Move to Jagran APP

शातिर चोरों को सिंघम ने धर दबोचा, मिट्टी खोदकर निकाले रुपये, जानिए

पीएनबी कैशवैन लूट कांड में एसएसपी मनु महाराज ने शातिर चोरों को धर दबोचा है और दूध के केन में डालकर छुपाए गए रुपयों को भी बरामद कर लिया है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 30 Mar 2017 09:14 AM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2017 08:20 PM (IST)
शातिर चोरों को सिंघम ने धर दबोचा, मिट्टी खोदकर निकाले रुपये, जानिए
शातिर चोरों को सिंघम ने धर दबोचा, मिट्टी खोदकर निकाले रुपये, जानिए

 पटना [जेएनएन]। छह मार्च को बाढ़ के बेलछी थाना क्षेत्र में दिनदहाड़े दो गार्ड और एक कर्मी की हत्या कर कैशवैन से 60 लाख रुपये लूटने के मामले का खुलासा बुधवार को पुलिस ने कर दिया। पटना पुलिस की स्पेशल सेल ने बुधवार को छापेमारी कर समस्तीपुर जिले के मोहिउद्दीननगर और बेलछी से चार लोगों को गिरफ्तार किया है।

loksabha election banner

इनके पास से लूट के 45 लाख रुपये भी बरामद किए गए हैं। वारदात को तीन सगे भाइयों ने अंजाम दिया था। पुलिस ने दो भाइयों और पिता को समस्तीपुर से गिरफ्तार कर लिया है। एक भाई पुलिस हिरासत से फरार हो गया। लूट की रकम के 45 लाख रुपये, हत्या में प्रयुक्त पिस्टल व दो बंदूक भी बरामद कर लिया गया है।

वारदात में लाइनर की भूमिका निभाने वाले को भी गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों से पूछताछ के बाद पुलिस घटना में बैंक मैनेजर की भूमिका को संदिग्ध मान रही है। 

एसएसपी ने बताया कि बाढ़ में दारोगा की हत्या, फतुहा में एएसआई की हत्या और नालंदा में एएसआई की सर्विस रिवॉल्वर लूटने में भी इसी गिरोह का हाथ था। इसी गिरोह ने 27 फरवरी को नालंदा के सोहसराय में दो गार्डो की हत्या कर कैशवैन के 20 लाख रुपये लूट लिए थे। 

इस मामले में थानेदार की भी भूमिका संदिग्ध मानी जा रही है। समस्तीपुर के एसपी ने थाना प्रभारी को निलंबित कर दिया है।  वहीं पुलिस की एक टीम मुकेश की निशानदेही पर लूट की बाकी रकम की तलाश में छापेमारी कर रही है।

बैंक मैनेजर हो सकता है मास्टरमाइंड

बेलछी के बाघाटिला लूटकांड में पकड़े गए अपराधियों ने खुलासा किया है कि एक बैंक मैनेजर ने गिरोह को मोटी रकम आने की सूचना दी थी। एसएसपी मनु महाराज व अन्य अफसरों के सामने अपराधियों ने कबूला कि उनके एक साथी से बैंक मैनेजर की बात होती थी। हालांकि एसएसपी ने अपराधी के बयान को बिना जांचे-परखे सच मानने से इंकार कर दिया है।

जिस मकान में पुलिसवाले उसी में किराएदार थे लुटेरे

 जिन अपराधियों की तलाश में पुलिस टीम कई इलाकों की खाक छान रही थी वे खाकी के आसपास ही रहते थे। अपराधी बाढ़ इलाके में स्थित जिस मकान में रहते थे वहीं डीएसपी कार्यालय के कुछ पुलिसकर्मी भी किराएदार थे। किराया का घर भी डीएसपी ऑफिस से सटे है। अपराधी मकान में छात्र के रूप में रहते थे। ललन ने बताया कि वह आईटीआई प्रथम वर्ष में पढ़ाई करता है। बुधवार को पुलिस ने इस मकान में दोबारा छापेमारी की और कुछ कागजात जब्त किए।

एक साल में पुलिसवालों सहित सात को मार डाला

इस गिरोह ने एक साल के भीतर दारोगा सुरेश ठाकुर व एएसआई आरआर चौधरी की हत्या कर दी थी। इसके पहले नालंदा में एएसआई भुवनेश्वर सिंह की हत्या कर सर्विस रिवॉल्वर लूट ली थी। अपराधियों ने बैंक के पैसे लूटने के दौरान पटना और नालंदा में पांच हत्याएं की।

दूध के केन में मिले 45 लाख

 पूछताछ में अपराधियों ने बताया कि घर के पीछे दीवार के पास गड्ढा खोदकर पैसे रखे गए हैं। पुलिस ने समस्तीपुर के मोहद्दीनगर के आनंद गोलवा में जमीन खोदी तो तीन फीट नीचे हरे रंग के झोले में दूध का केन मिला। केन में 2000 व 500 रुपए के बंडल थे।

कैश बैग से मिला सुराग

 एसएसपी ने बताया कि कैश बैग लुटेरों ने घटना के बाद फेंक दिया था। उसी से पुलिस को अहम सुराग लगा और मुकेश का नाम भी सामने आया। मुकेश लाइनर का काम करता था।

पुलिसवालों का हथियार बेच देते थे

 दारोगा-एएसआई की हत्या के बाद अपराधी पुलिसवालों के हथियार बेच देते थे। एसएसपी के मुताबिक एक गिरोह पुलिस का हथियार खरीदता था। एक हथियार अपराधियों ने दो लाख रुपये में बेच दिया था। गिरोह की पहचान कर ली गई है।

लूटी गई पिस्टल की तलाश जारी  पुलिस वालों के लूटी गई पिस्टल अब तक नहीं मिली है। एसएसपी ने बताया कि लूटी गई पिस्टल के लिए छापे मारे जा रहे हैं।

पुलिसवालों ने लगाए -जय हनुमान- के नारे

रुपए बरामद कर समस्तीपुर से नाव से लौटते वक्त पटना पुलिस के जवानों ने पुलिस कप्तान मनु महाराज के सामने -जय हनुमान- के नारे लगाए।

 नदी पार कर सभी पहुंचे समस्तीपुर 

दो बाइक पर सवार पांच बदमाश कैश बॉक्स लेकर बाढ़ के टाल क्षेत्र में पहुंचे। बॉक्स को खेत में फेंक दिया और कैश थैले में रख लिया। सभी बाढ़ से अथमलगोला नदी घाट पर पहुंचे। नाव पर बाइक लाद उस पार पहुंच गए। फिर वहां से मुकेश और पिंटू भी तीनों भाई के घर पहुंच गए। वहां मुकेश ने तीनों भाइयों से शर्त के मुताबिक लूट के दस लाख रुपये रख लिए, यह बोल कर कि बैंक के साहब को देना है। 

यह भी पढ़ें: CM नीतीश ने कहा-पढ़ाई पूरी होने तक मिलेगी छात्रवृत्ति, इसपर पॉलिटिक्स ना करें

तीनों भाइयों का आपराधिक इतिहास 

16 मार्च 2016: नालंदा में एएसआइ भुवनेश्वर सिंह को गोली मारकर घायल किया और रिवाल्वर लूटी

27 फरवरी 2017: नालंदा में पंजाब नेशनल बैंक में दो गार्ड की गोली मारकर हत्या और 40 लाख रुपये की लूट 

24 सितंबर 2016: फतुहा में एएसआइ आरआर चौधरी की गोली मारकर हत्या, लूटी पिस्टल 

6 मार्च 2017: बेलछी थाना क्षेत्र में कैश वैन गार्ड सहित की गोली मारकर हत्या और लूट लिया 60 लाख कैश 

18 अप्रैल 2016: बाढ़ थाना क्षेत्र में एएसआइ सुरेश ठाकुर की गोली मारकर हत्या और पिस्टल लूटी

यह भी पढ़ें: वेटिंग टिकट पर दूसरी ट्रेन में मिल जाएगी बर्थ, 1अप्रैल से बदलेंगे ये नियम, जानिए

कहा-एसएसपी मनु महाराज ने

तीनों सगे भाइयों के गिरोह में एक दर्जन से अधिक बदमाश शामिल हैं। सात मर्डर और दो बैंक लूटकांड में गिरोह शामिल रहा है। नालंदा के सोहसराय में बैंक लूटकांड और हत्या के दौरान फुटेज में ललन की पहचान हुई है। हत्या कर लूटे गए रिवॉल्वर कहां बेचे गए हैं, इसका सुराग मिला है। लूट की बाकी रकम बरामदगी के लिए छापेमारी की जा रही है। लूट में शामिल दो अन्य की तलाश जारी है। 

-मनु महाराज, एसएसपी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.