Move to Jagran APP

शास्त्रीय संगीत के साथ उठाएं छुट्टियों का आनंद

पटना । गर्मी की छुंिट्टयों में आप अपने परिवार के साथ वीकेंड का मजा उठाना चाहते हैं तो तैयार

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 03:05 AM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 03:05 AM (IST)
शास्त्रीय संगीत के साथ उठाएं छुट्टियों का आनंद
शास्त्रीय संगीत के साथ उठाएं छुट्टियों का आनंद

पटना । गर्मी की छुंिट्टयों में आप अपने परिवार के साथ वीकेंड का मजा उठाना चाहते हैं तो तैयार हो जाइए। शहर के अंदर और शहर से दूर कई जगहों पर जाकर न केवल गर्मी से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि अपने मन-मस्तिष्क को भी तरोताजा कर सकते हैं। एक ओर जहां शहर में डिजनीलैंड मेला, नाट्य प्रस्तुति, संगोष्ठी आदि का आयोजन हो रहा है, वहीं दूसरी ओर शहर के विभिन्न स्थलों पर जाकर भी आप दिल को सुकून दे सकते हैं। राजधानी में होने वाले आयोजनों को ध्यान में रखकर आप अपना वीकेंड प्लान बना सकते हैं। शहर के विभिन्न पार्को में जाकर आप सुकून पा सकते हैं। गर्मी से छुटकारा पा सकते हैं।

loksabha election banner

गांधी मैदान में डिजनीलैंड मेला :

स्थान - गांधी मैदान

प्रवेश - शुल्क के साथ

आप अपने बच्चों के साथ गांधी मैदान में लगे डिजनीलैंड मेले का आनंद उठा सकते हैं। मेले में आधुनिक झूलों के साथ ही दूरदराज से आए उद्यमियों द्वारा लगाए गए स्टॉलों में घरेलू सामान की खरीदारी कर सकते हैं। यहां बच्चों के लिए झूले हैं जिसपर बैठकर पटना का मनोरम दृश्य देख सकते हैं। मेले का आनंद उठाने के लिए आपको अपनी जेब ढीली करनी होगी। इसके साथ ही आप गांधी मैदान में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास मखमली घास पर दो पल बिता सकते हैं। खुले मैदान में आसपास लगे पेड़-पौधों से छनकर आ रही ताजी हवा का भी लुत्फ उठा सकते हैं। मैदान में मूंगफली और चनाचूर खाकर मन बहला सकते हैं।

--------

शास्त्रीय संगीत और नृत्य का उठाएं आनंद :

स्थान - तारामंडल

प्रवेश -पास से

शास्त्रीय संगीत का आनंद उठाना चाहते हैं तो तारामंडल सभागार में रविवार को आकर जयपुर अतरौली घराने की विदुषी सानिया पटनाकर की प्रस्तुति देख सकते हैं। नवरस स्कूल ऑफ परफॉर्मिग आ‌र्ट्स की ओर से आयोजित यादें कार्यक्रम में किशोरी अमोनकर एवं बाबा अलाउद्दीन खान मैहर बैंड के सौ साल पूरे होने पर शास्त्रीय संगीत का आनंद उठा सकते हैं। आप अपने परिवार के साथ यहां आकर वीकेंड का आनंद भरपूर उठा सकते हैं।

भगवान जगन्नाथ रथ-यात्रा में हो सकते हैं शामिल :

स्थान - इस्कान मंदिर

प्रवेश - निश्शुल्क

अगर आप अवकाश में भक्ति के रस में सराबोर होना चाहते हैं तो रविवार को इस्कान मंदिर से निकलने वाली भगवान जगन्नाथ यात्रा में शामिल होकर पुण्य के भागी बन सकते हैं। रथ-यात्रा में न केवल शहर बल्कि देश-विदेश से आए श्रद्धालुओं की भी भीड़ जुटेगी। आप अपने परिवार के साथ यात्रा में शामिल होकर भगवान जगन्नाथ, माता सुभद्रा एवं बलभद्र रथ पर आरूढ़ रहेंगे। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रथ-यात्रा का दर्शन एवं रथ खींचने का बड़ा महत्व बताया गया है। साथ ही यात्रा के दौरान शिव-पार्वती, राम-लक्ष्मण, जानकी एवं हनुमान के भी दर्शन लोगों को होंगे। आप ऐसे आयोजन को सफल बनाने में अपनी भूमिका निभाकर पुण्य कमा सकते हैं।

बुद्ध स्मृति पार्क में लेजर शो :

स्थान - बुद्ध स्मृति पार्क

प्रवेश - शुल्क के साथ

पटना जंक्शन के सामने स्थित बुद्ध स्मृति पार्क में लेजर शो चलता है। इसमें बिहार के गौरवशाली इतिहास, रामायण और महाभारत काल के महापुरुषों की जीवनी को देख सकते हैं। बुद्ध, महावीर, मगध साम्राज्य, अशोक का स्वर्ण काल, विदेशी बौद्ध भिक्षुओं की नालंदा व बिहार यात्रा, आर्यभट्ट का विज्ञान में योगदान, वीर कुंवर सिंह का अंग्रेजों के विरुद्ध छापामार युद्ध, चंपारण आंदोलन, डॉ. राजेंद्र प्रसाद से जेपी की संपूर्ण क्रांति तक झलकियां लेजर शो में देख सकते हैं। प्रतिदिन रोजाना शाम सात बजे से लेजर शो का आनंद उठा सकते हैं।

सत्संग का आयोजन -

स्थान - अशोक नगर आश्रम

प्रवेश - निश्शुलक

महर्षि मेंहीं आश्रम अशोक नगर में सत्संग का आयोजन होगा। महर्षि मेंहीं रचित चौपाई की प्रस्तुति होगी। वीकेंड पर आश्रम में आकर सत्संग का आनंद उठा सकते हैं। साथ ही कथा प्रस्तुति के मौके पर भजन-संध्या का आयोजन होगा इसमें श्रद्धालुओं की भीड़ लगती है। आप अपने परिवार के साथ सत्संग में आकर अपने मन को शांत कर सकते हैं।

-------

फ्लोटिंग रेस्तरां भी बेहतर विकल्प :

स्थान : अशोक राज पथ, काली घाट

प्रवेश : शुल्क के साथ

यदि आप शहर से दूर जाए बिना गर्मी में राहत पाने और मस्ती करने की सोच रहे हैं तो एनआइटी घाट चले आएं। यहां आप फ्लोटिंग रेस्तरां में बैठकर गंगा की सैर करने के साथ ही मनपंसद व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। गंगा की सैर करने के बाद आप गंगा घाट पर मां गंगा की होने वाली भव्य आरती का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा शाम को बुद्ध स्मृति पार्क, इको पार्क, चिड़ियाघर आदि जगहों पर जाकर अपने परिवार के साथ छुट्टियों का आनंद उठा सकते हैं।

दियारा में उठा सकते हैं गोवा का आंनद :

स्थान - एनआइटी घाट

प्रवेश - निश्शुल्क

अगर आप गर्मी से निजात पाना चाहते हैं तो गंगा से सटे दियारा में जाकर गोवा का आनंद उठा सकते हैं। एनआइटी घाट से नाव पकड़कर गंगा के उस पार जाकर बालू पर जमकर मस्ती कर सकते हैं। आप अपने परिवार के साथ गंगा की रेत पर जमकर मस्ती करते हुए गोवा का आनंद उठा सकते हैं। शाम होते ही गंगा की रेत ठंडी होने और गंगा की निर्मल धारा को देख आपका मन प्रसन्न हो सकता है। साथ ही शहर से बिना दूर गए आप गोवा जैसा लुत्फ उठा सकते हैं। शाम के समय आप रेत पर खड़े होकर गंगा का मनोरम दृश्य अपनी आंखों में कैद कर मन को शांत कर सकते हैं।

-------

इको पार्क में करें प्रकृति से दोस्ती :

स्थान - इको पार्क

प्रवेश - शुल्क के साथ

आप अपने परिवार के साथ इको पार्क में जाकर प्रकृति का आनंद उठा सकते हैं। पार्क में रंग-बिरंगे फूलों के साथ पेड़-पौधों से छनकर आने वाली ताजी हवा से आप प्रसन्नचित्त हुए बिना नहीं रहेंगे। पार्क में बच्चों के लिए कई आधुनिक झूले लगाए गए हैं। घर से बाहर निकलकर आपका बच्चा जब पार्क में मस्ती करेगा तब उसके शरीर और मन को काफी सुकून मिलेगा। पार्क की मखमली घास पर चलना आपके मन को प्रफुल्लित करेगा। यहां खाने-पीने के स्टॉल भी हैं, जहां लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.