Move to Jagran APP

विधि-विधान के साथ विद्या की अधिष्ठात्री देवी को दी गई विदाई

पूर्णिया, जेएनएन : रविवार को मां सरस्वती प्रतिमा विसर्जन का सिलसिला शुरू हो गया। देर शाम तक विभिन्न

By Edited By: Published: Sun, 25 Jan 2015 07:36 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jan 2015 07:36 PM (IST)
विधि-विधान के साथ विद्या की अधिष्ठात्री देवी को दी गई विदाई

पूर्णिया, जेएनएन : रविवार को मां सरस्वती प्रतिमा विसर्जन का सिलसिला शुरू हो गया। देर शाम तक विभिन्न घाटों पर छात्र प्रतिमा का विसर्जन करने पहुंचते रहे। हरदा, कप्तान पुल एवं चूनापुर घाट, सिटी पुल, बनभाग पुल समेत विभिन्न तालाबों व सरोवरों में प्रतिमा प्रवाहित करने को लेकर भीड़ लगी रही। पूर्णिया महिला कॉलेज, पूर्णिया कॉलेज पूर्णिया, जिला स्कूल, बीबीएम उच्च विद्यालय समेत प्राय: सभी सरकारी व निजी विद्यालयों के साथ-साथ विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के अलावा कई पूजा समिति द्वारा गाजे-बाजे के साथ प्रतिमा का विसर्जन देर रात तक किया गया है। हालांकि कई जगहों पर रविवार को भी सरस्वती पूजा की गई जिसका विसर्जन सोमवार को किया जायेगा।

loksabha election banner

पूर्णिया पूर्व संवाद सहयोगी के अनुसार : प्रखंड क्षेत्र में पूरे धूमधाम से सरस्वती पूजा मनाई गई। यहां पूजा पंडालों में भी सोशल मीडिया छाया रहा। रानीपतरा में ईलाइट ग्रुप ने फेसबुक का क्रेज दिखाया है वहीं रजीगंज के सरस्वती पुस्तकालय के युवाओं ने पर्यावरण संरक्षण व जल संरक्षण को सजावट के माध्यम से दिखाया है तथा लोगों को जागरूक करने का काम किया है। वहीं सरस्वती पुस्तकालय रजीगंज में बच्चों की प्रतिभा को उजागर करने हेतु जस्ट डान्स तथा इलाईट ग्रुप के द्वारा डास पे चास सिजन 7 प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इस बार सभी पूजा कमेटी को पुलिस प्रशासन के द्वारा लाइसेंस निर्गत करने से माहौल पूरी तरह शातिपूर्ण बना रहा। कोई असामाजिक तत्व हुड़दंग न करे इसके लिए सभी चौक-चौराहों पर पुलिस बल की तैनाती की गई थी। वहीं मुफस्सिल पुलिस गश्ती लगाते देखे गए। सुरक्षा के मद्देनजर प्रखंड विकास पदाधिकारी व थानाध्यक्ष मॉनिटरिंग कर रहे थे। वहीं रविवार दोपहर बाद से कई जगह की मूर्तियों का विसर्जन का सिलसिला प्रारंभ हो गया।

केनगर संवाद सहयोगी के अनुसार : इस बार कई जगहों पर सरस्वती पूजा शनिवार को तो कई जगहों पर रविवार को किया गया। इस अवसर पर विभिन्न पंडालों में शिव चर्चा, रात्रि जागरण, अष्टयाम-संकीर्तन के साथ भक्ति कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। स्थापित की गई मूर्तियों में आधुनिकता साफ-साफ झलक रही थी। प्रखंड के चूनापुर गांव में माता की पूजा रविवार को की गई जहां सोमवार की संध्या प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा।

बड़हरा संवाददाता के अनुसार : मां शारदे की पूजा को लेकर पूरे इलाके का माहौल भक्तिमय बना रहा। खासकर गांव में महिलाओं की झुंड देर रात तक जगह-जगह मां शारदे की प्रतिमाओं के दर्शन कर प्रसाद ग्रहण किया। इस अवसर पर कई स्कूलों में बच्चों ने कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। रविवार को मूर्ति विसर्जन के साथ ही ग्रामीण इलाके में धर्मपुर प्रथा के अनुसार होली गीत का भी आज से शुभारंभ कर दिया गया।

डगरूआ संवाददाता के अनुसार : रविवार को प्रतिमा का विसर्जन के साथ ही सरस्वती पूजा संपन्न हो गया। प्रखंड क्षेत्र के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों सहित गली-मुहल्लों में प्रतिमा स्थापित कर आकर्षक ढंग से सजाया गया है। कई जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

हरदा संवाददाता के अनुसार : क्षेत्र के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी शैक्षणिक प्रतिष्ठानों में स्थापित माता सरस्वती की प्रतिमाओं के विसर्जन का सिलसिला रविवार की देर रात तक किया गया। वहीं कई जगहों पर प्रतिमा का विसर्जन सोमवार को किया जाएगा। ज्यादातर क्लब व संस्था के सदस्यों द्वारा गाजे-बाजे के साथ हरदा कोसी नदी में प्रतिमा विसर्जन किया गया। हरदा कारी कोसी घाट पर मूर्ति विसर्जन को लेकर देर तक भीड़ जमा रही।

कसबा, गढ़बनैली संवाददाता के अनुसार : कसबा, गढ़बनैली सहित ग्रामीण क्षेत्रों में ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा विभिन्न क्लबों व शिक्षण संस्थानों में धूमधाम से मनाई गई। रविवार को मूर्ति विसर्जन किया गया। कहीं-कहीं रविवार को पूजा की गई जिसका विसर्जन सोमवार को होगा।

श्रीनगर संवाददाता के अनुसार : क्षेत्र के उच्च विद्यालय, न्यू कोचिंग सेंटर, यूनिक कोचिंग सेंटर, तिलकराम शिक्षा निकेतन, बुनियादी विद्यालय श्रीनगर सहित क्षेत्र के दर्जनों जगहों पर स्थापित प्रतिमा का विधि-विधान पूर्वक पूजा-अर्चना कर विसर्जन किया गया।

बेलौरी संवाद सहयोगी के अनुसार : क्षेत्र में सरस्वती पूजा धूमधाम से मनाया गया। रविवार की सुबह से ही प्रतिमा विसर्जन का सिलसिला शुरू हो गया जो देर रात्रि तक चलता रहा। पूजा को लेकर शनिवार की रात्रि कई जगहों पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ-साथ क्विज प्रतियोगिता, रिकार्डिग डांस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

रूपौली संवाद सहयोगी के अनुसार : विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा-अर्चना के साथ प्रतिमा विसर्जन कर दिया गया। इस अवसर पर अनेक जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। प्रखंड क्षेत्र में इस वर्ष पंडालों की खूबसूरती देखते ही बनती है।

भवानीपुर संवाद सहयोगी के अनुसार : बसंत ऋतु के आगमन के साथ ही प्रकृति में जहां चहुंओर मादकता छा जाती है, मानव मन की क्यारियां आनंद से लबालब भर जाती है। बसंत पंचमी के अवसर पर प्रखंड में विद्या की देवी मां शारदे की पूजा हर्षोल्लासपूर्ण वातावरण में धूमधाम से मनाई गई। वहीं प्रतिमा विसर्जन के साथ ही पूजा संपन्न हो गया।

धमदाहा संवाद सहयोगी के अनुसार : मां शारदे की पूजा-अर्चना धमदाहा प्रखंड क्षेत्र में काफी धूमधाम एवं हर्सोल्लास पूर्वक मनाया गया। क्षेत्र के सरकारी, गैर सरकारी विद्यालय एवं अपने आवास पर मा वीणा पानी की प्रतिमा स्थापित कर लोगो नें पूजा-अर्चना की। प्रखंड कार्यलय के सामने पूजा पंडाल, धमदाहा उच्च विद्यालय में बने पूजा पंडाल एवं लखोटिया कंप्यूटर सेंटर में स्थपित मां की प्रतिमा को लोगों ने काफी प्रशसा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.