Move to Jagran APP

झुकने नहीं दूंगा बिहार का सिर : नीतीश

By Edited By: Published: Fri, 18 Apr 2014 05:24 PM (IST)Updated: Fri, 18 Apr 2014 05:24 PM (IST)
झुकने नहीं दूंगा बिहार का सिर : नीतीश

जेएनएन, कटिहार/पूर्णिया/किशनगंज : भाजपा भावनाएं भड़का कर वोट लेना चाहती है। उसके पास कोई एजेंडा या नजरिया नहीं है। एक व्यक्ति के नाम को घर-घर पहुंचाना चाहती है। जबकि हम समावेशी विकास के नजरिए के साथ किए गए काम के आधार पर मजदूरी मांग रहें हैं। हमने विवादित मुद्दों व सिद्धांतों से कभी समझौता नहीं किया। इसीलिए भाजपा जब नए अवतार में सामने आई तो हमने रिश्ता तोड़ लिया। कांग्रेस पर प्रहार करते हुए कहा कि देश में 10 वर्षो के शासनकाल के बाद काग्रेस अलोकप्रिय हो गई है। भ्रष्टाचार चरम पर है। कांग्रेस के शासन में विकास दर घटी है। दुनिया के सामने देश का सिर नीचा हुआ है। मगर मैं बिहार का सिर कभी झुकने नहीं दूंगा।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को कटिहार के कदवा प्रखंड के कुम्हड़ी खेल मैदान में जदयू के लोकसभा प्रत्याशी प्रो. राम प्रकाश महतो, पूर्णिया के गढ़बनैली स्थित कलानंद उच्च विद्यालय प्रांगण में जदयू प्रत्याशी संतोष कुमार कुशवाहा व किशनगंज के कोचाधामन प्रखंड के बिशनपुर खेल मैदान में विधानसभा के उप चुनाव में जदयू प्रत्याशी मास्टर मुजाहिद आलम के पक्ष में चुनावी सभाओं को संबोधित किया।

भाजपा से अलगाव के मुद्दे पर नीतीश बोले, अटल बिहारी वाजपेयी ही सब को साथ लेकर चलते थे। गुजरात में जब दंगा हुआ उस समय वाजपेयी प्रधानमंत्री थे। उन्होंने गुजरात में मोदी की सरकार को पत्र लिखकर कहा था कि राजधर्म का पालन करना चाहिए। जो व्यक्ति राजधर्म का पालन नहीं कर सकाउसे भाजपा ने पीएम का उम्मीदवार बना दिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा गुजरात मॉडल की बात करती है। मोदी के आने से गुजरात में क्या हो गया। गुजरात पहले से ही अमीर प्रदेश है। वहां के मुसलमान व्यवसाय में आगे हैं। केवल प्रचार तंत्र के जरिए भाजपा अफवाह फैला रही है। इससे सचेत रहने की आवश्यकता है। नीतीश बोले, भाजपा चुनाव में अरबों रुपये फूंक रही है। यह पैसा कहां से आ रहा है। दरअसल यह पैसा पूंजीपति निवेश कर रहे हैं ताकि आगे इसका लाभ ले सके।

उन्होंने राजद, कांग्रेस पर प्रहार करते हुए कहा कि इन दलों को अल्पसंख्यकों के वोट मांगने का हक नहीं है। कांग्रेस के शासनकाल में भागलपुर में हुए दंगे हुए तो राजद ने दंगाइयों को पुरस्कृत किया। लेकिन हमने दंगा पीड़ित परिवारों की सुध लेकर उन्हें मुआवजे के साथ पेंशन दी। उन्होंने यूपीए के घटक दल राकांपा को भी वोट न देने की अपील की। नीतीश बोले, ऐसा इसलिए ताकि देश में बदलाव हो सके।

मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा। बोले, कांग्रेस के युवराज को देखिए। किशनगंज में आए और भाषण देकर चले गए कि सच्चर कमेटी की सिफारिश को लागू कर देंगे। बिहार ही ऐसा प्रदेश है जहां सच्चर कमेटी की सिफारिश को पहले लागू कर दिया गया है। इसको खुद सच्चर साहब ने स्वीकार किया है। कांग्रेस के 10 साल का कार्यकाल सबने देख लिया है। भ्रष्टाचार व मंहगाई के अलावा देश की बदनामी करने की सिवाय कुछ नहीं किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने हर विवादित मुद्दे को सुलझाने का काम किया है। कब्रिस्तान की जमीनों की घेरेबंदी कराई है। कानून का राज स्थापित किया है। अंतिम पायदान में खड़े लोगों को आगे लाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। महिलाओं को आगे बढ़ाया है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार की उपलब्धियों में शामिल साइकिल योजना, पोशाक योजना, हुनर योजना, औजार कार्यक्रम, महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण आदि का विस्तार से जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हमने सबके विकास के लिए काम किया है, उसी की मजदूरी मांगने आया हूं।

सीएम ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद पर भी निशाना साधा। बोले, बिहार में जंगल राज था। हमने उसका सफाया किया। राज्य के मुखिया पहले तेल पिलाने, लाठी घुमाने जैसे रैलियां कर लोगों को गुमराह कर रहे थे। ऐसे कॉमेडियन नेता को भी अब जनता भाव नहीं देने वाली है। लोग विकास चाहते हैं, जो हमने कर दिखाया है आज बिहार माडल की चर्चा पूरे विश्व में है।

नीतीश बोले, मुझे किशनगंज और यहां के लोगों से खास लगाव रहा है। मैंने किशनगंज जैसे पिछड़े जिले को एएमयू सेंटर के लिए एक खंड में भूमि दी। पोठिया के अर्राबाड़ी में कृषि महाविद्यालय की स्थापना कराई। उन्होंने जदयू के विधानसभा प्रत्याशी मास्टर मुजाहिद को भारी मतों से विजयी बनाने की अपील की। ताकि मुजाहिद के माध्यम से विधानसभा में विकास की गाड़ी आगे बढ़ाई जा सकी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.