Move to Jagran APP

CM की तरह निकला कन्हैया का काफिला, सुरक्षा देख शरमा गए नेता

बीते नौ फरवरी को जवारलाल जेहरू विवि (जेएनयू) में लगे देशविरोधी नारों के बाद उठे विवाद से चर्चा में आए जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया शनिवार दो दिवसीय दौरे पर पटना पहुंचे। यहां उनको वीवीआइपी ट्रीटमेंट मिला। उनकी सुरक्षा में पुलिस की भारी तैनाती की गई थी।

By Amit AlokEdited By: Published: Sat, 30 Apr 2016 04:25 PM (IST)Updated: Mon, 02 May 2016 10:00 AM (IST)
CM की तरह निकला कन्हैया का काफिला, सुरक्षा देख शरमा गए नेता

पटना। बीते नौ फरवरी को जवारलाल जेहरू विवि (जेएनयू) में लगे देशविरोधी नारों के बाद उठे विवाद से चर्चा में आए जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर पटना पहुंचे। यहां उनको वीवीआइपी ट्रीटमेंट मिला। पटना की सड़कों पर पूरे दो दिन उनका काफिला मुख्यमंत्री के काफिले की तरह निकला। उनकी सुरक्षा में पुलिस की भारी तैनाती की गई। विपक्ष ने इसकी आलोचना की तो सत्ता पक्ष इसे जरूरी बताया।

loksabha election banner

विदित हो कि जेएनयू में बीते नौ फरवरी को एक कार्यक्रम के दौरान देशविरोधी नारे लगाए गए थे। पुलिस ने इसके लिए कन्हैया सहित विवि के कुछ अन्य छात्रों को गिरफ्तार किया था। कन्हैया ने इस मामले में खुद को बेकसूर बताते हुए केंद्र सरकार पर अभिव्यक्ति की आजादी पर हमला करने का आरोप लगाया था। वे फिलहाल इस मामले में बेल पर हैं। घटना के बाद शनिवार को वे पहली बार बिहार आए हैं।

पहले के हमलों को ले बरती जा रही सतर्कता

देशद्रोह के आरोप में जेल जा चुके कन्हैया इन दिनों देश भर में दौरा कर रहे हैं। उनके हैदाराबाद और नागपुर दौरे के दौरान चप्पलें उछाली गईं। हाल ही में मुंबई एयरपोर्ट पर भी उनपर हमला हुआ था। कन्हैया के साथ पटना में भी कोई अप्रिय बात न हो जाए, इसे लेकर पुलिस-प्रशासन विशेष सतर्क रहा।
दो डीएसपी के साथ सौ पुलिसकर्मी तैनात

कन्हैया को जबरदस्त सुरक्षा मुहैया कराई गई। उनके काफिले में दो डीएसपी रैंक के अधिकारी, चार इंस्पेक्टर और 100 पुलिसकर्मी तैनात रहे इसके अलावा सुरक्षा काफिले में वज्र वाहन व एम्बुलेंस भी शामिल थे। पटना की सड़कों पर इस काफिले के निकलने के समय ट्रैफिक रोक दी जा रही थी। सुरक्षा मुख्यमंत्री के काफिले से कम नहीं दिख रही थी।

बीजेपी ने की आलोचना

कन्हैया को वीवीआइपी सुरक्षा देने की बीजेपी ने आलोचना की है। बीजेपी ने कहा कि देशद्रोह के आरोपी कन्हैया को ऐसी सुरक्षा देना नीतीश सरकार की मानसिक संकीर्णता को दिखाता है।कांग्रेस बोली, सुरक्षा देना जरूरी

उधर, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सह राज्य के शिक्षामंत्री अशोक चौधरी ने कन्हैया को वीवीआइपी सुरक्षा देने के मामले पर सरकार का बचाव करते हुए कहा कि उनपर पहले जानलेवा हमले हो चुके हैं। कन्हैया की सुरक्षा की जिम्मेवारी हमारी है। कांग्रेस नेता मदनमोहन झा ने भी कहा कि समय और परिस्थिति के मुताबिक राज्य सरकार ने कन्हैया की सुरक्षा प्रदान की है, जो सही है।

चर्चा में है काफिला

कारण जो भी हो, पटना में कन्हैया का काफिला चर्चा में है। इस सुरक्षा काफिला देखकर बड़े-बड़े नेता भी शरमा जा रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.