Move to Jagran APP

PWC यौन शोषण : विवि ने मांगी रिपार्ट, पुलिस कर रही गिरफ्तारी को ले छापेमारी

पटना वीमेंस कॉलेज में छात्राओं से छेड़छाड़ के आरोपी प्रोफेसर की गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है। इस मामले में कॉलेज प्रबंधन के रवैये के खिलाफ शुक्रवार को छात्राओं ने प्रदर्शन किया था। इस बीच विश्‍वविद्यालय ने भी कॉलेज से स्‍पष्‍टीकरण मांगा है।

By Amit AlokEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2015 10:17 AM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2015 03:12 PM (IST)
PWC यौन शोषण : विवि ने मांगी रिपार्ट, पुलिस कर रही गिरफ्तारी को ले छापेमारी

पटना। पटना वीमेंस कॉलेज में छात्राओं से छेड़छाड़ के आरोपी प्रोफेसर की गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है। इस मामले में कॉलेज प्रबंधन के रवैये के खिलाफ शुक्रवार को छात्राओं ने प्रदर्शन किया था। इस बीच विश्वविद्यालय ने भी कॉलेज से स्पष्टीकरण मांगा है।

loksabha election banner

पटना वीमेंस कॉलेज के मास कॉम विभाग में छात्राओं से छेड़खानी के मामले में आरोपी शिक्षक संजय दत्ता पर कार्रवाई की मांग को लेकर कल छात्राओं ने विभिन्न छात्र संगठनों के साथ मिलकर जमकर प्रदर्शन किया। उन्होंने कॉलेज के सामने बेली रोड को जाम कर शहर की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया। छात्राओं का आरोप था कि वे छेड़खानी की शिकार होती रहीं और प्रिंसिपल ने कोई कार्रवाई नहीं की।

घंटों समझाने के बाद छात्राएं मानीं। इसके बाद उन्होंने कॉलेज में आयोजित खुला सत्र में अपनी बातें रखी। कॉलेज प्रबंधन ने उन्हें उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।

इस बीच आरोपी शिक्षक को सस्पेंड कर दिया गया है। वह फरार है। एसएसपी विकास वैभव ने बताया कि आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है।

पूरे मामले केा पटना विवि ने भी गंभीरता से लिया है। रजिस्ट्रार संजय कुमार सिन्हा ने बताया कि विवि प्रशासन ने छेड़खानी की घटना व उसमें अभी तक की गई कार्रवाई की रिपोर्ट कॉलेज से मांगी है।

.........

यह है मामला

कॉलेज के मास कॉम विभाग में प्रोफेसर संजय दत्ता ने जब एक छात्रा से छेड़खानी की तो उसने प्रिंसिपल मिस मेरी जेसी से शिकायत की। जब प्रिंसिपल ने कोई कार्रवाई नहीं की, तो उसने अपनी आपबीती फेसबुक पर पोस्ट कर दी। इसके बाद उसे कॉलेज से निकाल दिया गया। इस घटना से दूसरी छात्राएं आक्रोशित हो गईं।

कॉलेज में लंबे समय से छेड़खानी की शिकार हो रहीं अन्य छात्राएं भी प्रिंसिपल के पास अपनी शिकायत लेकर पहुंच गईं। प्रिंसिपल ने प्रोफेसर के खिलाफ प्रमाण मांगा, लेकिन इसे देने पर भी उन्होंने कार्रवाई नहीं की। उल्टे उन्होंने छात्राओं को ही दोषी करार दिया। कॉलेज प्रबंधन ने आरोपी शिक्षक पर कार्रवाई करने के बदले छात्राओं पर ही कार्रवाई की ध्ामकी दे डाली।

लेकिन, इस बार आर-पार के मूड में आ चुकीं छात्राओं ने हार नहीं मानी। उन्होंने बीते मंगलवार को अपनी बातें सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी। यह मैसेज वायरल हो गया। अगले दिन जब छात्राएं कॉलेज गईं तो प्रिंसिपल के आदेश पर कुछ छात्राओं व शिक्षिकाओं ने उनके आइ-कार्ड छीन लिए। इससे वे भड़क गईं।

प्रिेसिपल ने कहा था : टीचर ने रेप नहीं किया, केवल छुआ ही तो है

कुछ दिन पहले पटना वीमेंस कॉलेज के बैचलर ऑफ मास कम्यूनिकेशन के तृतीय वर्ष की एक छात्रा ने शिक्षक संजय दत्ता पर अश्लील हरकत व छेड़खानी का आरोप लगाया था। इसकी शिकायत छात्रा ने प्रिंसिपल मिस मेरी जेसी से की थी, लेकिन आरोपी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई।

इसके बाद छात्राओं ने आरोपी शिक्षक और प्रिंसिपल को बेनकाब करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। व्हाट्सएप और फेसबुक पर लोगों को घटना की जानकारी दी जा रही थी, जिसमें प्रिंसिपल का जवाब लिखा है - 'टीचर ने रेप नहीं किया, केवल छुआ ही तो है।'

छात्राओं के मुताबिक जब यह बात मीडिया में आई तो प्रिंसिपल ने पीडि़ता और फेसबुक पर पोस्ट करने वाली छात्रा को कॉलेज से निकाल दिया। साथ ही उन सभी छात्राओं की सूची मांगी, जिन्होंने उस पोस्ट को लाइक, कमेंट या शेयर किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.