Move to Jagran APP

बिहार के 14 से अधिक जिलों में लगी आग, करोड़ों की संपत्ति खाक

गर्मी का मौसम शुरू होते ही बिहार में अगलगी की घटनाएं शुरू हो गई है। सूबे के 14 से अधिक जिलों में अगलगी के कारण करोड़ों की संपत्ति राख हो गई।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Sun, 09 Apr 2017 09:22 PM (IST)Updated: Sun, 09 Apr 2017 10:26 PM (IST)
बिहार के 14 से अधिक जिलों में लगी आग, करोड़ों की संपत्ति खाक
बिहार के 14 से अधिक जिलों में लगी आग, करोड़ों की संपत्ति खाक

पटना [जेएनएन]। भीषण गर्मी और तेज पछुआ हवाओं के कारण आग ने सूबे में कहर ढाना शुरू कर दिया है। रविवार को सूबे के 14 से अधिक जिलों में हुई अगलगी में करीब नौ सौ एकड़ में लगी फसल, सौ से अधिक मकान और सैकड़ों बोझा गेहूं जलकर राख हो गया। इसमें कई जगह आग जर्जर तारों से हुए शार्ट सर्किट के कारण लगी। वहीं कुछ जगह बीड़ी पीकर फेंकने, थ्रेसर या ट्रैक्टर से उठी चिंगारी या डंठल में लगाई आग हादसे का कारण बनी।

prime article banner

वैशाली के राघोपुर के दियारा इलाके में लगी आग से लगभग पांच सौ साठ एकड़ में लगी गेहूं की फसल और महनार में बिजली के तार से निकली चिंगारी से खलिहान में रखा हजारों बोझा गेहूं राख हो गया। महुआ व भगवानपुर प्रखंड क्षेत्र के मधौल चवंर में करीब दस एकड़ खेत में लगा गेहूं जल गया।

पातेपुर के चंपापुर गांव में खाना बनाने के दौरान में गैस सिलेंडर फटने से लगी आग से एक दर्जन घर जल कर राख हो गए। वहीं देसरी प्रखंड के भिखनपुरा पंचायत के पानापुर रद्युनाथ गांव में सात घर जल गए। छपरा के तार से निकली चिंगारी के कारण मांझी थाना की तीन पंचायतों उरियारपुर, इमादपुर व अलीपुर में सौ बीघे में लगी फसल राख हो गई।

जहानाबाद में पांच जगहों पर खेत-खलिहान तथा दो मकान में आग लग गई। गोपालगंज में चूल्हे से निकली चिंगारी पछुआ हवा के साथ उड़कर विजयीपुर प्रखंड के विशुनपुरा तथा कटेया प्रखंड के रामपुर कला गांव के बीच खेत में गिरी और दो सौ एकड़ गेहूं की फसल जल गई।

गेहूं कटनी करने आई एक महिला मजदूर ने बीड़ी पीकर खेत में फेंक दी, इससे तीस एकड़ गेहूं की फसल राख हो गई। यहीं पर पंचदेवरी तथा सिधवलिया के अलग-अलग गांवों में लगी आग में तीन आवासीय झोपड़ी जलकर राख हो गई। इसमें महिला झुलस गई और तीन बकरी व घोड़ा की आग की चपेट में आने से जलने से मौत हो गई।  

यह भी पढ़ें: सुमो बोले- आखिर लालू ने कबूल किया कि 500 करोड़ के मॉल के हैं मालिक

बेगूसराय में 187 बीघे में लगी गेहूं की फसल और 11 घर जलकर राख हो गए। बक्सर के बधार में 105 बीघा में लगी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।  बिहारशरीफ में छह कट्ठे और शेखपुरा में आठ पुंज फसल जलकर राख हो गई।

यह भी पढ़ें: जर्मनी से घूमने आयी थी दिल्ली, दिल दे बैठी पटनिया युवक को

आरा के नारायणपुर थाना के नारायणपुर गांव में फसल से लदे एक ट्रैक्टर में आग लग गई, इसमें लोगों ने किसी प्रकार चालक को बचा लिया। यहीं के नवादा थानाक्षेत्र में पुआल से भरे एक खटाल में आग लग गई। रोहतास जिले के तेंदुबहार महादलित टोला के सभी 30 मकान जलकर राख हो गए। नवादा में छह एकड़ में लगी फसल और 20 बोझे राख हो गए।

यह भी पढ़ें: 41 बैंक खातों के सहारे काले धन को सफेद कर रहे थे लालू के करीबी पूर्व MLC

औरंगाबाद के मदनपुर में हाईटेंशन तार से निकली चिंगारी से चार घर जल गए। गया में दस बीघा में लगी फसल जल गई। भभुआ में दो गांवों में सात ब घा में लगी फसल जल गई। सिवान के हुसैनगंज के दो गांवों में खलिहान में रखे 23 सौ बोझे गेहूं के राख हो गए। यह आग थ्रेसर मशीन से उठी चिंगारी से लगी। 

यह भी पढ़ें: लालू ने मिट्टी घाेटाला के आरोप को बताया गलत, कहा- मॉल की जमीन हमारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.