Move to Jagran APP

नक्सलियों के संचार साधन पकड़वाओ, इनाम पाओ

बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान नक्सली वारदातों पर नकेल कसना तो बिहार पुलिस और अद्र्धसैनिक बलों के लिए एक बड़ी चुनौती होगी ही, साथ ही नक्सलियों के संचार साधनों को साधना उससे भी बड़ी चुनौती होगी।

By pradeep Kumar TiwariEdited By: Published: Wed, 27 May 2015 06:50 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2015 06:59 PM (IST)
नक्सलियों के संचार साधन पकड़वाओ, इनाम पाओ

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान नक्सली वारदातों पर नकेल कसना तो बिहार पुलिस और अद्र्धसैनिक बलों के लिए एक बड़ी चुनौती होगी ही, साथ ही नक्सलियों के संचार साधनों को साधना उससे भी बड़ी चुनौती होगी। वह भी ऐसी स्थिति में जब नक्सली धड़ल्ले से सेटेलाइट फोन, कम व अधिक रेंज वाले वायरेलस सेट और वीएचएफ व एचएफ कम्युनिकेशन जैसे अत्याधुनिक संचार साधनों को इस्तेमाल कर रहे हैं।

loksabha election banner

राज्य पुलिस मुख्यालय और नक्सल प्रभाव वाले इलाकों में तैनात सीआरपीएफ व कोबरा बटालियन ने इस बार नक्सलियों के संचार साधनों को अपने टारगेट में लेने की तैयारी कर ली है। नक्सलियों द्वारा सैटेलाइट फोन के अधिक इस्तेमाल के कारण पुलिस को उनकी गुप्त योजनाओं की भनक तक नहीं लगती। क्योंकि सेटेलाइट फोन के संदेश का कोई सीडीआर उपलब्ध नहीं होता है और न ही इस फोन से होने वाली बातों को ट्रैक करने का कोई साधन ही पुलिस के पास उपलब्ध है।

ऐसे में नक्सली आसानी से अपनी योजनाओं को मूर्त रूप देने में कामयाब हो जाते हैं। इसके अलावा नक्सलियों द्वारा कम व अधिक रेंज के वायरलेस सेटों का भी इस्तेमाल किया जाता है। साथ में नक्सली वीएचएफ व एचएफ कम्युनिकेशन जैसे संचार सुविधाओं से भी लैस हैं। सीआरपीएफ के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि नक्सलियों के वायरलेस सेट पर होने वाली बातों को रिकार्ड करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। राज्य के नक्सल प्रभावित इलाकों में सेटेलाइट फोन के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। साथ ही ऐसे फोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों की जानकारी उपलब्ध कराने को उन्हें प्रेरित किया जा रहा है। सीआरपीएफ ने नक्सलियों के कब्जे से सेटेलाइट फोन की बरामदगी कराने वालों के लिए इनाम के लिए तक की घोषणा कर दी है।

सेटेलाइट फोन बरामद कराने वालों का नाम-पता तो गुप्त रखा जाएगा ही साथ ही उन्हें इनाम के रूप में दस हजार रुपये की राशि भी दी जाएगी। वायरलेस सेट और वीएचएफ तथा एचएफ कम्युनिकेशन की बरामदगी कराने पर भी इनाम देने की घोषणा की की गई है। अधिक रेंज के वायरलेस सेट की बरामदगी पर पांच हजार रुपये तथा कम रेंज के वायरलेस सेट की बरामदगी पर एक हजार रुपये का इनाम होगा। इसी तरह वीएचएफ व एचएफ कम्युनिकेशन सेट बरामद कराने वालों को भी पांच हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.