PreviousNext

सगुना मोड़ में बन रहे लालू परिवार के मॉल के निर्माण पर लगी रोक, कंपनी को नोटिस

Publish Date:Fri, 07 Jul 2017 03:47 PM (IST) | Updated Date:Fri, 07 Jul 2017 11:04 PM (IST)
सगुना मोड़ में बन रहे लालू परिवार के मॉल के निर्माण पर लगी रोक, कंपनी को नोटिससगुना मोड़ में बन रहे लालू परिवार के मॉल के निर्माण पर लगी रोक, कंपनी को नोटिस
बिहार सरकार ने यह माना है कि लालू परिवार के मालिकाना हक वाली पटना के सगुना मोड़ स्थित मॉल निर्माण में नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। इसलिए इसके निर्माण पर रोक लगा दी गई है।

पटना [राज्य ब्यूरो]। बिहार सरकार ने पटना हाईकोर्ट को बताया है कि पटना के सगुना मोड़ पर राजद प्रमुख लालू प्रसाद के परिवार के मालिकाना हक वाले मॉल के निर्माण में नियमों का पालन नहीं किया गया। इसके लिए पर्यावरण क्लियरेंस नहीं ली गई, जिसकी वजह से निर्माण पर रोक लगा दी गई है।  

गुरुवार को बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने एक लोकहित याचिका पर हाईकोर्ट में दाखिल अपने जवाब के साथ केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय का एक पत्र भी दाखिल किया, जिसमें मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि नियम के अनुसार मॉल निर्माण के पहले अनुमति नहीं ली गई।

 

अधिवक्ता मणिभूषण प्रसाद सेंगर ने हाईकोर्ट में लोकहित याचिका दाखिल कर मॉल निर्माण और यहां की मिट्टी की पटना जू में गैरकानूनी ढंग से बिक्री की स्वतंत्र जांच की मांग की  है। 

 

जवाब में बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा है कि पर्यावरण क्लीयरेंस के बिना निर्माण पर्यावरण (सुरक्षा) एक्ट 1986 का उल्लंघन है। बोर्ड ने  वह पत्र भी अदालत को सौंपा जिसमें मॉल के डेवलपर अबू दोजाना को निर्देश दिया गया है कि वह निर्माण कार्य बंद करें।

 

दोजाना उस मेरिडियन कंस्ट्रक्शन (इंडिया) लिमिटेड  के प्रबंध निदेशक है, जो इस मॉल का निर्माण कर रही है। बोर्ड ने 19 मई को निर्माण कार्य पर रोक का आदेश जारी किया था। केंद्रीय मंत्रालय ने 15 मई को नियम का पालन नहीं करने पर निर्माण पर रोक लगाने का आदेश दिया था।

 

यह भी पढ़ें: अखबार खत्म करने के पहले ही सीएम नीतीश को मिल गयी थी सीबीआइ रेड की खबर

 

20 हजार स्क्वायर मीटर से अधिक के निर्माण के लिए पर्यावरण क्लीयरेंस की आवश्यकता होती है, जबकि मॉल 71214 स्क्वायर मीटर में बन रहा है। पीआइएल दाखिल करने वाले अधिवक्ता सेंगर ने कहा कि अब साफ हो गया कि मॉल का निर्माण गैरकानूनी ढंग से हो रहा था और जू को मिट्टी बेचना भी गैरकानूनी था। 

 

यह भी पढ़ें: गुलाम नबी आजाद ने लिया यू टर्न, कहा- हमसे हुई थी गलती, नीतीश हैं हमारे साथ

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:The ban on the under construction mall in Saguna mode of the Lalu family(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

रंग लाई राहुल गांधी की पहल! अब उपराष्‍ट्रपति चुनाव में विपक्ष के साथ नीतीशजब लालू ने अपने समर्थकों से पूछा- मैं जेल चला जाउंगा तो आप क्या करेंगे
यह भी देखें