Move to Jagran APP

बिहार : छपरा में फिर बढ़ा तनाव, शैक्षिक संस्थान बंद, कर्मियों की छुट्टियां रद

छपरा में देवी-देवताओं की अश्लील तस्वीरों को लेकर शुरू हुआ बवाल कई और नए इलाकों में फैल गया है। इसे लेकर स्कूल कॉलेज बंद करते हुए कर्मियों के अवकाश रद कर दिए गए हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 07 Aug 2016 07:26 AM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2016 08:10 PM (IST)
बिहार : छपरा में फिर बढ़ा तनाव, शैक्षिक संस्थान बंद, कर्मियों की छुट्टियां रद
बिहार : छपरा में फिर बढ़ा तनाव, शैक्षिक संस्थान बंद, कर्मियों की छुट्टियां रद

सारण [जेएनएन]। सोशल मीडिया पर वायरल देवी-देवताओं के अश्लील चित्रों से भड़की हिंसा ने सोमवार को कुछ नए इलाकों को चपेट में ले लिया। शहर के नई बाजार में पूजा के लिए जा रहे युवक पर तलवार से हमले के बाद नए सिरे से तनाव बढ़ने की खबरें हैं।

loksabha election banner

खैरा इलाके में एक समुदाय के लोगों ने सड़क जाम किया। इस बीच विधि व्यवस्था को लेकर प्रशासन ने कर्मियों की छुट्टी रद कर दी है साथ ही स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

सोमवार को नए इलाके में तनाव के बाद छपरा में व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं। छपरा में सभी निजी दूरसंचार कंपनियों को भी इंटरनेट सेवाएं बंद करने को कहा गया है। साइबर कैफे भी बंद रखने के आदेश हैं।

उधर पड़ोसी जिलों को हिंसा की आंच से बचाने के लिए सिवान और गोपालगंज के साथ वैशाली जिले के सीमावर्ती इलाकों में भी इंटरनेट सेवाएं सोमवार को भी बंद रखी गई हैं। इन जिलों में संवेदनशील स्थानों की निगरानी की जा रही है।

इधर सारण जिले में पुलिस ने उपद्रवी तत्वों की पहचान के लिए सीसी कैमरे और वीडियो फुटेज की पड़ताल तेज कर दी है। पूरे प्रकरण को लेकर विभिन्न थानों में 15 एफआइआर दर्ज की गई है। दो दर्जन से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

एकमा में कई दुकानें क्षतिग्रस्त

रविवार को एकमा में बवाल हुआ था। बताया गया है कि वहां जुलूस व बंद का विरोध करने पर बवाल बढ़ गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने लाठियां भांज लोगों को खदेड़ा। यहां उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव भी किया। पथराव में आधा दर्जन से अधिक जवान जख्मी हो गए।

कई दुकानें क्षतिग्रस्त की गयीं, जबकि दर्जनों वाहनों को भी नुकसान पहुंचाया गया। बनकटा में भी उपद्रवियों ने हंगामा किया। हालात पर काबू पाने के लिए आइजी आपेरशन कुंदन कृष्णन मौके पर पहुंचे।

पानापुर में लगा दी आग

इसके अलावा पानापुर में भी लोगों ने हंगामा किया और एक दुकान में आग लगा दी। यहां मुजफ्फरपुर जोन के आइजी सुनील कुमार ने स्थिति को संभाला। मांझी व दाउदपुर में भी कुछेक जगहों पर ग्रामीणों ने हंगामा किया। जिले के कुछ अन्य जगहों पर भी छिटपुट घटनाएं हुई।

सर्वदलीय बैठक का आयोजन

उधर इस मामले पर चर्चा के लिए वामदलों की ओर से सर्वदलीय बैठक में भाजपा को छोड़कर सभी दलों के नेताओं की मौजूदगी रही। इस बैठक में भाजपा को बुलाया ही नहीं गया।

विदित हो कि शुक्रवार को देवी-देवताओं के अपमानजनक व अश्लील फोटो व वीडियो को लेकर सारण जिले के मकेर, परसा, भेल्दी, सोनहो व गड़खा में जमकर बवाल हुआ था। घटना को लेकर विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल ने छपरा बंद का आह्वान किया था। बंद समर्थकों ने जुलूस निकाला और दुकानों को बंद कराने लगे। कई जगहों पर आगजनी और दुकानों को क्षतिग्रस्त किया गया।

धर्मिक भावनाएं आहत होने से शनिवार को गुस्साए लोगों ने साहेबगंज और सहजा मठिया में धार्मिक स्थलों पर पेट्रोल बम फेंके तथा आग लगाई।

विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए वरीय पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी लगातार गश्त कर रहे हैं। रविवार को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (विधि व्यवस्था) आलोक राज, पुलिस महानिरीक्षक (अभियान) कुंदन कृष्णन, पुलिस महानिरीक्षक सुनील कुमार, आयुक्त नर्मदेश्वर लाल, पुलिस उपमहानिरीक्षक अजीत कुमार राय, जिलाधिकारी दीपक आनंद, आरक्षी अधीक्षक पंकज कुमार राज लगातार गश्त करते रहे।

बवाल मामले में 25 लोगों की हुई गिरफ्तारी

पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार राज ने बताया कि वीडियो फुटेज एवं चित्र वायरल करने के मामले में कुल 25 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और अलग-अलग थानों में 15 प्राथमिकी दर्ज की गयी है। शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए स्टेट रैपिड एक्शन फोर्स की दो कंपनियां, एक कंपनी सेन्ट्रल रैपिड एक्शन फोर्स, पांच सौ लाठी बल, दो प्लाटून एसएसबी, दो प्लाटून आईटीबीपी की तैनाती की गई है। सभी संवेनशील स्थानों पर लगातार गश्ती हो रही है।

असहाय दिखे डीएम-एसपी

शनिवार की घटना के बाद प्रशासन ने पूरे शहर में फ्लैग मार्च किया और स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की। लेकिन भीड़ किसी की नहीं सुन रही थी। मामले को शांत कराने पहले एसपी और डीएम पहुंचे, लेकिन उनसे भीड़ नियंत्रित नही हो सकी। बाद में खुद डीआइजी अजीत कुमार राय ने पूरे दल-बल के साथ सड़क पर पैदल मार्च किया। पूरा जिला छावनी में तब्दील कर दिया गया। पुलिस की गश्त अभी भी जारी है।

भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती

अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) सुनील कुमार ने बताया कि पांच सौ से भी अधिक पुलिस बल सारण भेजा गया है। डीएसपी, पुलिस निरीक्षक व अवर पुलिस निरीक्षक स्तर के 45 अन्य पुलिस अधिकारियों को भी छपरा में स्थिति सामान्य होने तक प्रतिनियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो और अधिक पुलिस बल की भी सारण में तैनाती की जाएगी।

सीसी कैमरा व हार्ड डिस्क खंगाल रही पुलिस

आरोपियों को पकडऩे के लिए पुलिस प्रशासन सीसी कैमरा और वीडियो फुटेज को खंगालने में जुट गयी है। पुलिस प्रशासन द्वारा किये गये वीडियो रिकार्डिंग एवं विभिन्न चौक-चौराहों पर लगाये गये सीसी कैमरा की हार्डिस्क को खंगाला जा रहा है। सारण के जिलाधिकारी दीपक आनंद ने कहा है कि प्रशासन सीसी टीवी व वीडियो फुटेज के आधार पर उपद्रवियों और शरारती तत्वों को चिन्हित कर गिरफ्तार करने की तैयारी में जुट गया है।

अफवाहों पर ध्यान न दें लोग

माहौल शांत कराने के लिए डीआइजी व डीएम ने लोगों से अपील की है कि अफवाहों पर ध्यान न दें। अफवाह फैलाने वालों के बारे में तत्काल पुलिस प्रशासन को सूचना दें। डीआइजी अजीत कुमार राय और जिलाधिकारी दीपक आनंद ने कहा कि प्रशासन अफवाह फैलाने वालों को भी चिन्हित कर गिरफ्तार करेगा। डीएम ने कहा है कि शहर की स्थिति अब धीरे-धीरे सामान्य हो रही है।

यह है मामला

- परसा थाना क्षेत्र के बलहा गांव निवासी युवक के मोबाइल पर देवी-देवताओं के चित्र के साथ अश्लील हरकत करने की फोटो व वीडियो दूसरे युवक ने भेजा था। उसने अपने दोस्तों के साथ मिलकर वीडियो भेजने वाले युवक की पहचान कर ली। पहचान के बाद शिकायत परसा व मकेर थाना पुलिस से की गई।

- दो दिनों तक कोई कार्रवाई नहीं होने पर युवकों ने इसकी जानकारी स्थानीय लोगों को दी। इसके बाद शुक्रवार सुबह पांच बजे से मकेर में बवाल शुरू हो गया। करीब एक दर्जन जगहों पर आगजनी कर यातायात बाधित कर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी गई। अन्य इलाकों में भी हंगामा होने लगा।

- लोगों ने सड़क जाम कर दिया। स्थिति बिगड़ते देख छपरा से डीएम व एसपी पहुंचे। आरोपी की 24 घंटे में गिरफ्तारी के आश्वासन पर लोग शांत हुए, परंतु परसा, सोनहो व भेल्दी में भी बवाल शुरू हो गया।

- वीडियो वायरल करने वाले आरोपी की पहचान कर ली गई। लोगों ने मकेर के गांव में उसके घर को फूंक दिया। आरोपी घर में ताला जड़ परिवार के साथ फरार हो गया।

- सूचना मिलने पर जिला मुख्यालय से डीएम व एसपी मौके पर पहुंचे। आक्रोशित लोगों को एसपी शांत नहीं करा सके। उनके एक बयान से लोग और भड़क गए। एसपी सड़क जाम कर रहे लोगों से पूछ बैठे कि आप लोगों को हनुमान चालीसा याद है? एसपी की इस बात ने आग में घी का काम किया।

- बवाल बढ़ने की सूचना पर मुजफ्फरपुर जोन के आइजी सुनील कुमार व सारण के कमिश्नर नर्मदेश्वर लाल पहुंचे। बड़े अधिकारियों ने सूझबूझ का परिचय देते हुए स्थिति को संभाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.