Move to Jagran APP

आगनबाडी सेविकाओं की मागे पूरी करे सरकार : मंडल

रूपौली (पूर्णिया), संस : अन्य राज्यों की तरह सेविकाओं को सरकार वेतन एवं सरकारी कर्मी की तरह सुविधाएं

By Edited By: Published: Thu, 21 May 2015 02:34 AM (IST)Updated: Thu, 21 May 2015 02:34 AM (IST)
आगनबाडी सेविकाओं की मागे पूरी करे सरकार : मंडल

रूपौली (पूर्णिया), संस : अन्य राज्यों की तरह सेविकाओं को सरकार वेतन एवं सरकारी कर्मी की तरह सुविधाएं उपलब्ध कराये। सेविकाओं की 15 सूत्री मागों का समर्थन करते हुए पूर्व विधायक सह भाकपा के प्रदेश स्तरीय वरिष्ठ नेता बालकिशोर मंडल ने मनरेगा भवन में आयोजित बैठक में कही। इस बैठक का नेतृत्व सेविका संघ के प्रखंड अध्यक्ष अनामिका जायसवाल कर रही थीं। बैठक की अध्यक्षता पूर्व विधायक बालकिशोर मंडल एवं मंच संचालन विजय कुमार महतो ने किया।

loksabha election banner

इस अवसर पर पूर्व विधायक बालकिशोर मंडल ने सेविकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि सेविकाओं की मागें जायज हैं तथा सरकार को इनकी बातें मान लेनी चाहिए। उनकी पार्टी भाकपा उनकी इन जायज मागों का समर्थन करती है। उन्होंने कहा कि एक सेविका को दर्जनों प्रकार के रजिस्टर के साथ-साथ कई कार्य सरकार ने थमा रखे है। जबकि मानदेय के नाम पर सेविका को मात्र 3,000 एवं सहायिका को 1,500 रूपये दे रही है, जो एक मनरेगा मजदूरों की मजदूरी के भी बराबर नहीं है। जबकि अन्य प्रदेशों में सेविकाओं को मिलनेवाली सुविधाओं की तुलना में भारी अंतर है। सरकार को इन्हें नियत वेतनमान के साथ-साथ 60 वर्ष तक की उम्र तक नौकरी, पेंशन, चिकित्सा, मंहगाई भत्ता सहित राज्य सरकार के कर्मियों को मिलने वाली सुविधाएं देने का समर्थन किया। उन्होंने सेविकाओं से अपील किया कि वह मागों को लेकर सरकार पर दबाव बनायें रहें। प्रखंड सेविका अध्यक्ष अनामिका जायसवाल ने कहा कि वे मागों को लेकर आदोलन जारी रखेंगी । सरकार उन्हें बंधुआ मजदूर की तरह कार्य करा रही है। उन्होंने कहा कि सेविका को जबतक सरकारीकर्मी की तरह वेतनमान नहीं मिल जाता है। सरकार सेविका को 15 हजार व सहायिका को दस हजार मानदेय, काम का समय आठ घटा, तेलंगना सरकार की तरह बिहार सरकार उन्हें सात हजार एवं सहायिका का 4500 रूपये अतिरिक्त मानदेय, सेविका का सुपरवाइजर एवं सहायिका को सेविका के पद पर प्रमोशन, सेविका को पाच एवं सहायिका को तीन लाख का जीवन बीमा, आदि का लाभ दे। इस अवसर पर प्रियंका देवी, अनिता देवी, माला देवी, अर्चना देवी, नूतन देवी, मीना देवी, अरूणा देवी, नेहा देवी सहित बड़ी संख्या में सेविकाएं उपस्थित थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.