Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करेगा पटना का अनमोल

दानापुर स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल के 12 वीं के छात्र अनमोल काबरा का चयन देश के उन नौ बच्चों में हुआ है, जो शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बातचीत करेंगे।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2015 01:32 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2015 01:45 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करेगा पटना का अनमोल

पटना। 'मैंने कभी नहीं सोचा था कि प्रधानमंत्री से बात कर पाऊंगा। यह मेरे लिए एक सुनहरा अवसर होगा । यह कहना है दानापुर स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल के 12 वीं के छात्र अनमोल काबरा का।

loksabha election banner

अनमोल काबरा का चयन देश के उन नौ बच्चों में हुआ है, जो शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बातचीत करेंगे। शुक्रवार को प्रधानमंत्री से बातचीत करने के लिए अनमोल को सुबह 9 बजे बेली रोड स्थित टेक्नोलॉजी भवन पहुंचना है। इंटरेक्शन कार्यक्रम सुबह 10 बजे से शुरू होगा। अनमोल कहते हैं कि वे बातचीत के लिए काफी उत्साहित हैं। हालांकि पहले से उन्होंने कुछ सोचा नहीं है।

अनमोल ने बताया कि बातचीत के लिए स्कूल से उनका नाम भेजा गया था। केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से उनका टेलिफोनिक परिचय राउंड हुआ। उसके बाद उनकी उपलब्धियों के बारे में पूछा गया। उनके चयन की बात डीपीएस के प्राचार्य बी विनोद ने बताई। गत सोमवार को दूरदर्शन की टीम ने उनका वीडियो प्रोफाइल बनाया।

जागरण ने पहले ही सराहा था

ये सुखद संयोग है कि अनमोल की प्रतिभा को 'दैनिक जागरण' ने पहले ही पहचान लिया था। साल 2013 में दैनिक जागरण द्वारा आयोजित इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट में भी अनमोल ने टॉप किया था। पिता दीपक काबरा ने बताया कि अनमोल बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि का था। उसे बचपन से ही अपनी पसंद का काम और कॅरियर चुनने की पूरी आजादी दी गई है। छोटी उम्र में उसकी बड़ी उपलब्धियों को देखकर लगता है कि आगे भी वह देश का नाम रोशन करेगा।


उपलब्धियां

अनमोल ने कक्षा 9वीं और 10वीं में भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एनसीएसटीसी द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। इसमें उसने 'मीनेस टू रिर्सोस: कंवर्जन ऑफ वेस्ट टू इनर्जी' शीर्षक से प्रोजेक्ट बनाया था।

राज्य में सर्वश्रेष्ठ प्रोजेक्ट चुने जाने के बाद उन्हें आइआइटी गुवाहाटी और आइआइटी खडग़पुर से इंटर्नशिप प्रोग्राम करने और रिसर्च पेपर प्रकाशित करने का अवसर मिला। उनका प्रोजेक्ट देश के सर्वश्रेष्ठ 20 प्रोजेक्ट्स में चुना गया ।

उन्होंने एनआइटी पटना में भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित इंस्पायर कैम्प में भागीदारी की। साल 2014 में एनसीआरटी द्वारा नेशनल टैलेंट सर्च स्कॉलर घोषित किए गए।

प्रोफाइल

नाम- अनमोल काबरा

पिता का नाम- दीपक काबरा, व्यवसायी

माता का नाम- किरण काबरा, गृहिणी

शिक्षा- 12वीं , दिल्ली पब्लिक स्कूल, पटना

रुचि- किताबें, अखबार और मैगजीन पढऩा, गाना सुनना और टेबल टेनिस खेलना

लक्ष्य- कंप्यूटर साइंस में शोध करना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.