Move to Jagran APP

आरक्षण पर फिर घिरा संघ, लालू बोले, बिहार की तरह यूपी में भी करेंगे धुलाई

आरएसएस के प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य ने जयपुर में आरक्षण व्यवस्था को खत्म करने की बात कही है। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने इसके लिए भाजपा व आरएसएस को निशाने पर लिया है।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 20 Jan 2017 07:56 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2017 10:47 PM (IST)
आरक्षण पर फिर घिरा संघ, लालू बोले, बिहार की तरह यूपी में भी करेंगे धुलाई
आरक्षण पर फिर घिरा संघ, लालू बोले, बिहार की तरह यूपी में भी करेंगे धुलाई

पटना [जेएनएन]। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य ने आरक्षण खत्म करने की वकालत करते हुए बड़ा बयान दिया है। इसपर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने अपनी प्रतिक्रिया में बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान संघ प्रमुख मोहन भागवत के आरक्षण विरोधी बयान की ओर इशारा करते हुए कहा कि तब बिहार में भाजपा को रगड़-रगड़ के धोया था, अब यूपी में भी धुलाई होगी।

loksabha election banner

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित अपने ट्वीट में लिखा है, ''मोदी जी, आपके RSS प्रवक्ता आरक्षण पर फिर अंट-शंट बके हैं। बिहार में रगड़-रगड़ के धोया। शायद कुछ धुलाई बाकी रह गई थी, जो अब यूपी जमकर करेगा।''

यह भी पढ़ें: यूपी में अखिलेश व आजम पर भारी पड़े लालू यादव, जानिए

लालू ने लिखा कि आरएसएस पहले अपने घर में लागू 100 फीसद आरक्षण की समीक्षा करे। कोई गैर-सवर्ण पिछड़ा/ दलित व महिला आजतक संघ प्रमुख क्यों नही बना? उन्होंने यह भी लिखा है कि आरक्षण संविधान प्रदत्त अधिकार है, आरएसएस जैसे जातिवादी संगठन की खैरात नहीं। इसे छीनने की बात करने वालों को औकात में लाना कमजोर वर्गों को आता है।

विदित हो कि संघ के प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य ने जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में कहा कि आरक्षण को खत्म कर ऐसी व्यवस्था लाने की जरूरत है जिसमें सबको समान अवसर और शिक्षा मिले। वैद्य ने कहा कि आरक्षण से अलगाववाद बढ़ता है, इसीलिए एक वक्त के बाद आरक्षण को खत्म कर देना चाहिए। किसी भी राष्ट्र में हमेशा के लिए ऐसे आरक्षण की व्यवस्था का होना अच्छी बात नहीं है।

यह भी पढ़ें: लालू के एक और दामाद की राजनीति में इंट्री, सपा से लड़ेंगे विस चुनाव

वैद्य के इस बयान ने भाजपा विरोधियों को नया मुद्दा दे दिया है। इससे पहले बिहार विधानसभा चुनाव के ठीक पहले संघ प्रमुख मोहन भागवत ने आरक्षण को लेकर बयान दिया था, जो तब विरोधी पार्टियों के लिए चुनावी मुद्दा बन गया था। मनमोहन वैद्य का ताजा बयान भी आगामी विधानसभा चुनावों में मुद्दा बनना तय है। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने यूपी चुनाव के संदर्भ में बयान की आलोचना के साथ इसकी शुरूआत कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.