Move to Jagran APP

भारत की हार के बाद लगाया था पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा, हुआ गिरफ्तार

चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में पाकिस्तान द्वारा भारत के हारने के बाद छात्र ने आपत्तिजनक टिप्पणी कर वीडियो वायरल किया था। छात्र पर राष्ट्रद्रोह का मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Tue, 20 Jun 2017 08:30 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2017 10:24 PM (IST)
भारत की हार के बाद लगाया था पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा, हुआ गिरफ्तार
भारत की हार के बाद लगाया था पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा, हुआ गिरफ्तार

पटना [जेएनएन]। रविवार को चैंपियन ट्रॉफी के फाइनल क्रिकेट मैच में पाकिस्तान से भारत के हारने के बाद सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक वीडियो जारी किया गया था। वीडियो में एक युवक पाकिस्तान जिंदाबाद और भारत के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करता नजर आ रहा है।

loksabha election banner

वीडियो फेसबुक और वाट्सएप वायरल होने के बाद मंगलवार को विभिन्न दलों के कार्यकर्ताओं ने आरोपित की गिरफ्तारी को लेकर शास्त्रीनगर थाने का घेराव कर सड़क जाम कर दी। इस दौरान आक्रोशित लोगों ने जमकर प्रदर्शन किया। लोगों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस जांच शुरू की और इस मामले में शास्त्रीनगर के सरमनपुरा निवासी इंजीनियरिंग छात्र मोहम्मद अली गिरफ्तार कर लिया। थाना प्रभारी निहार भूषण के लिखित आवेदन पर आरोपित अली पर राष्ट्रद्रोह का केस दर्ज किया है। 

फेसबुक अकाउंट से वायरल हुआ था वीडियो 

रविवार की रात से फेसबुक और सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में आरोपित भारत-पाक क्रिकेट मैच में भारत की हार पर खुशी जाहिर करते हुए पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहा है। इस दौरान भारत के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी कर रहा है। वीडियो में आरोपित का चेहरा स्पष्ट दिख रहा है। वीडियो पहले फेसबुक, फिर वाट्सएप पर वायरल किया गया। 

यूपी तक पहुंचा वीडियो 

बिहार के बाद वीडियो उत्तर प्रदेश तक पहुंच गया और विरोध के सुर उठने लगे। इसी बीच बजरंग दल सहित अन्य कई दलों के कार्यकर्ताओं को पता चला कि वीडियो वायरल करने वाला युवक शास्त्रीनगर थाना क्षेत्र का है। 

थाने का घेराव, प्रदर्शन और सड़क जाम 

आरोपित युवक की गिरफ्तार की मांग को मंगलवार को कई दल के कार्यकर्ता शास्त्रीनगर थाना पहुंचे और आरोपित की गिरफ्तारी के लिए प्रदर्शन करने लगे। थाने का घेराव कर सड़क जाम कर दी। स्थिति बिगड़ते देख सचिवालय डीएसपी और अन्य अफसर भी पहुंच गए। आरोपियों की जल्द ही गिरफ्तारी का आश्वासन देकर मामला शांत कराया गया। 

मोबाइल जब्त, पहले किया था फेसबुक पर अपलोड 

तकनीकी अनुसंधान में पता चला कि जिस फेसबुक अकाउंट से वीडियो जारी करने वाला समनपुरा निवासी मोहम्मद अली है और वह बिहटा स्थित एक इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ रहा है। इसके बाद अली को उसके घर से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उसके पास से उस मोबाइल को भी बरामद कर लिया है, जिससे उसने वीडियो बनाया था। अली ने पुलिस को बताया कि उसने यह वीडियो मैच के बाद बनाया था। उसके बाद फेसबुक अपलोड किया। 

कई वाट्सएप ग्रुप पर भी किया पोस्ट 

अली ने पुलिस को बताया कि  फेसबुक के बाद उसने कई वाट्सएप ग्रुप पर आपत्तिजनक वीडियो पोस्ट किया था। पुलिस के मुताबिक अली के पिता मोहम्मद गफ्फार पार्षद रह चुके हैं। पुलिस इस बात की भी तफ्तीश कर रही है कि इस मामले में और कौन शामिल थे। 

यह भी पढ़ें: भैंस की पूंछ पकड़कर पार कर रहा था नदी, निगल गया मगरमच्छ

वीडियो में अली ही राष्ट्र के प्रति अमर्यादित भाषा का प्रयोग करते हुए दिख रहा है। उसने अपने मोबाइल से वीडियो बनाया था और फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट किया। अली से पूछताछ की जा रही है। 

चंदन कुशवाहा, प्रभारी एसएसपी 

यह भी पढ़ें: मिला जवान प्रेमी तो अधेड़ प्रेमी का प्यार नहीं आता था पसंद, प्रेमिका ने किया ये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.