Move to Jagran APP

पुलिस की पिटाई से चालक की हाजत में मौत, हंगामा

पटना। रानी तालाब थाने की हाजत में पुलिस पिटाई से घायल डंपर चालक सूरज की मौत से आक्रोि

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Jun 2017 03:07 AM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2017 03:07 AM (IST)
पुलिस की पिटाई से चालक की हाजत में मौत, हंगामा
पुलिस की पिटाई से चालक की हाजत में मौत, हंगामा

पटना। रानी तालाब थाने की हाजत में पुलिस पिटाई से घायल डंपर चालक सूरज की मौत से आक्रोशित परिजनों और ग्रामीणों ने गुरुवार की सुबह पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन किया। आठ घंटे तक हाइवे जाम कर दिया। सड़क पर आगजनी कर पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस दौरान पुलिस ने ग्रामीणों पर बल प्रयोग किया। परिजनों का आरोप था कि हिरासत में लेकर चालक की बुरी तरह से पिटाई की गई। इससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने शव को छिपाने का भी प्रयास किया। मामले को गंभीरता से लेते हुए जोनल आइजी नैय्यर हसनैन खान ने संबंधित थाना प्रभारी आरडी सिंह को सस्पेंड कर दिया। दो जवानों को लाइन हाजिर कर सिटी एसपी वेस्ट को जांच की जिम्मेदारी सौंप दी। इसके बाद मामला शांत हुआ।

loksabha election banner

हिरासत में लेने पर पुलिस से उलझ गया था चालक :

परिजनों के मुताबिक बुधवार की देर शाम रानी तालाब थाना क्षेत्र के सैदाबाद बाजार के समीप एनएच 98 के किनारे होटल में ट्रक बैक करने के दौरान एक डंपर से टकरा गया। थोड़ी देर में पुलिस भी पहुंच गई। डंपर चालक को हिरासत में ले लिया। चालक सूरज रानी तालाब थाना क्षेत्र के सरैया गांव का निवासी था। वह विक्रम से जितन छपरा बालू घाट बालू के लिये जा रहा था।

सूत्रों के मुताबिक वह शराब के नशे में था। हिरासत में लिए जाने पर पुलिस से उलझ गया। इस बात से नाराज पुलिसकर्मियों ने सूरज की देर रात तक जमकर पिटाई की। इससे उसकी हालत बिगड़ गई। पुलिस उसे नजदीकी अस्पताल ले गई, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

थाने में चालक के न होने की बात कर लौटाया :

चालक की पुलिस द्वारा पिटाई से मौत की सूचना पाकर गुरुवार की सुबह करीब छह बजे सैकड़ों ग्रामीण जुट गए। परिजनों के साथ वे थाने पहुंचे। तब पुलिस ने चालक के थाने में नहीं होने की सूचना देकर लौटा दिया। इस बात से परिजनों और ग्रामीण का शक यकीन में बदल गया। आक्रोशित लोगों ने एसएच-69 सरैया चौक और एनएच 98 रानी तालाब धाना चौक पर प्रदर्शन करने लगे। हाइवे पर आगजनी कर करीब आठ घटे तक जाम कर दिया।

पुलिस और पब्लिक में चले ईट-पत्थर :

दोपहर करीब 12 बजे शव का पोस्टमॉर्टम कराने के लिए पुलिस पालीगंज रेफरल अस्पताल पहुंची। पुलिस ने ग्रामीणों की भीड़ देख अस्पताल तक पहुंचने वाले सभी रास्तों को सील कर दिया। मुख्य गेट को बंद कर दिया गया। थोड़ी देर में ही आक्रोशित ग्रामीण और परिजन अस्पताल पहुंच गए। भीड़ पुलिस पर पथराव करने लगी। पुलिस ने भीड़ नियंत्रित करने के लिए बल प्रयोग किया। इस दौरान कई लोग चोटिल हो गए। कुछ देर के लिए रेफरल अस्पताल के बाहर रणक्षेत्र सा नजारा रहा।

सूचना पाकर सिटी एसपी वेस्ट रविंद्र कुमार और आसपास के थानों की पुलिस पहुंच गई। ग्रामीण थाना प्रभारी आरडी सिंह पर चालक की पिटाई का आरोप लगा रहे थे।

मेडिकल टीम गठित, जांच शुरू :

प्रभारी एसएसपी ने रानी तालाब के थाना प्रभारी आरडी सिंह को सस्पेंड कर दिया। इसके बाद मामला शांत हुआ। देर शाम तक मेडिकल टीम का गठन कर शव का पोस्टमॉर्टम कर परिजनों को सौंप दिया गया। वहीं सिटी एसपी वेस्ट रविंद्र कुमार ने बताया कि परिजनों द्वारा केस दर्ज कराए जाने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। चालक की मौत कैसे हुई, इसकी जांच की जा रही है। जानकारी के मुताबिक रानी तालाब थानाध्यक्ष प्रभात कुमार शरण अवकाश पर थे। अपर थानाध्यक्ष आरडी सिंह प्रभार में थे। ग्रामीणों की मानें तो रामदयाल सिंह अपने कड़क स्वभाव के लिये प्रसिद्ध हैं।

पिटाई से नाजुक अंग और पेट में था दर्द :

मृतक के पुत्र सुमन कुमार ने बताया कि बुधवार की देर शाम उसे पिता के हिरासत में होने की सूचना मिली। वह अपने घरवालों के साथ पिता से मिलने थाने गया था। सुमन ने बताया कि उस समय उसके पिता ने खाना खाने से इनकार कर दिया और बताया कि पुलिस पिटाई के कारण पेट सहित नाजुक अंग में तेज दर्द हो रहा है। पुलिस ने तबतक चालक का इलाज नहीं कराया था। वहीं अपर थानाध्यक्ष रामदयाल सिंह ने बताया कि दो ट्रकों की टक्कर की सूचना पर चालक को हिरासत में लिया गया था। गुरुवार की सुबह चालक की अचानक तबियत बिगड़ गई। उसे इलाज हेतु बिक्रम पीएचसी ले जाया गया था, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। उनका कहना था पुलिस थाने में किसी की क्यों पिटाई करेगी।

--------

:: कोट ::

थाना प्रभारी को सस्पेंड और जवान को लाइन हाजिर किया गया है। थाने में चालक की मौत मामले की जांच का जिम्मा सिटी एसपी वेस्ट को सौंपा गया है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की गाइडलाइन का पालन करते हुए पूरे मामले की जांच की जा रही है। दोष सिद्ध होने पर विभागीय कार्रवाई की जायेगी।

- नैय्यर हसनैन खान, आइजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.