Move to Jagran APP

...ताकि मनोवैज्ञानिक बढ़त के साथ कूदें महासमर में

विधानसभा चुनाव के महासमर में उतरने से पूर्व शक्ति युद्ध का अभ्यास (विधान परिषद का प्रचार) तेज हो गया है। अधिकतर पार्टियों के हाईकमान की ओर से जिला इकाईयों को यह फरमान आया है कि एक-एक वोट मैनेज करने के लिए अपनी पूरी शक्ति झोंक दें।

By Pradeep Kumar TiwariEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2015 02:19 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2015 02:21 PM (IST)
...ताकि मनोवैज्ञानिक बढ़त के साथ कूदें महासमर में

भागलपुर [शंकर दयाल मिश्र]। विधानसभा चुनाव के महासमर में उतरने से पूर्व शक्ति युद्ध का अभ्यास (विधान परिषद का प्रचार) तेज हो गया है। अधिकतर पार्टियों के हाईकमान की ओर से जिला इकाईयों को यह फरमान आया है कि एक-एक वोट मैनेज करने के लिए अपनी पूरी शक्ति झोंक दें।

loksabha election banner

मेन-टू-मेन संपर्क हो। दलीय भावना, गठबंधन का जोर लगाए रखें। साथ ही व्यक्तिगत संपर्कों को अधिक तरजीह दिया जाए, ताकि विधानसभा चुनाव के महासमर में मनोवैज्ञानिक बढ़त के साथ उतरा जा सके।

विधान परिषद चुनाव में जीतने गठबंधन विधानसभा चुनाव के वोटरों को सीधे प्रभावित करेगा यह दावा नहीं किया जा सकता, पर यह तय है कि जीतने वाला गठबंधन मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल कर लेगा।

पूर्व बिहार, सीमांचल और कोसी की बात करें तो यहां के 15 जिलों को मिलाकर विधान परिषद के स्थानीय निकाय कोटे से छह सीटें हैं, जिनपर चुनाव हो रहा है। मुंगेर, जमुई, लखीसराय और शेखपुरा को मिलाकर एक सीट, बांका व भागलपुर को मिलाकर दूसरी, खगडिय़ा व बेगूसराय को जोड़कर तीसरी, सहरसा, मधेपुरा व सुपौल को मिलकार चौथी, पूर्णिया, अररिया व किशनगंज को मिलकार पांचवीं तथा कटिहार में अकेले छठी सीट के लिए मतदान होना है।

इन सीटों पर उतरे प्रत्याशियों और उनके दलगत स्थिति का आकलन करें तो स्पष्ट है कि भाजपा नीत गठबंधन ने विधानसभा चुनाव के नजरिए से सीट एडजेस्टमेंट किया है। पार्टी ने अपनी जीती हुई तीन सीटों को छोड़ शेष तीन गठबंधन के साथियों को दे दिया है।

पार्टी की जीती हुई सीटें हैं खगडिय़ा-बेगूसराय, कोसी और कटिहार। खगडिय़ा से रजनीश कुमार, कोसी से डॉ. दिलीप जायसवाल और कटिहार से अशोक अग्रवाल को पार्टी ने फिर से अपना उम्मीदवार बनाया। जबकि, शेष तीन सीटों पर भाजपा ने न केवल गठबंधन के साथी को सीट दी बल्कि प्रत्याशी भी ट्रांसफर किया।

भागलपुर-बांका क्षेत्र अभिषेक वर्मा एवं मुंगेर से जिला परिषद अध्यक्ष के पूर्व मुकेश यादव नामांकन दाखिल करने से एक दिन पूर्व रालोसपा में आए। जबकि, सहरसा से नूतन सिंह (पूर्व विधायक नीरज सिंह बबलू की पत्नी) तो एक महीने में दो बार दल बदलीं। विधान परिषद का चुनाव लडऩे के लिए पहले उन्होंने भाजपा का दामन थामा और फिर नामांकन के दो दिन पहले लोजपा का।

गठबंधन के तहत यह सीट लोजपा को गई है। पार्टी के वरीय सूत्रों के अनुसार, यह सब विधानसभा चुनाव के मद्देनजर योजनाबद्ध तरीके से किया गया है। जदयू के हटने के बाद पहली बार बिहार में भाजपा बड़े भाई की भूमिका में होगी। विधानसभा चुनाव के वक्त जब सीट बंटवारे पर हम बैठेंगे तो उस वक्त भी इन पक्षों को रखा जाएगा।

जरूरत होगी तो उस वक्त भी यही फार्मूला अपना जाएगा। यानी, सीट और वोट ट्रांसफर। फिलहाल, फोकस इस बात पर है कि हम अधिकतम सीट जीतें ताकि विधानसभा के चुनाव में उतरते वक्त मनोवैज्ञानिक बढ़त बना रहे। हालांकि, छह माह पूर्व विधानसभा उपचुनाव के वक्त भाजपा ने परवत्ता विधानसभा सीट और प्रत्याशी दोनों लोजपा को ट्रांसफर किया था और भारी अंतर से यह सीट गंवाई थी।

इधर, मनोवैज्ञानिक बढ़त लेने के लिए महागठबंधन के भी योजनाकार अपनी रणनीति पर काम कर रहे हैं। सीट बंटवारे में भी संतुलन बनाए रखने की कोशिश। सीटिंग प्रत्याशी को बरकरार रखा गया है।

मुंगेर से राजद के संजय प्रसाद, भागलपुर से जदयू के मनोज यादव, सहरसा से कांग्रेस के मो. इसराइल राइन महागठबंधन के प्रत्यााशी हैं। इन्हें अपना सीट बचाए रखने की चुनौती है। जबकि, कटिहार से राकांपा से अंजलि देवी, पूर्णिया से कांग्रेस के डॉ. इमाम एवं खगडिय़ा से जदयू से डॉ. संजीव कुमार मैदान में भाजपा गठबंधन को चुनौती पेश कर रहे हैं।

कुल मिलाकर, पार्टियों के हाइकमान के निर्देश के बाद पार्टियों के सूरमा अपने इलाके में घूम रहे हैं। कुछ तो ऐसे भी हैं तो विधान परिषद प्रत्याशी के खर्चे पर मौज कर रहे हैं। प्रत्यक्ष तौर पर वे गठबंधन के प्रत्याशी के पक्ष में पंचायत प्रतिनिधियों से मिलने की बात कह रहे हैं पर अंदरखाने यह कि वे खुद के लिए जमीन तैयार कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.