Move to Jagran APP

आधी रात घर-घर गूंजा... नंद घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की

पटना सहित पूरे बिहार में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम रही। पटना में मुख्य कार्यक्रम इस्कॉन मंदिर में आयोजित था। वहीं एसकेएम हॉल में कृष्णलीला सहित कई कार्यक्रम को देख दर्शक विभोर हुए।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 26 Aug 2016 09:13 AM (IST)Updated: Fri, 26 Aug 2016 04:57 PM (IST)
आधी रात घर-घर गूंजा... नंद घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की
आधी रात घर-घर गूंजा... नंद घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की
पटना [जेएनएन]। राजधानी में गुरुवार को जन्माष्टमी काफी श्रद्धा व उत्साह से मनाई गई। मुख्य कार्यक्रम इस्कॉन पटना के तत्वावधान में श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित किया गया। मौके पर कोलकाता के प्रसिद्ध कलाकारों ने श्रीकृष्णलीला प्रस्तुत कर राजधानीवासियों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
समारोह में आए अतिथियों का स्वागत इस्कॉन पटना के अध्यक्ष संत कृष्णकृपा दास ने किया। उन्होंने कहा कि भगवान की भक्ति के बिना मानव जीवन का कोई मूल्य नहीं। श्रीकृष्ण की कृपा से ही मानव परम लोक को प्राप्त कर सकता है।
मौके पर लंदन से पधारे महाविष्णु स्वामी जी महाराज ने कहा कि श्रीकृष्ण से जुड़कर ही जीवन को सरल बनाया जा सकता है। कार्यक्रम का शुभारंभ उद्योगपति एलएन पोद्दार ने दीप जलाकर किया।
कोलकाता के कलाकारों ने प्रस्तुत किया श्रीकृष्णलीला
कोलकाता के असीम बंधु ग्रुप ने यहां पर श्रीकृष्णलीला प्रस्तुत किया। लीला के दौरान भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव, पुतना वध, कालियामर्दन, विश्वरूप दर्शन सहित कई प्रसंग प्रस्तुत किए गए। कलाकारों की दिव्य प्रस्तुति ने सभी दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
मौके पर कलाकारों ने मीरा के प्रसिद्ध भजन मेरे श्याम सुन्दर, मदन मोहन, आओ कृष्ण बिहारी प्रस्तुत किया। कलाकारों के भजन से पूरा सभागार भक्तिमय हो गया और लोगों ने तालियों की गडग़ड़ाहट से इसके लिए कलाकारों को धन्यवाद दिया।
151 कलश से किया गया भगवान का अभिषेक
151 कलश से किया गया भगवान का अभिषेक श्रीकृष्ण जन्माष्टमी समारोह के अंतिम चरण में रात्रि बारह बजे भगवान का जन्म हुआ तो पूरा सभागार खुशियों से झूम उठा। चारों तरफ खुशी की लहर दौड़ गई। सभी लोग एक-दूसरे को बधाई देने लगे। इसके साथ ही भगवान के अभिषेक की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई। इस्कॉन पटना के पचास साल पूरा होने पर इस वर्ष 151 चांदी के कलशों से भगवान को तीर्थों के जल एवं पंचगव्य से महाअभिषेक किया गया।
समारोह को सफल बनाने में इस्कॉन पटना के प्रवक्ता नंद गोपाल दास, डॉ.आर.के.मोदी, सुनील सिन्हा, लोक प्रकाश सिंह, अर्जुन जायसवाल एवं अमित अधिकारी का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.