PreviousNext

विधानमंडल के संयुक्त सत्र में गवर्नर ने कहा - अच्‍छा काम कर रही नीतीश सरकार

Publish Date:Fri, 04 Dec 2015 08:11 AM (IST) | Updated Date:Fri, 04 Dec 2015 06:16 PM (IST)
विधानमंडल के संयुक्त सत्र में गवर्नर ने कहा - अच्‍छा काम कर रही नीतीश सरकार
राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को बिहार विधानमंडल के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। 16वीं विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों के लिए राज्यपाल का यह पहला संबोधन था। राज्यपाल कोविंद

पटना। राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने कहा कि राज्य में कानून-व्यवस्था को कायम रखना और सामाजिक न्याय के साथ विकास करना सबसे बड़ी प्राथमिकता होगी। सरकार बिना किसी पूर्वाग्र्रह के समावेशी विकास के लिए काम कर रही है और आगे भी करेगी। पांच वर्षों में बिहार नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा। राज्यपाल शुक्रवार को बिहार विधानमंडल के संयुक्त सत्र को संबोधित कर रहे थे।

चुनाव में बड़ी जीत के लिए सरकार को बधाई देते हुए राज्यपाल ने कहा कि सरकार के प्रयासों को रचनात्मक आयाम देने के लिए सबका सहयोग जरूरी है। लगभग 30 मिनट के अभिभाषण में राज्यपाल ने सरकार की प्राथमिकताएं गिनाते हुए कहा कि लॉ एंड ऑर्डर को लेकर ऐसा माहौल बनना चाहिए जिससे किसी को परेशानी न हो।

कहा कि संगठित अपराध पर कड़ाई से अंकुश लगाया गया है और यह आगे भी जारी रहेगा। राज्य में सांप्रदायिक सदभाव और सौहार्द का माहौल है। जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत भ्रष्टाचार के विरुद्ध अभियान जारी रहेगा। भ्रष्ट लोकसेवकों के विरुद्ध प्रभावकारी कार्रवाई सुनिश्चित की गई है। आम लोगों की शिकायतों का तय समय पर निष्पादन के लिए लोक शिकायत अधिकार अधिनियम को जल्द लागू किया जाएगा।

राज्यपाल ने कहा कि दस वर्षों में औसत विकास दर 10.2 फीसद रहा है। योजना का आकार चार हजार करोड़ से बढ़कर 57 हजार करोड़ रुपये हो गया है। कर राजस्व संग्र्रहण में सात गुना वृद्धि हुई है। गरीबी में 20 फीसद की कमी आई है, जो विकास का प्रतीक है। इस रफ्तार को बरकरार रखने की जरूरत है।

विशेष राज्य के दर्जे को बिहार का हक बताया और कहा कि विकास के लिए यह जरूरी है। अभी तक 306 उद्योग इकाइयों में उत्पादन प्रारंभ हो चुका है एवं 183 इकाइयों की स्थापना की जा रही है। अन्य उद्योगों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

बिहार में सड़कों का जाल बिछा है। किसी भी शहर से पटना की यात्रा अब मात्र पांच घंटों में तय की जा सकती है। 66 हजार किमी से अधिक सड़कें और 55 सौ से अधिक पुल का निर्माण हुआ है।

राज्यपाल ने कहा कि समग्र्र विकास के लिए कृषि रोड मैप, मानव विकास मिशन, कौशल विकास मिशन और निवेश के कार्यक्रम जारी रहेंगे। कृषि सर्वोच्च प्राथमिकता है ताकि हरित क्रांति से वंचित बिहार में इंद्रधनुषी क्रांति लाई जा सके। इसके तहत अनाज, दलहन, तिलहन, फल सब्जी, दूध, मांस के विकास के लिए काम किया जा रहा है।

बालिका शिक्षा बढ़ाने की बात करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इसमें सुधार हुआ है। साइकिल से स्कूल जाती लड़कियां इसका उदाहरण है। स्कूलों में उपस्थिति बढ़ी है। युवाओं को रोजगार के लिए सक्षम बनाने की बात करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इसके लिए जरूरी है कि एक लक्ष्य निर्धारित किया जाए।

राज्यपाल ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए भी लोगों को बाहर नहीं जाना पड़े। पोषण, स्वच्छता और सुरक्षित पेयजल की पहल कर स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार किया जा रहा है।

राज्यपाल ने कहा कि चाहे एपीएल और बीपीएल सभी को बिजली कनेक्शन देने की योजना है। दो साल में सभी गांवों में बिजली पहुंचा दी जाएगी। महिला सशक्तिकरण के प्रति राज्य सरकार गंभीर है। नगर निकायों और पंचायतों में 50 फीसदी आरक्षण दिया गया है। गरीब बच्चों को छात्रवृति देने की योजना है।

प्रतिरोध से परहेज करेगा विपक्ष

राज्यपाल के अभिभाषण पर सात दिसंबर को मुख्यमंत्री सदन में धन्यवाद प्रस्ताव पेश करेंगे। उसके बाद विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष डॉ. प्रेम कुमार बहस की शुरुआत करेंगे। सदन में दो दिनों की चर्चा के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आठ दिसंबर को सरकार की ओर से चर्चा पर जवाब देंगे।

चूंकि नवगठित विधानसभा का यह पहला सत्र है और प्रचंड बहुमत के साथ महागठबंधन की सरकार ने अभी कामकाज संभाला ही है, इसलिए ऐसी संभावना है कि मुख्य विपक्षी दल भाजपा की ओर से राज्यपाल के अभिभाषण पर शायद ही किसी तरह का प्रतिरोध व्यक्त किया जाए।

अनुपूरक बजट होगा पेश

विधानसभा की संशोधित कार्यसूची के मुताबिक राज्यपाल के अभिभाषण के बाद जब सदन दोबारा बैठेगा तब अध्यक्ष कार्यमंत्रणा समिति के सदस्यों और पीठासीन सदस्यों के नामों की घोषणा करेंगे और उसके बाद सरकार वित्तीय वर्ष 2015-16 के लिए द्वितीय अनुपूरक बजट पेश करेगी। वित्त मंत्री अब्दुल बारी सिद्दिकी द्वितीय अनुपूरक बजट को ध्वनिमत से सदन से पारित कराने की औपचारिकता निभाएंगे। उसके बाद सदन की कार्यवाही स्थगित हो जाएगी।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Governor said in joint session of the Legislature : Nitish govt. doing good(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

बिहार के मुख्यमंत्री जीरो टॉलरेंस मुद्दे पर दस को लेंगे अधिकारियों की 'क्लास'बिहार में अफसरों का बंपर तबादला, एक झटके में बदल गए दर्जनों IAS-IPS
यह भी देखें