PreviousNext

बिहार : ईद-उल-अजहा पर राज्यपाल-मुख्यमंत्री ने दी प्रदेशवासियों को बधाई

Publish Date:Tue, 13 Sep 2016 11:29 AM (IST) | Updated Date:Tue, 13 Sep 2016 03:33 PM (IST)
बिहार : ईद-उल-अजहा पर राज्यपाल-मुख्यमंत्री ने दी प्रदेशवासियों को बधाई
बिहार में भी अकीदतमंदों ने प्रमुख ईदगाहों में ईद उल अजहा की नमाज अदा की गई। लोगो ने शांति सद्भाव और भाईचारे की दुआ मांगी। राज्यपाल, मुख्यमंत्री ने लोगों को बकरीद की बधाई दी।

पटना [वेब डेस्क]। राज्यपाल रामनाथ कोविंद और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बकरीद के मौके पर सभी बिहारवासियों को मुबारकबाद दी है। अपने संदेश में राज्यपाल ने कहा है कि बकरीद त्याग और बलिदान के लिए प्रेरित करने वाला त्योहार है, जो मानव जीवन में सद्भावना, प्रेम और सहिष्णुता की भावना जागृत करता है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि ईद उल अजहा का त्योहार ईश्वर में असीम आस्था का त्योहार है। खुदा के हुक्म पर बड़ी से बड़ी कुर्बानी दी जाने के लिए तैयार रहना इस त्योहार का आदर्श है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी ने बकरीद की दी शुभकामनाएं

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सह शिक्षा व आइटी मंत्री डॉ अशोक चौधरी ने राज्य के मुस्लिम समुदाय की जनता को इद– उल–अजहा की बधाई व शुभकामना दी है। उन्होंने कहा कि बकरीद का त्योहार बलिदान व समर्पण का पर्व है। राज्य के सभी धर्म व संप्रदाय के लोग इसे आपसी प्रेम व सौहार्द के वातावरण में मनायेंगे।

लालू प्रसाद ने भी दी ईद उल अजहा की बधाई

राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने राज्य और देशवासियों को ईद उल अजहा की बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि खुदा से दुआ है की खुदा आपकी कुर्बनी को कबूल करे जो लोग हज के लिये गये हैं, खुदा उनके हज को कबूल ए मकबूल करें। लालू ने देश और राज्यवासियों से अपील किया है कि इस महान त्योहार को मेल-जोल और भाईचारा के वातावरण में मिल जुल कर मनायें।

पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, राज्यसभा संसद मीसा भारती, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव ने भी प्रदेशवासियों को बकरीद की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

पूरे प्रदेश में अता की गई बकरीद की नमाज, मांगी गई दुआ

पटना सहित पूरे प्रदेश में बकरीद की नमाज अता की गई। रोहतास जिले के सासाराम, डेहरी और बिक्रमगंज अनुमंडल मुख्यालय के अलावा प्रखंडों के ईदगाह, मस्जिदों में नियत समय पर अकीदतमंदों ने बकरीद की नमाज अदा की। इस दौरान सुरक्षा को लेकर ईदगाह, जामा मस्जिद व अन्य मस्जिदों के आसपास भारी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए थे।

चौक-चौराहों पर भी दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी व जवान प्रतिनियुक्त थे। पिछले पखवारा दो समुदायों के बीच हुई झड़प को देखते हुए डेहरी में सुरक्षा का खास इंतजाम किया गया था।

मस्जिदों के आसपास काफी संख्या में सामाजिक कार्यकर्ता व विभिन्न दलों के प्रतिनिधि सद्भावना का संदेश लेकर पहुंचे थे। नमाज अदा कर निकलने के बाद वे अकीदत मंदों के गले मिले और सौहार्दपूर्ण वातावरण में पर्व को मनाने की हामी भरी। ईदगाह और जामा मस्जिद के आसपास मेले का दृश्य था।

कहीं चाट-पकौड़े तो कहीं खिलौने की दुकानें सजी थी, जहां बच्चों की टोली अपनी जरूरत की सामग्री खरीदती दिखी। किसी ने घोड़ा, गुब्बारा तो किसी ने गुड्डा और गुड्डी की जोड़ी वाले खिलौनों की खरीदारी की। घर लौटने के बाद अकीदत मंद पर्व मनाने में लग गए। बकरों का जबह किया गया।

एक हिस्सा अपने घर में रखकर उसके दो हिस्सों के मांस को गरीबो व मित्रों के बीच तकसिम किया गया। चारों तरफ खुशी का माहौल देखा जा रहा है। डीएम और एसपी भी शहर का मुआयना करते दिखे। ईदगाह के आसपास उच्चाधिकारी भी पहुंचे हुए थे।

बिहार शरीफ शहर के बड़ी दरगाह ईदगाह में बकरीद की नमाज अदा की गयी। काफी संख्या में मुसलमान भाईयों ने ईदगाह में नमाज अदा की । फारबिसगंज के कर्बल्ला मैदान में भी बकरीद की नमाज अदा की गई। लखीसराय के बड़ी दरगाह में भी मुस्लिम धर्मावलंबियों ने नमाज अदा की।मोतिहारी के जामा मस्जिद में बक़रीद की नमाज अदा की गई। मधुबनी के जामा मस्जिद में भी ईद-उल-अज़हा की नमाज अदा की गई। दरभंगा के इस्माइलगंज में भी अकीदतमंदों ने बकरीद की नमाज अदा की।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:people celebrate eed ul azaha in bihar governor and cm greets people(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

हमसफर व अंत्योदय की अगले माह से सवारीनीतीश सरकार 'साहेब' पर लगा सकती है 'सीसीए'!
यह भी देखें