Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव : शांतिपूर्ण रहा छठे चरण का मतदान, 64 फीसद पड़े वोट

हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच राज्य के 37 जिलों के 58 प्रखंडों के 103 ग्राम पंचायतों में शनिवार को छठे चरण का मतदान संपन्न हो गया। इसमें कुल 64 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 14 May 2016 07:57 AM (IST)Updated: Sat, 14 May 2016 09:53 PM (IST)
पंचायत चुनाव : शांतिपूर्ण रहा छठे चरण का मतदान, 64 फीसद पड़े वोट

जागरण टीम, पटना। हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच राज्य के 37 जिलों के 58 प्रखंडों के 103 ग्राम पंचायतों में शनिवार को छठे चरण का मतदान संपन्न हो गया। इसमें कुल 64 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। छठे चरण के मतदान में मतदाताओं ने कुल 81456 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर दिया है।

loksabha election banner

राज्य के कई स्थानों से मतदान केंद्रों में मारपीट और हिंसा की खबरें भी मिली हैं। इनमें जहानाबाद के एक मतदान केंद्र पर दो गुटों के बीच मतपत्र लूटने के क्रम में जमकर मारपीट हुई। बाद में पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए जमकर लाठियां भांजी, जिसमें कई लोगों को चोटें भी आई हैं।

नालंदा जिले में भी मारपीट और ङ्क्षहसा की खबरें हैं। आरा व उदवंतनगर के दो बूथों पर गोली चलने की खबर आई, लेकिन प्रशासन ने इसे नकार दिया। प्रशासन की ओर से कहा गया कि कुछ बूथों पर माहौल बिगाडऩे का प्रयास जरूर किया गया, लेकिन उसे विफल कर दिया गया। आरा जिले के ही एक बूथ पर कब्जा किए जाने के आरोप में मुखिया प्रत्याशी की पुलिस ने पिटाई की, इसके विरोध में प्रत्याशी के समर्थकों ने घंटों सड़क जाम किया।

बिहारशरीफ के एक बूथ पर प्रत्याशी द्वारा उपलब्ध भोजन करते हुए पकड़े जाने पर मतदान व पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार किया गया। बिहारशरीफ जिले में ही एक बूथ पर वोटर को धमकाने के मामले में एमएलसी के भांजे को गिरफ्तार किया गया है।

गोपालगंज जिले के थावे में एक बूथ पर लाइन में खड़े होने के विवाद में चाकूबाजी हुई। दो लोग घायल हुए हैं। इलाज सदर अस्पताल में हो रहा है। जहानाबाद जिले में भी कुछ बूथों पर गड़बड़ी की कोशिश की गई। हवा में गोलियां चलाकर मतदान प्रभावित करने का प्रयास किया गया। मतदान में गड़बड़ी की कोशिश में २३ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

छपरा के गड़खा प्रखंड में असमाजिक तत्वों ने बूथ संख्या-२०५ का बैलेट बाक्स लेकर फरार हो गए। इसकी जानकारी मिलते ही डीएम ने तुरंत प्राथमिकी दर्ज कराने के साथ ही बूथ पर नियुक्त पीठासीन अधिकारी, मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारी को सस्पेंड करने का आदेश दिया है। वहीं इस बूथ का मतदान भी रद कर दिया गया है।

पूर्वी चंपारण में एक बूथ पर पोलिंग एजेंट को जख्मी कर दिया गया। बूथ नंबर 119 पर पी-थ्री कर्मी नंदन सिंह की हर्ट अटैक सेमौत हो गई। बूथ नंबर 57 पर गिरने से गृहरक्षक की मौत हो गई।

मधुबनी के फुलपरास में छह पकड़े गए। बाबूबरही में ङ्क्षहसक झड़प हुई। समस्तीपुर के उजियारपुर व विद्यापतिनगर प्रखंड में चार पकड़े गए। सीतामढ़ी में बूथ नंबर 103 पर तृतीय मतपेटिका में पानी डाल दिया गया।

शिवहर के तरियानी दक्षिणी में बूथ लूट की साजिश में दो लोग पकड़े गए। इनके पास से हथियार मिले। दरभंगा जिले के तीन बूथों पर मारपीट व रोड़ेबाजी हुई। छह लोग चोटिल हो गए। मुजफ्फरपुर के बूथ नंबर 181 पर झड़प हुई। एक सरपंच प्रत्याशी व पोलिंग एजेंट पकड़े गए।

अररिया के नरपतगंज में मतदान में बाधा उत्पन्न करने के आरोप में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया। बूथ संख्या 369 पर दो पक्षों के बीच मारपीट के बाद डीएसपी ने स्थिति का जायजा लिया। इसी प्रखंड के पिठौरा के दो मुखिया प्रत्याशियों जैनुल हक और बौआ सिंह को चुनाव में बाधा डालने के कारण गिरफ्तार कर लिया। नरपतगंज में एक मुखिया प्रत्याशी के समर्थकों वोटरों को जम कर पीटा। बूथ नम्बर 355 पर 50 बैलेट पत्र भी लूट लिए गए।

जमुई के लक्ष्मीपुर प्रखंड अंतर्गत पाड़ो मुस्लिम टोला के एक सेना के जवान ने चुनाव के दौरान पुलिस के जवानों के साथ हाथापाई की। विरोध में पुलिस ने पूरे मुस्लिम टोले की घेराबंदी कर ली। बरहट प्रखंड अंतर्गत टेंगहारा बूथ पर सेक्टर मजिस्ट्रेट पर ग्रामीणों ने पथराव किया। अब यहां स्थिति सामान्य हो गई है।

लखीसराय जिले के रामगढ़ चौक प्रखंड अंतर्गत शरमा पंचायत स्थित गौशगंज मतदान केंद्र संख्या 72 पर मुखिया प्रत्याशी के पोलिंग एजेंट मकेश्वर यादव को पुलिस ने गिरफ्तार किया। वह एक मामले में फरार चल रहा था।

शांतिपूर्ण मतदान का दावा

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव दुर्गेश नंदन ने शांतिपूर्ण मतदान का दावा किया है। छठे चरण के मतदान में भी शनिवार को छह पदों के लिए वोट डाले गए। इनमें जिला परिषद सदस्य के लिए 125, पंचायत समिति सदस्य के लिए 1227 ग्राम पंचायत मुखिया पद के लिए 103, ग्राम कचहरी सरपंच के लिए 103, ग्राम पंचायत सदस्य के कुल 12242 पदों के लिए कुल 12711 मतदान केंद्रों पर वोट डाले गए।

पंचम चरण के 33 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान

पंचम चरण के मतदान में कुल 33 मतदान केंद्रों पर आयोग ने पुनर्मतदान कराने का आदेश जारी किया है। इनमें 31 मतदान केंद्रों पर तकनीकी व त्रुटिपूर्ण मुद्रण के कारण तथा दो मतदान केंद्रों पर विधि-व्यवस्था संबंधी कारणों से पुनर्मतदान कराने का आदेश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.