Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव : छिटपुट घटनाओं के साथ मतदान संपन्न, 65 फीसद पड़े वोट

पंचायत चुनाव के सातवें चरण में बुधवार को 65 फीसद मतदान हुआ। इस दौरान गया में मारपीट में एक व्यक्ति की मौत हो गई। छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 18 May 2016 08:05 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2016 11:15 PM (IST)
पंचायत चुनाव : छिटपुट घटनाओं के साथ मतदान संपन्न, 65 फीसद पड़े वोट

जागरण टीम, पटना। सातवें चरण के पंचायत चुनाव में बुधवार को 65 फीसद लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया। 2011 में सातवें चरण के चुनाव में 62 फीसद वोट पड़े थे। राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त अशोक चौहान ने बताया कि आयोग ने विभिन्न कारणों से आधा दर्जन मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान कराने का निर्णय किया है। इसमें सर्वाधिक मतदान केंद्र समस्तीपुर जिले खजूरिया पंचायत के हैं। प्रत्याशी के नाम मतपत्र में गलत छपने के कारण आयोग ने पुनर्मतदान कराने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

वैशाली जिले में लालगंज प्रखंड के अनवरपुर पंचायत में हिंसा की घटनाओं के बीच बूथ नंबर 275 केपास वोटिंग को लेकर नोकझोंक दौरान हुई गोलीबारी में मुन्ना सिंह मौत हो गई। हत्या का कारण चुनावी रंजिश बताया जा रहा है।

उधर, गया जिले में गुरूआ में पंचायत चुनाव कराकर लौट रहे होमगार्ड सतेंद्र सिंह की टैंकर-टेम्पू टक्कर में घटना स्थल पर ही मृत्यु हो गई। दुर्घटना में एक होमगार्ड शिवशंकर सिंह गंभीर घायल है। आचार संहिता उल्लंघन के मामले में पुलिस ने 395 लोगों को गिरफ्तार किया है। 20 वाहन जब्त किए गए हैं। इसके अलावा पुलिस छापेमारी में 3 हथियार और कारतूस भी बरामद हुए हैं।

पटना के खुसरूपुर में पुलिस पर जमकर रोड़ेबाजी

पटना जिले के खुसरूपुर के चैनपुर मतदान केंद्र पर कुछ लोगों ने एक मतदानकर्मी पर एक प्रत्याशी विशेष के पक्ष में मतपत्र पर मुहर लगाने का आरोप लगाकर जमकर हंगामा किया। पुलिस पर जमकर रोड़ेबाजी की। मतपेटियों को उठाकर इधर-उधर फेंक दिया गया। गोपालगंज में अचानक बीमार हुए पीठासीन पदाधिकारी मोहम्मद सालिक की मौत हो गई।

भोजपुर जिले के तरारी प्रखंड के बिहटा गांव में पुलिस लाठीचार्ज के विरोध में ग्रामीणों ने पथराव कर दिया। एसपी के वाहन का शीशा टूट गया। जहानाबाद के रतनी फरीदपुर प्रखंड में मतदान के दौरान गड़बड़ी में 20 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

नवादा जिले के नक्सल प्रभावित रजौली प्रखंड में शांति भंग के आरोप में 11 लोगों को गिरफ्तार किया। नालंदा जिले में चंडी और नगरनौसा प्रखंड में विभिन्न बूथों से 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया। सिवान जिले दरौली व आंदर प्रखंडों में मतदान के दौरान तीन मुखिया प्रत्याशियों सहित 42 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

कोसी, सीमांचल और पूर्व बिहार गोलीबारी के बीच मतदान

पूर्णिया के एक बूथ पर प्रत्याशी समर्थकों ने फायरिंग की। पुलिस ने खोखा सहित दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इधर बांका जिले के गोपालपुर में पुलिस की पिटाई के बाद आक्रोशित लोगों ने पथराव कर दिया। नतीजतन पुलिस ने एक दर्जन राउंड हवाई फायरिंग की। सुपौल जिले के त्रिवेणीगंज प्रखंड की 27 पंचायतों में चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। इस दौरान दो मतदान केंद्रों पर समर्थकों के बीच झड़प हुई।

उत्तर बिहार में 65 फीसद वोटिंग

उत्तर बिहार के सात जिलों के 14 प्रखंडों की 246 पंचायतों में शांतिपूर्ण 65 फीसद वोट पड़े। पश्चिम चंपारण के मझौलिया प्रखंड में चार लोग पकड़े गए। बूथ नंबर 9 पर वार्ड सदस्य का मतदान रद कर दिया गया। पूर्वी चंपारण में 65 फीसद वोट पड़े। 29 लोग पकड़े गए। मधुबनी जिले में 62 फीसद वोट पड़े।

समस्तीपुर में 66 प्रतिशत वोट पड़े। गोविन्दपुर खजुरी में दो घंटे तक मतदान रुका। सीतामढ़ी में 63 फीसद वोट पड़े। बूथ नंबर 106 पर पोङ्क्षलग एजेंट समेत कई लोगों की पुलिस ने पिटाई की। नाराज लोगों ने हंगामा किया। तीन बूथों पर दर्जनभर किशोर पकड़े गए। दरभंगा जिले में 67 प्रतिशत वोट पड़े। जिप के दो उम्मीदवार समेत आधा दर्जन लोग पकड़े गए। मुजफ्फरपुर में 68 फीसद वोट पड़े। सात लोग पकड़े गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.