Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव : गोलीबारी के बीच नौवें चरण में 65 फीसद वोटिंग

गांव की सरकार चुनने के लिए नौवें चरण में 27 जिलों के 41 प्रखंडों के 667 पंचायतों में वोटिंग हुई। इसमें छह हजार 24 उम्मीदवारों की किस्मत बैलेट बॉक्स में बंद हो गई।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 26 May 2016 07:59 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2016 10:56 PM (IST)
पंचायत चुनाव : गोलीबारी के बीच नौवें चरण में 65 फीसद वोटिंग

जागरण टीम, पटना : नौवें चरण के पंचायत चुनाव में गुरुवार को 65 फीसद वोट पड़े। राज्य के विभिन्न जिलों में हिंसा की घटनाएं भी हुईं। राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त अशोक चौहान ने बताया कि 27 जिलों के 41 प्रखंडों के 667 पंचायतों में आज वोट गिरे। आचार संहिता उल्लंघन के मामले में 331 वाहन जब्त किए गए हैं। इसी तरह विभिन्न मामले में 40 लोगों की गिरफ्तारी हुई है।

loksabha election banner

आयोग ने सारण जिले के अमनौर प्रखंड के मतदान केंद्र संख्या 110 पर असामाजिक तत्वों द्वारा मतपेटी में स्याही डाल दिए जाने पर पुनर्मतदान का निर्देश दिया है। बेगूसराय जिले के बछवाड़ा थाना के चमथा गांव में मुखिया समर्थकों की फायरिंग में तीन लोग गोली लगने से घायल हो गए।

वोटिंग के दौरान पैसे बांटने का विरोध करने पर प्रत्याशी के समर्थकों ने फायरिंग की जिसमें तीन लोगों को गोली लगी। फायरिंग की घटना में बछवाड़ा के बूथ नंबर 40 पर की है। वहीं, दूसरी ओर गया के इमामगंज के बूथ नंबर 125 पर वृद्ध मतदाता के परिचय पत्र दिखाने में की गई देरी पर सीओ ने पिटाई कर दी, जिससे वृद्ध की मौत हो गई।

उधर, वोटिंग के दौरान औरंगाबाद में नक्सलियों के बम विस्फोट करने की एक साजिश को समय रहते नाकाम कर लिया गया। औरंगाबाद के कुटुंबा के अम्बा मिडिल स्कूल में वोटिंग शुरू होने से पहले दो बम मिले जिसे पुलिस के जवानों ने निष्क्रिय किया। गया में ही वोटिंग के दौरान ऑन ड्यूटी स्टाफ आरक्षी फूलचंद राम की तबियत खराब होने से मौत हो गई।

पंचायत चुनाव के नौवें चरण में 20 हजार 994 पदों के लिए वोटिंग हुई। इनमें जिला परिषद के 87, पंचायत समिति सदस्य के 905, ग्राम पंचायत मुखिया के 667, ग्राम कचहरी सरपंच के 667, ग्राम पंचायत सदस्य के 9084 एवं ग्राम कचहरी पंच के 9084 पद शामिल हैं।

उत्तर बिहार के 13 प्रखंडों में डाले गए वोट

पंचायत चुनाव के नौवें चरण के लिए गुरुवार को उत्तर बिहार के सात जिलों के तेरह प्रखंडों की 259 पंचायतों में वोट डाले गए। पश्चिमी चंपारण जिले के बैरिया प्रखंड में 73, पूर्वी चंपारण के कोटवा, केसरिया, संग्रामपुर में 70 प्रतिशत मतदान हुआ। दर्जनभर लोग हिरासत में हिरासत में लिए गए।

मधुबनी के मधेपुर, घोघरडीहा प्रखंड में 55, समस्तीपुर के सरायरंजन 50.5 व मोरवा में 62 फीसद वोट पड़े। तीन बाइक जब्त किया गया। चार गिरफ्तार हुए। एक बूथ पर लोग ने बिथान के सीओ की पिटाई कर दी। सीतामढ़ी के बथनाहा में 60 प्रतिशत मतदान हुआ। दो बूथों पर मारपीट हुई। दर्जन भर हिरासत में लिए गए। दरभंगा के सदर व हायाघाट में 61 फीसद लोगों ने वोट डाले। एक फर्जी वोटर पकड़ा गया।

मुजफ्फरपुर जिले के औराई में 67 व कटरा में 63 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सात लोग पकड़े गए।

नालंदा में सीआरपीएफ जवान ने दारोगा को मारा थप्पड़

नालंदा में हरनौत प्रखंड के रूपसपुर गांव एक सीआरपीएफ जवान ने ड्यूटी पर तैनात कृष्णदेव राय नामक एक एसआइ को चाटा जड़ दिया। इसके बाद बूथ पर पुलिसकर्मियों व सीआरपीएफ जवान के बीच उठा-पटक हुई। दारोगा सहित दो तीन पुलिस कर्मियों भी चोटें आई हैं।

हरनौत के ही लोहरा पंचायत के किचनी गांव में दो पक्षों के आमने-सामने और फायरिंग की सूचना पर पुलिस को बचाव में गोली चलानी पड़ी। थानाध्यक्ष की गोली से एक युवक के जख्मी होने के बाद लोग और भड़क गए। पथराव में थानाध्यक्ष चोटिल और पुलिस का जवान जख्मी हुआ है।

पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल में भी हिंसा

पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल क्षेत्र के आठ जिलों के नौ प्रखंडों में गुरुवार को पंचायत चुनाव के नौवें चरण का मतदान छिटपुट घटनाओं के बीच हुआ। मुंगेर सदर प्रखंड के जाफरनगर पंचायत के बूूथ संख्या 19, 20 व 21 मेें एक मुखिया प्रत्याशी द्वारा दूसरे मुखिया प्रत्याशी के मतदान अभिकर्ता के साथ मारपीट के विरोध में करीब 24 राउंड गोलियां चलीं, जिससे दो घंटे तक मतदान प्रभावित रहा।

खगडिय़ा के रहीमपुर पंचायत में मतदान के बाद गोलियां चलीं। बांका जिले के रघुन्नी कित्ता में बूथ संख्या 61 पर एक प्रत्याशी के पक्ष में काम करने के आरोप में मतदान पदाधिकारी प्रथम प्रकाश ङ्क्षसह को गिरफ्तार किया गया। भागलपुर के नाथनगर प्रखंड के राघोपुर पंचायत बूथ-आठ पर मुखिया समर्थकों द्वारा बोगस वोटिंग के बाद बवाल हुआ। चुनाव में गड़बड़ी फैलाने के आरोप में भागलपुर में 46, खगडिय़ा में 26, बांका में सात , अररिया में 50, मुंगेर में 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.