PreviousNext

लालू के बेटे हैं धनवान तो बेटी मीसा के पास नहीं है ज्यादा दौलत

Publish Date:Thu, 18 May 2017 04:51 PM (IST) | Updated Date:Thu, 18 May 2017 10:40 PM (IST)
लालू के बेटे हैं धनवान तो बेटी मीसा के पास नहीं है ज्यादा दौलतलालू के बेटे हैं धनवान तो बेटी मीसा के पास नहीं है ज्यादा दौलत
लालू और उनके परिवार पर 1000 करोड़ की बेनामी संपत्ति रखने का आरोप लगा है। आयकर विभाग ने उनके 22 ठिकानों पर छोपेमारी की है। लालू यादव और उनका परिवार आजकल चर्चा में बना हुआ है।

 पटना [जेएनएन]। राजद अध्यक्ष लालू यादव किसी ना किसी वजह से चर्चा में बने रहते हैं, वजह सही हो या गलत, लेकिन उनकी चर्चा देश ही नहीं विदेशों में भी होती रही है। कभी मैनेजमेंट गुरू बनकर उन्होंने मैनेटमेंट के छात्रों को लेक्चर सुनाया तो कभी रेल को बेहतरी की ओर ले जाने के लिए चर्चित रहे, लेकिन चारा घोटाले की चर्चा भी देश सहित विदेशों में भी होती रही।

नया मुद्दा आयकर विभाग की उनके 22 ठिकानों पर की गई छापेमारी है। उनके परिवार से जुड़े लोगों और उनसे जुड़ी कंपनियों पर आयकर विभाग ने छापेमारी की है। बताया जाता है कि  22 जगहों पर पड़े छापों में उनकी बेटी और दामाद के ठिकाने भी शामिल हैं।  लालू यादव पर एक हज़ार करोड़ की बेनामी संपत्ति का आरोप है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आखिर लालू के परिवार के पास कुल कितनी संपत्ति है?

जानिए लालू यादव के पास कितनी है संपत्ति...

आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के द्वारा साल 2004 में दिए हलफनामे के मुताबिक लालू के पास उस वक्त 87 लाख 68 हजार रूपए की सपंत्ति थी। 2009 में ये तीन करोड़ 21 लाख हो गयी, यानि लालू यादव की संपत्ति करीब दो करोड़ तैंतीस लाख बढ़ गयी।

बड़े बेटे तेज प्रताप के पास कितनी संपत्ति

उनके बेटे तेज प्रताप यादव यानि स्वास्थ्य मंत्री की संपत्ति 2015 में दो करोड़ 1 लाख रूपए बतायी गयी, 2017 में फिर संपत्ति की घोषणा हुई तो ये 3 करोड़ बतायी गयी, यानि दो साल तेजप्रताप की संपत्ति करीब 1 करोड़ रूपए बढ़ी। इसके अलावा तेजप्रताप के पास एक बीएमडब्लू कार और 15 लाख की एक मोटरसाइकिल भी है।

छोटे बेटे तेजस्वी यादव के पास कितनी संपत्ति

दूसरे बेटे यानि बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की बात करें, तो 2015 में दिए हलफनामे के मुताबिक इनकी सपंत्ति करीब दो करोड़ बत्तीस लाख थी। 2017 में ये घटकर करीब डेढ़ करोड़ रह गयी, यानि दो साल में तेजस्वी यादव की संपत्ति करीब 82 लाख रूपए घट गयी।

भाइयों से संपत्ति के मामले में पीछे है मीसा

लालू की सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती संपत्ति के मामले में अपने दोनों छोटे भाइयों से पीछे हैं। मई 2016 में राज्यसभा नमांकन में दिए गए ब्योरे के मुताबिक, उन्हें ज्वैलरी से खासा लगाव है। मीसा के पास लगभग 25 लाख के गहने हैं।

मीसा के संपति की बात करें तो उनके पास 83 लाख रुपए जबकि उनके हसबैंड शैलेष के नाम 48 लाख की जमीन है। गाड़ी के नाम पर मीसा के पास एक लाख की पुरानी महिंद्रा मैक्स पीक अप है। बैंक में रकम के मामले में मीसा के पास 7 लाख, पति के खाते में 10 लाख, जबकि बेटियों के खाते में 25.50 लाख रुपए हैं।

2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान मीसा की 83 लाख रुपए की अचल संपत्ति थी जिसे उन्होंने साल 2016 में 86 लाख रुपए बताया था।

सुशील मोदी ने खोला है लालू परिवार के खिलाफ मोर्चा

दरअसल आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव, उनके बेटे तेजप्रताप और तेजस्वी यादव सहित पूरे परिवार के खिलाफ बीजेपी नेता सुशील मोदी ने पिछले कुछ हफ्तों से हमलावर रूख अपनाया हुआ है। लगातार अलग-अलग घोटालों के आरोप लालू यादव परिवार पर लगा रहे हैं, इसी के विरोध में आरजेडी कार्यकर्ताओं बीजेपी दफ्तर के बाहर प्रदर्शन करने आए थे, जिसके बाद दोनों ही पार्टियों के समर्थकों बीच भिड़ंत हो गयी।

यह भी पढ़ें: दूल्हे ने 'प्रभु' से लगाई गुहार-ट्रेेन हुई लेट तो नहीं हो पाएगी शादी, कुछ कीजिए

1000 करोड़ की बेनामी संपत्ति रखने का आरोप 

राजद प्रमुख लालू यादव और उनके करीबियों के 22 ठिकानों पर छापेमारी के बाद उनकी फैमिली चर्चा में है। कथित रूप से लालू और उनकी फैमिली पर 1000 करोड़ की बेनामी संपत्ति रखने का आरोप लगा है। 

यह भी पढ़ें: लालू अपनी रैली में सबको बुला रहे, BJP ने कहा- आप तो जेल में रहेंगे

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Know about Assets of lalu yadav daughter Misa and sons tejpratap and tejaswi(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

पुलिस के सामने फरार हुआ शराब तस्कर, ऑटो चालक को किया गिरफ्तारपरीक्षा में नकल कराने का हाइटेक तरीका, जानकर हो जाएंगे हैरान
यह भी देखें