Move to Jagran APP

बिहारी महिलाओं के बनाए व्यंजनों का लुत्फ उठाएंगे रेलयात्री

बिहारी महिलाओं की पाक-कला जल्द ही ट्रेनों में अपना रंग दिखाएगी। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों के साथ अनुबंध करने जा रहा है जिसके तहत ये समूह लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रियों के लिए भोजन तैयार करेंगे।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2016 09:39 AM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2016 10:42 PM (IST)
बिहारी महिलाओं के बनाए व्यंजनों का लुत्फ उठाएंगे रेलयात्री

पटना[चन्द्रशेखर]। बिहारी महिलाओं की पाक-कला जल्द ही ट्रेनों में अपना रंग दिखाएगी। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों के साथ अनुबंध करने जा रहा है जिसके तहत ये समूह लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रियों के लिए भोजन तैयार करेंगे।

loksabha election banner

बिहार अपने खान-पान की विविधता एवं स्वाद के लिए विख्यात है। स्वाभाविक रूप से यहां की महिलाएं तरह-तरह के खाने बनाने में माहिर होती हैं, यद्यपि ऐसा अनुबंध कुछ अन्य राज्यों में भी किया जाना प्रस्तावित है।

उम्मीद है कि घटिया खाना परोसने के लिए बदनाम आइआरसीटीसी बिहारी महिलाओं की पाक-कला के जरिए अपनी छवि सुधार सकेगा।

तर्क है कि इससे एक तरफ जहां स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को उनके कौशल के अनुरूप कार्य मिलेगा, वहीं ट्रेनों में अरुचिकर थाल से आजिज यात्रियों को खाने में घर के स्वाद की अनुभूति मिल सकेगी। आइआरसीटीसी के अधिकारी इसके लिए सूबे के विभिन्न जिलों में स्थापित स्वयं सहायता समूहों से संपर्क साधने में जुट गए हैं।

कारपोरेशन से जुडऩे के बाद अनुबंधित समूहों के मेन्यू कार्ड व रेट लिस्ट को आइआरसीटीसी अपनी वेबसाइट पर डालेगी। आइआरसीटीसी के प्रबंध निदेशक डॉ. एके मनोचा ने सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों को पत्र भेजकर इस योजना की जानकारी दी है। पत्र में बताया गया है कि इस योजना से एक तरफ जहां महिलाओं को बढ़ावा मिलेगा, वहीं यात्रियों को बेहतर भोजन उपलब्ध हो सकेगा।

क्या है स्वयं सहायता समूह

20 या इससे अधिक महिलाओं द्वारा स्वयंसेवी सहायता समूह बनाकर छोटे-छोटे उद्योग-धंधे किए जाते हैं। ये समूह अपने उत्पादों की मार्केटिंग भी खुद करते हैं। इससे महिलाएं स्वावलंबी बनती हैं तथा उनकी आर्थिक स्थिति भी सुधरती है। बिहार की महिलाओं के स्वयं सहायता समूह अपनी उद्यमिता के लिए पूरे देश में चर्चित हैं।

45 स्टेशनों व 1516 ट्रेनों में दी जा रही है ई-कैटरिंग की सुविधा

पटना जंक्शन समेत देश के चुनिंदा 45 स्टेशनों तथा 1516 महत्वपूर्ण ट्रेनों में ई-कैटङ्क्षरग की सुविधा दी जा रही है। शीघ्र ही बाकी महत्वपूर्ण ट्रेनों में भी ई-कैटङ्क्षरग की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए आइआरसीटीसी देश की महत्वपूर्ण कंपनियों केएफसी, फूड पांडा, डोमिनोज, हैलो करी आदि कंपनियों से पहले ही करार कर चुकी है। इसी क्रम में अब स्वयं सहायता समूहों से भी करार किया जा रहा है।

यात्री इस नंबर पर दे सकते हैं खाने का ऑर्डर

ट्रेन यात्री टोल फ्री नंबर 1800-1034-139 पर काल करके भोजन का ऑर्डर दे सकते हैं।

कहा क्षेत्रीय प्रबंधक( इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन) ने

'बिहार के सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को जोडऩे की कोशिश की जा रही है। प्रबंध निदेशक से मिले निर्देश के बाद इसके लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं। शीघ्र ही इस संबंध में करार कर लिए जाने की उम्मीद है।

- एस. करीम, क्षेत्रीय प्रबंधक, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन, पटना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.