Move to Jagran APP

एक्जीबिशन रोड फ्लाईओवर जनता को समर्पित, CM बोले - विरोधियों की फट रही छाती

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज एक्जीबिशन रोड फ्लाईओवर को जनता के लिए समर्पित कर दिया। 612 मीटर लंबे इस पुल का निर्माण रिकॉर्ड समय में किया गया है। इस पुल के निर्माण पर कुल 44 करोड़ की लागत आयी है।

By Prasoon Pandey Edited By: Published: Sun, 07 Feb 2016 03:27 PM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2016 10:54 PM (IST)
एक्जीबिशन रोड फ्लाईओवर जनता को समर्पित, CM बोले - विरोधियों की फट रही छाती

पटना। गांधी मैदान के रामगुलाम चौक से लेकर चिरैयाटांड पुल को जोड़ने वाले एक्जीबिशन रोड फ्लाईओवर को अब जनता को समर्पित कर दिया गया है। 612 मीटर लंबे इस फ्लाईओवर का उद्घाटन आज सूबे के मुखिया नीतीश कुमार ने किया। इस मौके पर उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद थे।

loksabha election banner

44 करोड़ की लागत से बने इस फ्लाईओवर की शुरुआत से राजधानी वासियों को काफी सहूलियत हो गयी। अब गांधी मैदान से कंकड़बाग, राजेन्द्र नगर और पटना सिटी जाना काफी आसान होगा।

रिकॉर्ड समय में बना पुल

इस पुल का निर्माण रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया है। साल 2014 में एक्जीबिशन रोड फ्लाईओवर का निर्माण कार्य शुरू किया गया था। रात में ये पुल पूरी तरह से दूधिया रौशनी में चमकता है।

इस पुल पर 19 पोल लगे हुए हैं, जिनपर 38 एलईडी लाइटें लगी हैं। साथ ही इस फ्लाईओवर के नीचे करीब 225 वाहनों की पार्किंग की भी व्यवस्था की गयी है।

सड़कें होंगी चकाचक

फ्लाईओवर के उद्घाटन के मौके पर नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार के किसी भी कोने से मात्र छह घंटे में पटना पहुंचा जा सकता है लेकिन अब छह के बदले पांच घंटे में पहुंचने का हमने लक्ष्य रखा है। इसके लिए मैंने डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से बात भी की है, जो पथ निर्माण मंत्री भी हैं।

फ्लाईओवर का जाल बिछाने की तैयारी

एक्जीबिशन रोड के उद्घाटन के मौके पर नीतीश ने घोषणा कि जल्द ही राजधानी पटना के सभी रेलवे ओवरब्रिज (ROB) को जोड़ दिया जाएगा ताकि यातायात और भी सुगम हो सके। पटनावासी एक छोर से दूसरे छोर आसानी से जा सकें।

उद्घाटन के बहाने विरोधियों पर निशाना

एक्जीबिशन रोड फ्लाईओवर पुल के उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विरोधियों को निशाने पर लिया। सीएम ने कहा कि हाल ही में हमने 5000 करोड़ की लागत से बनने वाले छह लेन के पुल का कार्यारंभ किया है।

ये पुल कच्ची दरगाह से बिदुपुर के बीच बनेगा। इस पुल के निर्माण के लिए 3000 करोड़ रुपये एडीबी से कर्ज लिया जाएगा जबकि 2000 करोड़ रुपये राज्य सरकार खुद वहन करेगी। साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरे काम को देख विरोधी दल छटपट-छटपट कर रहे हैं, करते रहिए छटपट-छटपट...हम अपना काम करते रहेंगे।

छह लेन के पुल के कार्यारंभ के जिक्र पर सीएम ने चुटकी लेते हुए कहा कि ये मुझे बार-बार बताना पड़ रहा है, नहीं तो बीजेपी वाले कहेंगे कि स्पेशल पैकेज की राशि से ही पुल का निर्माण कराया जा रहा है।

नीतीश का केन्द्र पर निशाना

स्मार्ट सिटी के मुद्दे पर नीतीश ने केन्द्र सरकार को कटघरे में खड़ा किया। कहा कि पहले सौ स्मार्ट सिटी बनाने वाले थे लेकिन अब 20 शहरों का चयन कर अटक गये हैं।

नीतीश ने कहा कि स्मार्ट सिटी के लिए केन्द्र ने 100 करोड़ रुपये सालाना देने की घोषणा की है, जो नाकाफी है। उन्होंने बिहार के तीन शहरों के चयन के साथ ही राजधानी पटना को भी स्मार्ट सिटी की लिस्ट में जोड़ने की मांग की।

इतना ही नहीं केन्द्र सरकार पर वार करते हुए नीतीश ने कहा कि हम अपने गांवों को इतना स्मार्ट बनाएंगे कि जनता आपके स्मार्ट सिटी को झांकने तक नहीं जाएगी।

पटना मेट्रो को लेकर सुमो पर बरसे

नीतीश कुमार ने पटना मेट्रो को लेकर साफ किया कि बीते दिनों उनके द्वारा दिए गये बयान का गलत मतलब निकाला गया है। उन्होंने कभी-भी मेट्रो का विरोध नहीं किया।

नीतीश ने कहा कि वे पटना के इतिहास को लेकर चिंतित हैं। वे इसके संरक्षण की वकालत कर रहे थे। उन्होंने पटना मेट्रो के लिए अंडर ग्राउंड निर्माण का विरोध किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.