Move to Jagran APP

सरकार के सहयोग से ही मिलेगा खादी को बढ़ावा

पटना। खादी को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार का सहयोग जरूरी है। सरकार ने इस दिशा में क

By Edited By: Published: Mon, 07 Mar 2016 03:02 AM (IST)Updated: Mon, 07 Mar 2016 03:02 AM (IST)
सरकार के सहयोग से ही मिलेगा खादी को बढ़ावा

पटना। खादी को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार का सहयोग जरूरी है। सरकार ने इस दिशा में कदम भी बढ़ाया है। राज्य सरकार ने खादी को बढ़ावा देने के लिए 48 करोड़ रुपये अनुदान स्वीकृत की है, इससे बुनकरों में आशा की उम्मीद जगी है। ये बातें रविवार को आयोजित बुनकरों की बैठक में हबीबुल्ला ग्रामीण विकास खादी संघ के सचिव मुस्ताक अंसारी ने कहीं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि खादी के विकास के लिए राज्य सरकार ने जो प्रयास किए हैं, उसे धरातल पर उतारने की जरूरत है। सूबे के बुनकरों की स्थिति काफी खराब है। उनकी दशा में सुधार लाने के लिए सरकार द्वारा जो प्रयास किए जा रहे हैं, उन्हें तेज करना जरूरी है। उन्होंने जोर दिया कि सरकार को खादी वस्त्रों को पोशाक योजना से जोड़ने की जरूरत है। सरकार द्वारा करोड़ों रुपये पोशाक योजना पर खर्च किए जाते हैं, लेकिन उसका लाभ बड़ी-बड़ी कंपनियां उठा रही हैं। राज्य के गरीब बुनकर भूखे ही रह जाते हैं। राज्य सरकार बुनकरों के हितों को देखते हुए पोशाक योजना से जोड़ दें तो सूबे के बुनकरों का कायाकल्प हो जाएगा। सूबे में दो करोड़ से अधिक बच्चे प्रतिवर्ष वस्त्रों की खरीदारी करते हैं। परन्तु उसका लाभ गरीब बुनकरों को नहीं मिल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.