Move to Jagran APP

आपस में मिल-बैठकर निपटाएं भूमि विवाद के मामले : डीएम

By Edited By: Published: Thu, 21 Aug 2014 07:21 PM (IST)Updated: Thu, 21 Aug 2014 07:21 PM (IST)
आपस में मिल-बैठकर निपटाएं भूमि विवाद के मामले : डीएम

धमदाहा (पूर्णिया), संस : गुरूवार को धमदाहा सामुदायिक भवन में विशेष जनता दरबार में जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक अजीत सत्यार्थी विशेष रूप से मौजूद थे। यहां खासतौर से भूमि विवाद से संबंधित मामलों का निपटारा किया गया। इस मौके पर धमदाहा एसडीओ, एएसपी एवं चारों अंचल के सीओ भी उपस्थित थे। शुरूआत में डीएम श्री सिंह बताया गया कि जब मेरी पूर्णिया में पदस्थापना हुई तभी जानकारी मिली कि पूर्णिया जिला भूमि विवाद के नाम से जाना जाता है उन्होंने आगे कहा कि खासतौर पर यह कार्यक्रम भूमि-विवाद संबंधी मामलों को आपस में बैठकर गांव में ही निपटाने की कोशिश है। कहा कि अगर मामला आपस में नहीं निपटता है तभी न्यायालय की शरण में जाए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अपील किया कि गांव में शांति-समिति बनाएं एवं कोशिश करें कि गांव का मामला गांव में निपटे।

loksabha election banner

महिला आयोग की सदस्य ने दिया आवेदन

धमदाहा : गुरूवार को हुए जनता दरबार में राज्य महिला आयोग की सदस्य चीमो देवी ने आवेदन दिया। उक्त आवेदन में खास जोत आबाद एवं दखल-कब्जा की जमीन पर कृषि कार्य में व्यवधान उत्पन्न करने का जिक्र था। डीएम के द्वारा एसडीओ का मामला देखने का निर्देश दिया गया।

सुबह से ही जुटने लगे लोग

धमदाहा (पूर्णिया), संस : गुरूवार की सुबह से ही धमदाहा बीडीओ के आवास से लेकर धमदाहा सामुदायिक भवन में धमदाहा अनुमंडल अंतर्गत चारों अंचल के हजारों आम नागरिकों का आना प्रारंभ हो गया। लोग अपने-अपने आवेदन को धमदाहा बीडीओ आवास में बनाए गए चारों अंचल के काउंटर पर इंट्री करा रसीद लेकर सामुदायिक भवन के बाहर बने टेंट में बैठ गए एवं कुछ लोग सामुदायिक भवन के अंदर बैठकर अपनी बारी का इंतजार करने लगे कुल पड़े। आवेदन में 241 आवेदन का निष्पादन डीएम के द्वारा किया गया। ज्यादातर मामले जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराने, बासगीत पर्चा नहीं मिलने, रसीद नहीं काटने को लेकर थे। सबसे ज्यादा चर्चित मामलों में धमदाहा अंतर्गत सूर्यउगा में आदिवासियों द्वारा काबिज जमीन को खाली कराने का रहा जिसमें डीएम ने जल्द सुलझाने एवं पूर्णिया कार्यालय में आकर मिलने की बात कही। दूसरा मामला धमदाहा अंचल अंतर्गत दमैली पंचायत के अभिषेक कुमार चौधरी का रहा इनके आवेदन में 11 एकड़ 22 डी. खेती जमीन पर आदिवासियों का अवैध कब्जा है। इस मामले में धमदाहा प्रशासन द्वारा 2012 में जमीन खाली कराने गए पुलिस पर तीर से हमला किया गया एवं एक पुलिस कर्मी की आ‌र्म्स भी छीन ली गई थी।

रूपौली के राजस्व कर्मचारी होंगे निलंबित

धमदाहा (पूर्णिया), संस : गुरूवार को धमदाहा में आयोजित विशेष जनता दरबार में अनुपस्थित रहना रूपौली अंचल हल्का नंबर 1 के राजस्व कर्मचारी इबरार स्माईल हासमी को महंगा पड़ा है। अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित पाए जाने पर जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार सिंह ने उन्हें निलंबित करने का आदेश भवानीपुर के सीओ को दिया है। दरअसल रूपौली के नागेश्वर पासवान अपनी जमीन का रसीद नहीं काटने की शिकायत लेकर जनता दरबार पहुंचे थे। वहीं भवानीपुर अंचल अंतर्गत निरंजन मंडल ने अपनी पत्‍‌नी के नाम की जमीन का मोटेशन होने के बाद भी रसीद नहीं काटने की शिकायत की। मामले को गंभीरता से लेते हुए डीएम श्री सिंह ने भवानीपुर सीओ को मामले की तहकीकात कर संबंधित राजस्व कर्मचारी को निलंबित करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि यदि यह जमीन सिलिंग की नहीं है तो रसीद क्यों नहीं काटी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.