Move to Jagran APP

बिहार के दो शहर, पटना और मुजफ्फरपुर बनेंगे स्मार्ट

स्मार्ट सिटी की चयन प्रक्रिया के तीसरे राउंड में आज बिहार के दो शहरों का चयन किया गया है। पांचवें स्थान पर पटना और सातवें स्थान पर मुजफ्फरपुर हैं।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 23 Jun 2017 11:47 AM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2017 11:52 PM (IST)
बिहार के दो शहर, पटना और मुजफ्फरपुर बनेंगे स्मार्ट
बिहार के दो शहर, पटना और मुजफ्फरपुर बनेंगे स्मार्ट

 पटना [जेएनएन]। पटना और मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी बनेंगे। आज नई दिल्ली में देश के प्रमुख शहरों के लिए स्मार्ट सिटी की लिस्ट जारी कर दी गई, जिसमें पटना को पांचवां स्थान और मुजफ्फरपुर को सातवां स्थान प्राप्त हुआ है। 

loksabha election banner

बता दें कि आज देश के 30 शहरों को स्मार्ट सिटी के लिए चुना गया है, इसमें  बिहार के पटना को पांचवां रैंक एवं मुजफ्फरपुर को सातवां स्थान दिया गया है। इसकी जानकारी देते हुए पटना के नगर आयुक्त अभिषेक सिंह ने बताया कि अब अन्य स्मार्ट शहरों की तरह  पटना भी स्मार्ट सिटी बन जाएगा। 

केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में स्मार्ट सिटी की सूची जारी करते हुए कहा कि तीसरे राउंड में स्मार्ट सिटी के लिए तीस शहरों का चयन किया गया है जिसमें पटना को पांचवां स्थान और मुजफ्फरपुर को सातवां स्थान दिया गया है।

स्मार्ट सिटी की परीक्षा में मुजफ्फरपुर पास

स्मार्ट सिटी की परीक्षा में मुजफ्फरपुर ने बाजी मार ली है। तीसरे राउंड के चयनित 30 शहरों में मुजफ्फरपुर भी शामिल हैं। दो बार की विफलता के बाद तीसरी बार मिली सफलता से शहरवासियों में खुशी की लहर है। 

अगस्त 2015 में देश के सौ शहरों में शामिल होने के लिए आयोजित परीक्षा में मुजफ्फरपुर ने बाजी मारी थी। सौ शहरों की सूची में बिहार के तीन शहर मुजफ्फरपुर, भागलपुर एवं बिहारशरीफ शामिल हुए थे। बिहार के शहरों में मुजफ्फरपुर अव्वल रहा, लेकिन प्रथम चरण के बीस शहरों के चयन के लिए फरवरी 2016 में हुई परीक्षा में मुजफ्फरपुर सफल नहीं हो सका।

दिसंबर 2016 में द्वितीय चरण की परीक्षा हुई, इसमें भी शहर को सफलता नहीं मिली। तीसरे चरण की परीक्षा को लेकर शहरवासियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी थी। इस बार नगर विधायक, नगर निगम एवं आम लोगों ने मापदंड पर खड़ा होने के लिए पूरी ताकत लगा दी। 

कहा-नगर विधायक ने

-'हमारी मेहनत रंग लाई। मैंने शहर को स्मार्ट सिटी बनाने का प्रण लिया था। अब हम सब मिलकर शहर को स्मार्ट बनाएंगे। इस सफलता के लिए शहरवासियों को बधाई। 

-सुरेश कुमार शर्मा, नगर विधायक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.