Move to Jagran APP

Purva Express Derail: बिहार के यात्रियों ने बताया-दो भागों में बंट गई ट्रेन, भयावह था मंजर

हावड़ा से नई दिल्ली जा रही पूर्वा एक्सप्रेस कानपुर के रूमा हॉल्ट के पास हादसे का शिकार हो गई। इसमें कई बिहार के यात्री भी सवार थे। घायल यात्रियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 07:36 AM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 10:24 PM (IST)
Purva Express Derail: बिहार के यात्रियों ने बताया-दो भागों में बंट गई ट्रेन, भयावह था मंजर
Purva Express Derail: बिहार के यात्रियों ने बताया-दो भागों में बंट गई ट्रेन, भयावह था मंजर

पटना, जेएनएन। हावड़ा से दिल्ली जा रही पूर्वा एक्सप्रेस (12303) ट्रेन कानपुर से पहले रूमा के पास शुक्रवार देर रात 12.54 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गई। ट्रेन के आठ कोच पटरी से उतर गए हैं, इसमें दो पैंट्री कार और छह स्लीपर व एसी कोच शामिल हैं। हादसे में करीब100 से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है, घायलों में कई बिहार के यात्री शामिल हैं। घायलों को काशीराम ट्रामा सेंटर और हैलट अस्पताल में घायलों को भर्ती कराया गया है।

loksabha election banner

उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ ने बताया कि हावड़ा से दिल्ली अप लाइन लाइन क्लियर होने में अभी समय लगेगा और इस लाइन पर शाम को लगभग 4 बजे से रेल यातायात बहाल किया जा सकता है।

बिहार के यात्रियों ने बताया, भयावह था मंजर

हादसे में घायल भागलपुर के राजेश चौधरी उर्फ बमबम चौधरी ने जानकारी दी कि अचानक तेज धमाका हुआ और ट्रेन दो टुकड़ों में बंट गई। उनके सीने में भी जोरदार चोट आई है। मोबाइल पर बात करते हुए उन्होंने बताया कि हादसे में बहुत लोग घायल हैं और पूरा मंजर भयावह था। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

स्लीपर कोच में सवार लखीसराय बिहार निवासी पवन सिंह और औरंगाबाद बिहार निवासी रविंद्र ने बताया कि अचानक आंखों के सामने अंधेरा छा गया और चीखपुकार सुनाई दी। 

आरपीएफ के मुताबिक पूर्वा एक्सप्रेस में आगे की ओर से जनरल डिब्बे लगे हुए थे जबकि पैंट्री कार से पीछे एसी के कोच लगे थे। पैंट्री कार से ट्रेन दो भागों में बंट गई। इनमें वातानुकूलित कोच भी शामिल हैं। पूर्वा एक्सप्रेस को कानपुर सेंट्रल पर करीब 12.05 बजे पहुंचना था और वह पहले से ही एक घंटे 12 मिनट देरी से चल रही थी।

उत्तर रेलवे के पीआरओ अमित मालवीय के मुताबिक अभी तक हादसे में किसी की मौत की पुष्टि नहीं हुई है। 50 से 60 लोग घायल होने की सूचना है।

सूचना मिलते ही जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत, एसएसपी अनंत देव तिवारी, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, एसपी पूर्वी, क्षेत्राधिकारी व कई थानों की पुलिस, प्रशासनिक अधिकारी व पीएसी को भी मौके पर भेजकर राहत कार्य शुरू कराया गया। घायलों को पहले कांशीराम ट्रामा सेंटर भेजा गया। वहां से कुछ को एलएलआर अस्पताल (हैलट) रेफर किया गया।

हादसे के वक्त सभी यात्री गहरी नींद में थे। पैंट्री कार के कर्मचारी रायबरेली निवासी सतेंद्र कुमार ने बताया कि अचानक तेजी से झटका लगा। ऐसा लगा कि किसी ने तीन चार बार डिब्बे को पलट दिया हो। इसके बाद पटरी से डिब्बे अलग हो गए। चीखपुकार मच गई। वहीं वहीं कानपुर से स्वास्थ्य विभाग की 16 एंबुलेंस घटनास्थल पर भेजी गई हैं। साथ ही 11 एंबुलेंस फतेहपुर से और तीन एडवांस लाइफ सपोर्टिंग एंबुलेंस भी मौके पर पहुंची हैं।

बिहार के लिए यह है हेल्प लाइन नंबर

1. Helpline Numbers at Patna Jn

BSNL- 06122202290, 06122202291, 06122202292

2. Helpline number at Pt Deen Dayal Upadhyaya Jn

Railway no.  027-73678 and BSNL no 05412 -253232.

इलाहाबाद

1072

कानपुर

0512- 2323015, 2323016, 2323018


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.