Move to Jagran APP

कुदरत के कहर से बिहार बेदम, 84 की मौत, 350 से अधिक घायल

कुदरत का कहर झेल रहे बिहार को सप्ताह भीतर दूसरा झटका लगा है। इस बार कहर आसमान के बजाय धरती ने ढाया है। राजधानी पटना समेत कई जिलों में रविवार दोपहर करीब साढ़े बारह बजे फिर भूकंप के झटके आए।

By pradeep Kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 26 Apr 2015 11:28 AM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2015 07:57 PM (IST)
कुदरत के कहर से बिहार बेदम, 84 की मौत, 350 से अधिक घायल

पटना। कुदरत के कहर ने बिहार को बेदम करके रख दिया है। नेपाल के साथ बिहार में दोबारा रविवार को आए भूकंप ने 26 और लोगों की जान ले ली। ताबड़तोड़ झटके में मरने वालों की संख्या बढ़कर 84 पहुंच गई है। 350 से अधिक लोग घायल हुए हैं। शनिवार को जलजले में 58 लोगों की मौत हुई थी। हताहतों की संख्या में बढ़ोतरी का अंदेशा है, वैसे आपदा प्रबंधन विभाग अब तक मात्र 51 लोगों की मौत और 173 के घायल होने की पुष्टि कर रहा है। विभाग के मुताबिक रविवार को महज 10 लोगों की मौत हुई है, जबकि 92 लोग घायल हुए हैं।

loksabha election banner

एक दिन पहले (शनिवार को) के भूकंप के सदमे से बिहार अभी उबर भी नहीं पाया था कि रविवार को दिन में 12:43 बजे फिर धरती डोलने लगी। पूरे राज्य में झटके (ऑफटर शॉक) महसूस किए गए। अफरा-तफरी मच गई। लोग घरों से निकल कर सड़कों पर आने लगे। कई जगह घरों में दरारें पडऩे की सूचना मिली है। दहशत को देखते हुए नीतीश कुमार ने अधिकारियों से कहा है कि सरकारी तंत्र गतिशील रहे और लोगों को सलाह दें कि ऐसे हालात में वे क्या करें और क्या नहीं।

सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि शहर के पार्कों को खुला रखें। भोजन-पानी का इंतजाम करें। जरूरत के हिसाब से शेड की व्यवस्था की जाए। इस बीच नुकसान का आकलन कराया जा रहा है और आपदा प्रबंधन के लिए सिविल इंजीनियरों को लगाया गया है। भूकंप के झटके से क्षतिग्र्रस्त मकानों और दीवारों में पड़ी दरारों का मुआयना किया जा रहा है। समुचित कार्रवाई भी की जा रही है।

पटना में रविवार को भूकंप के दोबारा झटके उस समय महसूस किए गए जब मुख्यमंत्री 7, सर्कुलर रोड स्थित आवास में आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य एवं ऊर्जा विभाग की बैठक कर रहे थे। उसी दौरान झटके महसूस होने पर मुख्यमंत्री सहित सभी पदाधिकारी बाहर निकल आए। उन्होंने लोगों से अपील की कि धैर्यपूर्वक काम करें। आपसी सहयोग की भावना से संकट की इस घड़ी का मुकाबला करें।

हताहतों की संख्या

'दैनिक जागरण' के सूत्र

रविवार

मृतक : 26

घायल : 100 से अधिक

..................

शनिवार

मृतक : 58

घायल : 250 से अधिक

..................

कुल

मृतक : 84

घायल : 350 से अधिक

:::::::::::::::::::::::::

आपदा प्रबंधन विभाग

रविवार

मृतक : 10

घायल : 33

...................

शनिवार

मृतक : 41

घायल : 81 से अधिक

..................

कुल

मृतक : 51

घायल : 92 से अधिक

::::::::::::::::::::::::::::

आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक जिलेवार मृतकों की संख्या

पूर्वी चंपारण : 11

सीतामढ़ी : 7

दरभंगा : 6

अररिया : 6

लखीसराय : 3

शिवहर : 3

सिवान : 3

मधुबनी : 2

सहरसा : 2

सारण : 2

सुपौल : 2

प. चंपारण : 2

गया : 1

कटिहार : 1

कुल 51


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.