Move to Jagran APP

BSSC प्रश्नपत्र लीक मामला: सचिव को छात्रों ने जमकर पीटा, FIR दर्ज

बिहार कर्मचारी चयन आयोग के सचिव परमेश्वर राम की आक्रोशित छात्रों ने जमकर पिटाई कर दी है। उत्तेजित छात्र आज जगह-जगह धरना प्रदर्शन कर रहे हैं।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 06 Feb 2017 12:06 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2017 10:52 PM (IST)
BSSC प्रश्नपत्र लीक मामला: सचिव को छात्रों ने जमकर पीटा, FIR दर्ज
BSSC प्रश्नपत्र लीक मामला: सचिव को छात्रों ने जमकर पीटा, FIR दर्ज

पटना [जेएनएन]। बिहार कर्मचारी चयन आयोग के सचिव परमेश्वर राम की आज उत्तेजित छात्रों ने जमकर पिटाई कर दी। कार्यालय जाते वक्त बीच रास्ते में ही नाराज छात्रों ने उन्हें पकड़ लिया और जूते-चप्पल से जमकर पिटाई की। सुरक्षा बलों ने बीच-बचाव कर उन्हें बचा लिया नहीं तो उत्तेजित छात्र आज उन्हें बुरी तरह पीटकर घायल कर देते।

loksabha election banner

दूसरे चरण की परीक्षा के भी प्रश्नपत्र आंसरशीट सहित कल वायरल हो गए थे और बाजार में खुलेआम बिके, जांच में भी ये बात सामने आई कि वायरल पेपर और परीक्षा में पूछे गए कुछ प्रश्न हू-ब-हू एक जैसे थे। उसके बाद छात्र परीक्षा कैंसिल करने की मांग कर रहे हैं।

लेकिन इसके विपरीत आयोग के सचिव परमेश्वर राम ने बेबाकी से कहा कि कुछ भी हो परीक्षा कैंसिल नहीं होगी। उन्होंने कहा था कि परीक्षा कैंसिल कर देना मामूली बात है क्या? आज छात्रों ने पेपर लीक होने के विरोध में जगह-जगह धरना दिया है और प्रदर्शन कर रहे हैं।

नाराज छात्रों ने नारकोटिक्स विभाग के अधिकारी की भी गाड़ी रोकी बमुश्किल पुलिस ने नाराज छात्रों को हटाया और छात्रों के चंगुल से अधिकारी की गाड़ी को सुरक्षित निकाला। बीएसएससी के कार्यालय में छात्रों के हंगामे व मारपीट के बाद तनाव व्याप्त है। छात्रों के हंगामे के बाद पुलिस ने एक छात्र को हिरासत में लिया है।

सीएम नीतीश ने दिये जांच के आदेश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीएसएसी की इंटर-स्तरीय परीक्षा के दौरान उत्तर लीक होने की जांच करने का निर्देश दिया है। उन्होंने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से बात कर पूरे मामले की निष्पक्ष जांच कराने का निर्देश दिया है।

कल हुई थी दूसरे चरण की परीक्षा

तमाम वादों और कार्रवाई के बावजूद रविवार को फिर से बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) की दूसरे चरण की इंटर स्तरीय परीक्षा के पहले ही प्रश्नपत्र व्हाट्सएप पर वायरल हो गए। हद तो यह है कि आयोग ने इसे अफवाह बताया, जबकि परीक्षार्थियों ने कहा है कि वायरल हुआ पहला सेट हू-ब-हू वही था, जो परीक्षा में पूछा गया था।

परीक्षा से पहले प्रश्नपत्र बाजार में बिके

रविवार सुबह से ही इस मामले को लेकर पुलिस विभाग और कर्मचारी चयन आयोग में हड़कंप मचा रहा। जिलाधिकारी और कर्मचारी आयोग की सारी दलीलों को धता बता परीक्षा के प्रश्नपत्र और अांसर शीट बाजारों में हजार-हजार रूपये में बिकते रहे। राजधानी के 72 केंद्रों के अलावा राज्य के 742 केंद्रों पर बीएसएससी की परीक्षा आयोजित की गई थी। हर जगह प्रश्नपत्र लीकेज की बात चर्चा में रही।

परीक्षार्थी बोले, लीक था पेपर

परीक्षा समाप्त होने के बाद परीक्षार्थियों ने परीक्षा के पहले से वायरल प्रश्न पत्रों में एक सेट को सही बताया। परीक्षार्थियों ने कहा कि इस सेट के प्रश्न हूबहू परीक्षा में पूछे गए थे। उन्होंने परीक्षा को रद करने की मांग की।

आयोज का दावा, लीक नहीं हुआ पेपर

दूसरी ओर बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग के सचिव परमेश्वर राम ने प्रश्न पत्र लीक होने की सूचना को भ्रामक और गलत बताया। उन्होंने कहा कि राज्य भर से आयोग को प्रश्न लीक होने की कोई सूचना नहीं है। सभी जगह शांतिपूर्ण परीक्षा की सूचना है। किसी भी जिले से प्रश्न लीक होने की सूचना नहीं मिली है।

सचिव परमेश्वर राम ने कहा कि परीक्षा रद नहीं होगी। डीएम को मामले की जांच का आदेश दे दिया गया है। जल्द ही यह सच्चाई सबके सामने आ जाएगी।

शिक्षामंत्री अशोक चौधरी ने कहा- जांच की जाएगी इस मामले के उजागर होने पर राज्य के शिक्षामंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि यह शिक्षा विभाग का मसला नहीं है लेकिन यह मामला संगीन है और यह जांच का विषय है। इस तरह छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ करने की किसी को इजाजत नहीं दी जाएगी। जो भी मसला है, जांच के बाद ही सामने आएगा। सच्चाई आने पर कार्रवाई की जाएगी।

एसएसपी ने कहा- छात्रों के भविष्य से खिलवाड़

एसएसपी ने कहा कि परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक होने की बात सच साबित होने के बाद आयोग से परीक्षा को रद कराने की अनुशंसा की जाएगी। इससे छात्रों का भविष्य जुड़ा है। उन्होंने कहा कि तमाम कार्रवाइयों के बाद भी प्रश्नपत्र लीक हो जाना जांच का विषय है।

छात्रों में आक्रोश, कहा- पैसे का हो रहा खेल

दूसरी ओर छात्रों ने कहा कि बीएसएससी की परीक्षा विवादों में रही है। छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। एेसी परीक्षा से मेधावी छात्रों को मानसिक आघात लगता है। पैसे का खेल होता है और जैसे-तैसे लोग नौकरी पा जाते हैं। शायद बिहार में मेधा का कोई मतलब नहीं और अब यहां नौकरी करना भी संभव नहीं दिख रहा है। अधिकारियों की मिलीभगत के कारण मेधावी छात्रों को अब बिहार से पलायन करना होगा।

एक्जाम सेंटर बदलने से परीक्षार्थी रहे परेशान

हर साल यह परीक्षा विवादों के घेरे में रहती आई है। रविवार सुबह से ही बाजार में हजारों रुपए में वायरल प्रश्नपत्र बिक रहे थे, इसके साथ ही उत्तरपुस्तिका की बिक्री की भी बात सामने आ रही थी। वहीं परीक्षा से आधे घंटे पहले पटना के कई परीक्षा केंद्रों पर अचानक एक्जाम सेंटर बदले जाने से कई परीक्षार्थी परेशान रहे।

मोबाइल और डिवाइस से नकल करा रहे दर्जनों गिरफ्तार

मोबाइल और इलेक्ट्रानिक डिवाइस सिस्टम से बीएसएससी की परीक्षा में नक़ल करा रहे माफिया गिरोह के दो दर्जन सदस्यों को पुलिस गिरफ्तार किया । गिरफ़्तारी गया के वारिसलीगंज बाइपास में एक मकान से हुई । परीक्षा के दौरान ही गिरफ़्तारी हुई।

सासाराम में धराए दो नकलची

सासाराम से मिली जानकारी के मुताबिक बीएसएससी के स्थानीय महिला कॉलेज परीक्षा केंद्र ले तीन परीक्षार्थियों को गिरफ्तार किया गया। वे लोग व्हाट्सएप से लीक आंसरशीट से नकल कर रहे थे। गिरफ्तार अभ्यर्थियों ने कहा कि सुबह व्हाट्सएप से प्रश्नपत्र और आंसरशीट मिल गया था जिसे वो पेपर पर लिखकर लाए थे।

कल हुई थी गिरफ्तारी, मुख्य सरगना की तलाश जारी

बिहार एसएससी के पेपर लीक मामले में शनिवार को पटना पुलिस के बड़ी कामयाबी मिली थी। हालांकि अभी तक मुख्य सरगना की गिरफ्तारी नहीं हुई है। एसएसपी मनु महाराज ने कहा है कि जल्द ही इस सबके मास्टर माइंड पवन की गिरफ्तारी हो जाएगी।

BSSC exam: परीक्षा पर मचा है बवाल, आज किताब खोलकर दीजिए परीक्षा

सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे पेपर

दरअसल, कुछ दिन पहले बिहार एसएससी ने इंटर स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया था। परीक्षा शुरू होने के बाद ही सवाल सोशल मीडिया पर वायरल हो गए थे। उसके बाद खूब हंगामा हुआ था। इसके बाद शनिवार को पटना पुलिस ने तीन अपराधियों को अगमकुआं से गिरफ्तार किया। उनके पास से कई अत्याधुनिक उपकरण भी बरामद किए गए, जिनका उपयोग परीक्षा के दौरान किया जाना था।

ब्लूटूथ हेडसेट को अंडरगारमेंट्स में छिपा कर ले जाते थे

पूछताछ में पता चला कि आरोपी नकल के लिए ब्लूटूथ हेडसेट समेत कई उपकरणों को अंडरगारमेंट्स में छिपा कर ले जाते थे। पूछताछ में इन लोगों ने पुलिस के सामने स्वीकार किया है कि गिरोह का सरगना फतुहा का रहने वाला पवन है। इन लोगों ने बताया कि सवाल बटते ही हमारा कोई आदमी परीक्षा हॉल के अंदर जाता था औऱ पढ़कर सारा सवाल सुनाता था। फिर जवाब तैयार कर अंदर भेज दिया जाता था।

BSSC exam आज: परीक्षा के दौरान इन खास बातों का रखें ख्याल

व्हाट्सएप्प पर परीक्षा पत्र लीक होने के मामले में संदिग्ध टीचर की तलाश अभी भी पटना पुलिस को है। अभी तक पुलिस 13 संदिग्धों को हिरासत में लिया है। उनसे पूछताछ के आधार पर ही ये गिरफ्तारी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.