Move to Jagran APP

ई-आधार पर करनी है रेल यात्रा तो डाउनलोड करें ये ऐप, जानिए

रेल यात्रा में अब आइडी प्रूफ लेकर चलने की जरूरत नहीं रही। आप अपने मोबाइल पर एक ऐप डाउनलोड कर उसके माध्‍यम से 'ई-आधार' भी दिखा सकते हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 13 Sep 2017 10:05 PM (IST)Updated: Thu, 14 Sep 2017 11:32 PM (IST)
ई-आधार पर करनी है रेल यात्रा तो डाउनलोड करें ये ऐप, जानिए
ई-आधार पर करनी है रेल यात्रा तो डाउनलोड करें ये ऐप, जानिए

पटना [जेएनएन]। रेल यात्रियों के लिए यह काम की खबर है। रेल मंत्रालय ने 'ई-आधार' को ट्रेन यात्रा के दौरान आइडी प्रूफ के तौर पर मान्यता दे दी है। ई-आधार आधार कार्ड का डिजिटल वर्जन है। ई-आधार को आप 'एम-आधार' एेप के माध्‍यम से अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं।

loksabha election banner

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एम-आधार ऐप लॉन्च किया था। इस ऐप पर केवल वही आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है, जो ऐप में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ लिंक हो। रेलवे ट्रेन में यात्रा के दौरान आइडी प्रूफ के लिए उसी ई-आाधर को सही मानेगा, जो आधार ऐप में पासवर्ड डालने के बाद दिखाया जाएगा।

ऐसे करें 'एम-आाधार' इंस्टॉल

गूगल प्ले स्टोर पर mAadhaar ऐप का डेवलपर 'यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया' है। इसलिए ऐप डाउनलोड करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आप जिस ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं उसके डेवलपर का नाम सही है। ऐप डाउनलोड करने से पहले यह भी सुनिश्चित कर लें कि फोन में वही नंबर हो जो आपके आधार नंबर से लिंक है।

ऐप में अपनी प्रोफाइल सेट-अप करने पर ओटीपी आएगा। अगर मोबाइल नंबर एक्टिव नहीं होगा तो आप ऐप का सेटअप नहीं कर पाएंगे। ऐप इंस्टॉल करने के बाद पासवर्ड बनाएं। इसके बाद आगे जब भी आप कुछ करेंगे तो पासवर्ड डालना होगा।

पासवर्ड के बाद अगले पेज पर आधार कार्ड का डेटा डालना होगा। ऐप के मुताबिक डेटा डालने पर वेरिफिकेशन के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ऐप ओटीपी को खुद एंटर कर लेगा। इसके बाद आधार डेटा अपने आप ऐप में आ जाएगा।
जब आप ऐप को मोबाइल में सेटअप कर लेंगे तो इसमें आपका आधार कार्ड प्रोफाइल आ जाएगा। ऐप के माध्यम से आप अपनी आधार डिटेल्स को थर्ड पार्टी के साथ साझा कर सकते हैं। डिटेल्स को एनएफसी, क्यूआर कोड, बारकोड्स और ईमेल के द्वारा साझा किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.