Move to Jagran APP

मीसा भारती से आयकर विभाग ने 6 घंटे की पूछताछ में पूछे 6 सवाल

आयकर विभाग ने बेनामी संपत्ति मामले में मीसा भारती और शैलेष से कल पूछताछ की। विभाग ने मीसा से छह घंटे में छह सवाल पूछे, जिसका मीसा ने ठीक जवाब नहीं दिया।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 02:20 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jun 2017 10:19 PM (IST)
मीसा भारती से आयकर विभाग ने 6 घंटे की पूछताछ में पूछे  6 सवाल
मीसा भारती से आयकर विभाग ने 6 घंटे की पूछताछ में पूछे 6 सवाल

पटना [जेएनएन]। एक हजार करोड़ रुपये की कथित बेनामी संपत्ति मामले में आयकर विभाग ने लालू यादव के परिवार की करीब 175 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी। उसके बाद राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव की सांसद पुत्री मीसा भारती बुधवार को अपने पति शैलेष कुमार के साथ नई दिल्ली स्थित आयकर विभाग के कार्यालय में  पेश हुई।

loksabha election banner

आयकर विभाग के सूत्रों ने बताया कि मीसा भारती और उनके पति सुबह 10.45 बजे राजधानी के झंडेवालन स्थित विभाग के कार्यालय में उपस्थित हुए। इन दोनों ने विभाग को कुछ दस्तावेज सौपें और अपने बयान दर्ज कराए। विभाग उनके बयान का अध्ययन करेगा और जरूरत पड़ने पर उन्हें फिर से बुलाया जा सकता है। 

 Delhi: Misa Bharti leaves from Income Tax office post questioning, after her property was attached by IT department

— ANI (@ANI_news) June 21, 2017

मीसा के साथ उनके पति शैलेष और उनके वकील भी आयकर विभाग दफ्तर पहुंचे हैं। बता दें कि इससे पहले दो बार विभाग ने उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन वो हाजिर नहीं हुई थीं।

 Delhi:Misa Bharti reached Income Tax office for questioning earlier today,aftr IT dept attached her property & served her summons previously

— ANI (@ANI_news) June 21, 2017

Delhi: Misa Bharti leaves from Income Tax office post questioning, after her property was attached by IT department pic.twitter.com/ocnr1k7gsA

— ANI (@ANI_news) June 21, 2017

विभाग के सूत्रों के मुताबिक, मीसा भारती से छह घंटे की पूछताछ के दौरान ये छह सवाल पूछे गए:- 

1.वह कितनी कंपनियों की निदेशक हैं और इन कंपनियों के माध्यम से अब तक कितना ऋण लिया गया। 

2.कंपनियों के जरिए लिए गए ऋण में से कितना चुका दिया गया है। 

3. कंपनी मिशेल प्राइवेट लिमिटेड को 1.2 करोड़ रुपये किस लिए दिए गए। 

4.शेयर को कम कीमत पर खरीदा गया। इसके बाद ज्यादा कीमत पर बेचा गया, यह किस तरह से किया गया। 

5.कंपनियों में काम करने वाले लोगों के बारे में जानकारी मांगी। 

6. उनसे चार्टर्ड अकाउंटेंट राजेश अग्रवाल के बारे में भी पूछताछ की गई। 

सूत्रों की माने तो मीसा ने कई सवालों के जवाब नहीं दिए। माना जा रहा है कि मीसा विभाग के समक्ष फिर से पेश हो सकती हैं। बेनामी कानून के मुताबिक अगर वह संतोषजनक जवाब नहीं दे पाती हैं तो विभाग आगे कार्रवाई करेगा। 

विभाग ने मंगलवार को भारती, उनके पति शैलेष कुमार, बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और उनकी दो पुत्रियों रागिनी और चंदा यादव से जुड़ी संपत्ति और भूखंड कुर्क किये थे जिसमें राजधानी दिल्ली के बिजवास क्षेत्र में स्थिति फार्म हाउस और डिफेंस कॉलोनी स्थित एक कोठी भी शामिल है। कुर्क संपत्ति का बाजार मूल्य 175 करोड़ रुपये बताया गया है जबकि बुक वैल्यू 9.32 करोड़ रुपये है। 

बेनामी संपत्ति के मामले में आयकर विभाग ने भारती और उनके पति को पेशी के लिए पहले दो बार नोटिस जारी किया था। पेश नहीं होने पर शैलेष कुमार पर आयकर विभाग ने 10 हजार का जुर्माना भी किया था। इसके बाद दूसरा नोटिस भेजा था लेकिन फिर भी पेश होने पर संपत्ति कुर्क करने की कार्रवाई की गई थी।

यह भी पढ़ें: मीसा के बाद अब लालू, तेजस्वी और तेजप्रताप से भी हो सकती है पूछताछ

विभाग ने पिछले महीने लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार से जुड़े एक हजार करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति के मामले में 22 ठिकानों पर राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रो में छापेमारी और सर्वे किया था और जो सपंत्ति कुर्क की गई है उन पर भी छापेमारी हुई थी।

यह भी पढ़ें: राष्‍ट्रपति चुनाव में विपक्ष से अलग JDU की राह, पर बिहार में चलता रहेगा महागठबंधन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.