Move to Jagran APP

राज्य पुलिस प्रशासन में बड़ा फेरबदल, राजेश कुमार बनाए गए पटना के डीआइजी

तीन माह बाद बिहार के पुलिस प्रशासन महकमें में बड़ा बदलाव किया गया है। भारतीय पुलिस सेवा के कुल 14 अधिकारियों को नई जिम्मेवारी सौंपी गई है।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Sat, 29 Apr 2017 06:48 PM (IST)Updated: Sat, 29 Apr 2017 10:24 PM (IST)
राज्य पुलिस प्रशासन में बड़ा फेरबदल, राजेश कुमार बनाए गए पटना के डीआइजी
राज्य पुलिस प्रशासन में बड़ा फेरबदल, राजेश कुमार बनाए गए पटना के डीआइजी

पटना [राज्य ब्यूरो]। तीन महीने के बाद राज्य सरकार ने सूबे के पुलिस प्रशासन विभाग में बड़ा बदलाव किया है। राज्य सरकार के शनिवार को भारतीय पुलिस सेवा के कुल 14 अधिकारियों को नई जिम्मेदारी सौंपी है। इन फेरबदल में वे उन आठ आइपीएस अधिकारियों को भी नई जिम्मेदारी सौंपी गई जिन्हें विगत 16 जनवरी को सरकार ने डीजी, एडीजी, आइजी व डीआइजी के पद पर प्रोन्नति दी थी।

loksabha election banner

इस फेरबदल के तहत एडीजी (मुख्यालय) सुनील कुमार को बिहार पुलिस अकादमी को डीजी, एसके सिंघल को एडीजी (मुख्यालय), राजेश कुमार को पटना सेंट्रल रेंज का डीआइजी तथा विकास वैभव को भागलपुर रेंज का डीआइजी बनाया गया है। गृह विभाग ने शनिवार को इस फेरबदल संबंधी अधिसूचना जारी कर दी है। 

गृह विभाग के अधिसूचना के अनुसार विगत जनवरी में एडीजी से डीजी में प्रोन्नति पाए वर्ष 1987 बैच के आइपीएस अधिकारी व राज्य के एडीजी (मुख्यालय) सुनील कुमार को बिहार पुलिस अकादमी का महानिदेशक बनाया गया है। साथ ही सुनील कुमार को बीएमपी के महानिदेशक का भी अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

वहीं, वर्ष 1988 बैच के आइपीएस अधिकारी व बीएमपी के एडीजी एसके सिंघल राज्य के नए एडीजी (मुख्यालय) होंगे। एडीजी विधि-व्यवस्था आलोक राज को एडीजी विशेष शाखा का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। अबतक यह प्रभार एडीजी (मुख्यालय) सुनील कुमार के पास था। विगत जनवरी में आइजी से एडीजी में प्रोन्नत हुए वर्ष 1992 बैच के आइपीएस व आइजी (ट्रेनिंग) एके अंबेडकर को स्थानांतरित कर एडीजी सह अपर असैनिक सुरक्षा आयुक्त के पद पर तैनात किया गया है।

डीआइजी से आइजी के पद पर प्रोन्नत वर्ष 1999 बैच के आइपीएस उपेंद्र कुमार सिन्हा को निगरानी अन्वेषण ब्यूरो में आइजी का दायित्व सौंपा गया है। सिन्हा फिलहाल पूर्णिया में डीआइजी के पद पर काबिज थे। गृह रक्षा वाहिनी में डीआइजी से आइजी में प्रोन्नत हुए सतीश कुमार को बिहार मानवाधिकार आयोग में आइजी बनाया गया है।

बेतिया के डीआइजी रहे गोपाल प्रसाद (1999 बैच) को आइजी में मिली प्रोन्नति के साथ बीएमपी का आइजी बनाया गया है। राज्य पुलिस मुख्यालय में डीआइजी (सुरक्षा) रहे विनोद कुमार-2 को दरभंगा का डीआइजी बनाया गया है। साथ ही उन्हें मुंगेर रेंज के डीआइजी का भी अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

एसपी से डीआइजी में प्रोन्नत वर्ष 2003 बैच के आइपीएस विकास वैभव को भागलपुर रेंज का तथा राजेश कुमार को पटना सेंट्रल रेंज का डीआइजी बनाया गया है। राजेश कुमार को बीएमपी केंद्रीय मंडल के डीआइजी का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है।

यह भी पढ़ें: शिवानंद तिवारी बोले- सुशील मोदी बहुत बड़े नमूने हैं

इसी तरह खगडिय़ा के एसपी से डीआइजी में प्रोन्नत में अनिल कुमार सिंह को तिरहुत रेंज का डीआइजी बनाया गया है। अनिल कुमार सिंह बेतिया डीआइजी के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे। बिहार पुलिस अकादमी में सहायक निदेशक रत्न मणि संजीव को बीएमपी-5 के डीआइजी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

जबकि पदस्थापना की प्रतीक्षा में रहे बाबूराम को कटिहार स्थित बीएमपी-7 का समादेष्टा तथा बीएमपी-7 की समादेष्टा मीनू कुमारी को खगडिय़ा का नया एसपी बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: बाल विवाह के दलदल से निकल समाज को नया संदेश दे रही है यह लड़की, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.