Move to Jagran APP

गुरही में 2 मई को होगा सरपंच पद के लिए पुनर्मतदान

पूर्णिया। कसबा प्रखंड के गुरही पंचायत में सरपंच पद के लिए पुनर्मतदान तृतीय चरण में दो मई को होगा। चु

By Edited By: Published: Tue, 26 Apr 2016 10:18 PM (IST)Updated: Tue, 26 Apr 2016 10:18 PM (IST)
गुरही में 2 मई को होगा सरपंच पद के लिए पुनर्मतदान

पूर्णिया। कसबा प्रखंड के गुरही पंचायत में सरपंच पद के लिए पुनर्मतदान तृतीय चरण में दो मई को होगा। चुनाव आयोग ने जिला पदाधिकारी को इस आशय का पत्र भेजा है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी कुमार विवेकानंद ने पत्र की पुष्टि करते हुए बताया कि चुनाव की तैयारी का निर्देश दे दिया गया है। नया मतपत्र भी समय पर जिले में पहुंच जायेगा।

loksabha election banner

ज्ञात हो कि जिले के कसबा प्रखंड में प्रथम चरण के तहत गत 24 अप्रैल को मतदान हुआ था। मतदान शुरू होते ही गुरही पंचायत में मतदाता उस वक्त असमंजस में पड़ गये जब उन्हें सरपंच पद के लिए मतपत्र में उम्मीदवार और उनके चुनाव चिन्ह में असमानता नजर आई। बैलेट पेपर में उम्मीदवार के सामने जो चुनाव चिन्ह प्रकाशित था, उसके क्रमांक में अंतर था। मतपत्र में गड़बड़ी का मामला सामने आते ही प्रत्याशियों के भी कान खड़े हो गये। प्रत्याशियों ने इसकी शिकायत तुरंत कंट्रोल रूम और जिला पदाधिकारी को दी। तुरंत मामले की जांच के लिए एसडीओ र¨वद्र नाथ प्रसाद को भेजा गया। एसडीओ ने बूथ पर जाकर मामले की तहकीकात की तो शिकायत सही पाया गया जिसके बाद उन्होंने सरपंच पद के लिए मतदान स्थगित करने का आदेश दे दिया।

कसबा से संस के अनुसार निर्वाचन क्षेत्र संख्या 02 ग्राम पंचायत राज गुरही के सरपंच पद के लिए स्थगित हुए चुनाव आगामी 2 मई को होंगी। उक्त आशाय की जानकारी देते प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी लोकप्रकाश ने बताया कि पंचायत चुनाव के पहले चरण के तहत प्रखंड में 24 अप्रैल को चुनाव हुए थे, किन्तु प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या 02 ग्राम पंचायत राज गुरही में सरपंच पद के लिए मतपत्र में त्रुटि रहने के कारण प्रत्याशियों के दिए गए आवेदन पर निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देश चुनाव को स्थगित कर दिया गया था। अब सरपंच पद के लिए आगामी 2 मई को चुनाव की तिथि घोषित की गयी है ! गौरतलब है कि गुरही पंचायत से सरपंच हेतु चार प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। 24 अप्रैल को हुए चुनाव में सरपंच पद के लिए जो मतपत्र दिए गए थे उनमें प्रत्याशियों के चुनाव चिन्ह बदल गए थे। सरपंच पद के प्रत्याशी बीबी संजीदा ने बताया कि उन्हें बल्ब चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया था किन्तु जब मतदान केंद्र पर मतपत्र आया तो मेरे नाम के सामने नल चुनाव चिन्ह अंकित था। जबकि नल चुनाव चिन्ह दूसरे प्रत्याशी नर्गिश बानों को आवंटित किया गया था। वही नर्गिश बानों जिनको नल चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया था उसके नाम के आगे बल्ब चुनाव चिन्ह अंकित था। इसकी शिकायत निर्वाचन पदाधिकारी से की गई तो निर्वाचन रद करने की घोषणा की गई।

अब इस पंचायत के 7061 मतदाता 14 मतदान केंद्रों पर 2 मई को मतदान करेंगे। वही सरपंच प्रत्याशियों का कहना है कि 24 अप्रैल को हुए चुनाव में यहां 76.7 फीसदी मतदान हुए थे। अब ऐसे में जब मतदाताओं के सिर्फ एक पद के लिए मतदान करना है वो भी इस कड़ी धुप में तो मतदान के प्रतिशत में कमी आएगी !


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.