Move to Jagran APP

छात्र-पुलिस भिड़ंत में चार प्राथमिकी दर्ज, 34 भेजे गए जेल

राजधानी में गुरुवार को छात्र-पुलिस के बीच हुई हिंसक भिड़ंत में अलग-अलग थानों में चार मामले दर्ज किए गए हैं। सचिवालय थाने में तीन प्राथमिकी दर्ज हुई हैं, जिसमें थानेदार अमरेन्द्र झा के बयान पर एक, दारोगा राजकिशोर व राहगीर बिट्टू कुमार ने बाइक क्षतिग्रस्त करने का मामला दर्ज कराया

By pradeep Kumar TiwariEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2015 09:33 AM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2015 10:03 AM (IST)
छात्र-पुलिस भिड़ंत में चार प्राथमिकी दर्ज, 34 भेजे गए जेल

पटना। राजधानी में गुरुवार को छात्र-पुलिस के बीच हुई हिंसक भिड़ंत में अलग-अलग थानों में चार मामले दर्ज किए गए हैं। सचिवालय थाने में तीन प्राथमिकी दर्ज हुई हैं, जिसमें थानेदार अमरेन्द्र झा के बयान पर एक, दारोगा राजकिशोर व राहगीर बिट्टू कुमार ने बाइक क्षतिग्रस्त करने का मामला दर्ज कराया है। वहीं कोतवाली में जिला प्रशासन की तरफ से पंकज कुमार ने एक एफआइआर दर्ज कराई है। चारों प्राथमिकी में 34 नामजद और सैकड़ों अज्ञात लोगों को आरोपी बनाया गया है। सचिवालय थाने से 6 और कोतवाली पुलिस द्वारा गिरफ्तार 28 छात्रों को शुक्रवार को जेल भेजा।

loksabha election banner

शैक्षिक अराजकता का आरोप लगाते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को प्रदर्शन किया था। इस दौरान आर ब्लॉक के पास पुलिस से भिड़ंत हुई थी। आर ब्लॉक व विधानसभा के सामने जमकर बवाल किया गया था। भिड़ंत में जहां एसएसपी समेत पचास से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हुए थे, वहीं दर्जनों राहगीर और छात्र जख्मी हुए थे। इस दौरान आर ब्लॉक गेट तोड़ दिया गया था। पुलिस ने बवाल करने के आरोप में छात्रों को हिरासत में लिया था।

प्राथमिकी में क्या हैं आरोप

नाजायज मजमा बनाकर, लाठी-डंडा, रॉड से लैस होकर प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रवेश, सरकारी कार्य में बाधा, महिला पुलिसकर्मियों के साथ अभद्र व्यवहार, पुलिसकर्मियों के हथियार छीनने की कोशिश, लोगों की दुकानों में घुसकर लूटपाट, सरकारी वाहनों को नुकसान पहुंचाना, सार्वजनिक संपत्ति को क्षति पहुंचाना, षड्यंत्र के तहत विधानसभा की कार्यवाही को बाधित करने की कोशिश, पुलिस का मनोबल गिराने की कोशिश, पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों की वर्दी फाडऩे, पुलिस की छवि धूमिल करने का षड्यंत्र, पुलिस अफसर की वर्दी से अशोक स्तंभ नोचना आदि।

एसएसपी जितेंद्र राणा ने बताया कि सीसी कैमरे व वीडियो फुटेज के जरिए अन्य उपद्रवियों की पहचान की जा रही है। जिन लोगों के साथ लूटपाट की गई, वाहन क्षतिग्रस्त किए गए उनका फर्दबयान दर्ज किया जा रहा है। आने वाले समय में दर्ज किए जाने वाले मामलों की संख्या बढ़ सकती है। बिहार बंद के आह्वïान को देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं। घटना को देखते हुए पुख्ता तैयारी की जा रही है।

सचिवालय थाने में जिस धारा में दर्ज हुई प्राथमिकी

147/353/333/427/504/120बी/188/500/323 आदि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.