Move to Jagran APP

अब बिहार भी चला कैशलेस की ओर, गोलगप्पे वाले ने पूछा - पेटीएम किया क्या?

बिहार में कैशलेस सेवा के बारे में अब हर कोई जानना चाहता है। चाहे सब्जीवाला हो, दूध वाला हो, यहां तक कि पटना का एक गोलगप्पे का ठेला लगाने वाला पेटीएम से ही पेमेंच ले रहा है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 06 Dec 2016 04:31 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 11:00 PM (IST)
अब बिहार भी चला कैशलेस की ओर, गोलगप्पे वाले ने पूछा - पेटीएम किया क्या?

पटना [काजल]। सरकार की नोटबंदी का एेसा असर हुआ है कि बैंकों की भीड़ और एटीएम की लाइन अबतक दिखाई दे रही है। लेकिन इसके बीच ही अब दूध वाला, सब्जी वाला, धोबी, छोटे-छोटे दुकानदार भी कैशलेस पेमेंट के बारे में जानने को आतुर दिख रहे हैं।

loksabha election banner

इस बारे में बोरिंग रोड में सब्जी बेचने वाले रवि कुमार ने कहा कि हम तो अब पेटीएम सीख गए हैं। अब कोई चक्कर ही नहीं। आओ पेटीएम करो सब्जी ले जाओ। वहीं अपनी किराने की छोटी-सी दुकान चलाने वाले ध्रुव कुमार ने कहा कि अब धीरे-धीरे इसी मोड में आना पड़ेगा। ग्राहक आकर पूछ रहे हैं कि पेटीएम से पेमेंट लेना सीख लीजिए, लगता है अब सीखना ही होगा।

गोलगप्पे खाइए और पेटीएम से पेमेंट दीजिए

पटना स्थित मगध महिला कॉलेज के गेट पर सत्यम नामक का एक युवक गोलगप्पे का ठेला लगाता है और वह अपने ग्राहकों को गोलगप्पे खिलाने के बदले भुगतान पेटीएम ऐप से लेता है। अपने ठेले में गोलगप्पे को खाने के बदले पेमेंट देने के लिए उसने पेटीएम वॉलेट का कोड लगा रखा है।

एक साधारण किसान का बेटे और 12वीं पास सत्यम आगे की पढ़ाई करना चाहता है और अगले साल ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने की तैयारी कर रहे हैं। सत्यम का कहना है कि उसने पेटीएम वॉलेट से पेमेंट ऑप्शन इसलिए चुना क्योंकि इससे न तो छुट्टे पैसे की चिकचिक होती है और न ही ठेले पर नगदी रखनी पड़ती है।

उसने बताया कि ठेले पर गोलगप्पे खाने के लिए आने वाली कॉलेज की छात्राएं और अन्य लोग अपने स्मार्टफोन में मौजूद पेटीएम वॉलेट के जरिये पेमेंट कर देते हैं। सत्यम कहते हैं कि यहां की लड़कियों में पेटीएम से पेमेंट का बहुत क्रेज है।

गोलगप्पे खाने वालों को यहां कम से कम 20 रुपये का पेमेंट करना पड़ता है। सत्यम को देखकर अब गांधी मैदान इलाके में कुछ अन्य ठेले वाले भी पेटीएम पेमेंट सेवा दे रहे हैं।

पटना में तेजी से बढ़ रहे हैं पेटीएम के यूजर्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 500 और 1000 रुपये के नोट बंद होने के बाद देश के सबसे बड़े ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट में शुमार पेटीएम के यूज़र में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। कैशलेस पेटीएम! एक ऐसा नाम जो आजकल बिहार में भी करीब हर किसी की ज़ुबान पर चढ़ा हुआ है और सबसे काम का साबित हो रहा है।

कैशलेस यानि जिसे आज कल ई बटुआ भी लोग कह रहे हैं, इसमें सबसे मशहूर है - Paytm का इस्तेमाल करना सबसे आसान है। आप सब्जी का ठेला लगाते हों या कोई दुकानदार हों Paytm के जरिये आप 1 रूपये से लेकर 1 लाख रूपये तक का लेन देन चुटकियों में कर सकते हैं।

पढ़ें - नोटबंदी का असर : भोजपुरी की फिल्में नहीं हो रहीं रिलीज, दर्शक मायूस

हर जगह पेटीएम करो

टीवी, विज्ञापन, अखबार हो या सोशल मीडिया, आपको हर जगह पेटीएमकरो दिखाई या सुनाई पड़ जाएगा। पिछले हफ्ते बाजार में नकदी की समस्या हो रही है और ऐसे में लंबी कतारों से बचने के लिए लोग पेटीएम वॉलेट का भरपूर फायदा ले रहे हैं।

मोबाइल बिल का रीचार्ज हो या बिल पेमेंट, मूवी टिकट बुक करना हो, या फ्लाइट, होटल, हर किसी के लिए पेटीएम कर लंबी लाइन से छुटकारा पाया जा सकता है । बिहार में भी लोग अब भुगतान करने के लिए मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं और धीरे-धीरे इसका चलन बढता जा रहा है।

जानिए क्या है पेटीएम ? कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल ?

पेटीएम एक सेमी-क्लोज्ड वॉलेट है और इससे कोई कैश नहीं निकाला जा सकता। पेटीएम से कई अलग-अलग जगह (मर्चेट लोकेशन) पर सामान और सर्विस के लिए पेमेंट का भुगतान किया जा सकता है।

पेटीएम में कई सारी कैटेगरी, बुक ऑन पेटीएम, रीचार्ज और पे फॉर, शॉप ऑन पेटीएम, ऑफर, ट्रेन टिकट, इलेक्ट्रिसिटी बिल, डीटीएच रीचार्ज, मोबाइल रीचार्ज, टुडेज़ बाजार समेत कई कैटेगरी मौज़ूद हैं। पेटीएम का अपना ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म भी मौज़ूद है।

पढ़ें - भोजपुरी एलबम में छाई सोनम गुप्ता की बेवफाई, काहेला सोनम गुप्ता कईलू बेवफाई

हाल ही में नोट बंदी के बाद पेटीएम ने नया 'नियरबाय' फ़ीचर भी लॉन्च किया है। इसके जरिए आप अपने आसपास पेटीएम वॉलेट के जरिए पेमेंट लेने वाले दुकानदार को आसानी से खोज पाएंगे। इस फ़ीचर से उन ग्राहकों को मदद मिलेगी जिनके पास नकदी की कमी है।

पेटीएम के 'नियरबाय' फ़ीचर में देशभर में मौज़ूद कंपनी के करीब 8 लाख से ज्यादा ऑफलाइन दुकानदार की डायरेक्टरी है। कंपनी ने ईमेल के जरिए एक बयान जारी कर बचाया कि पहले चरण के तहत करीब 2 लाख दुकानदारों को इस फ़ीचर में जोड़ दिया गया है।

पेटीएम का इस्तेमाल कैसे करें

पेटीएम इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इसके लिए आपको लॉगइन करना होगा। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल वेरिफिकेशन करने की जरूरत होगी। एक बार सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन और लॉगइन करने के बाद पेटीएम की किसी भी सर्विस का फायदा लिया जा सकता है।

किसी भी सर्विस का तेजी से फायदा उठाने के लिए आप अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड की डिटेल स्टोर कर सकते हैं। इसके अलावा नेट बैंकिंग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

गौर करने वाली बात है, पेटीएम आईआरसीटीसी पर बुकिंग सपोर्ट करता है और इसके पास पेमेंट बैंक सेटअप के लिए आरबीआई का लाइसेंस भी है। इस लाइसेंस से पेटीएम करंट व सेविंग अकाउंट डिपॉजिट करने, डेबिट कार्ड जारी करने व इंटरनेट बैंकिंग सर्विस ऑफर करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.