Move to Jagran APP

जून से होगा मेट्रोपॉलिटन एरिया का डिजिटल सर्वे

पटना मेट्रोपॉलिटन एरिया का जून से डिजिटल सर्वेक्षण होगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 May 2017 03:06 AM (IST)Updated: Mon, 01 May 2017 03:06 AM (IST)
जून से होगा मेट्रोपॉलिटन एरिया का डिजिटल सर्वे
जून से होगा मेट्रोपॉलिटन एरिया का डिजिटल सर्वे

पटना। पटना मेट्रोपॉलिटन एरिया का जून से डिजिटल सर्वेक्षण होगा। पटना महानगर प्राधिकार ने डिजिटल सर्वेक्षण करने वाली एजेंसी के चयन के लिए सूचना जनसंपर्क विभाग को पत्र भेजा है। पहले चरण में पटना महानगर प्राधिकार के मुख्य 42 किलोमीटर एरिया में से 10 किलोमीटर का सर्वेक्षण होगा। एजेंसी के चयन के बाद सर्वेक्षण के लिए राज्य सरकार से अनुमोदन लिया जाएगा।

loksabha election banner

डिजिटल सर्वेक्षण के तहत पटना महानगर प्राधिकार एरिया के अक्षांश व देशांतर रेखा को चिह्नित किया जाएगा। राजधानी के 1133 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में बनने वाली मेट्रो सिटी में 80 मीटर चौड़ी शानदार सड़क होगी। पहले चरण में यह सड़क न्यू बाइपास दक्षिण से दानापुर तक बनेगी।

----------------

ड्रोन कैमरा से तैयार होगा वीडियो

डिजिटल सर्वेक्षण के बाद ड्रोन कैमरे से कुछ सलेक्टेड एरिया का वीडियो बनाया जाएगा। इस वीडियो फिल्म का प्रेजेंटेशन मुख्यमंत्री और अन्य अधिकारियों को दिखाया जाएगा। इसमें पांच सेटेलाइट टाउन का भी जिक्र होगा। पटना, फतुहा, मनेर, नौबतपुर, दानापुर तथा बिहटा में बनने वाली नई कॉलोनियां की विस्तार से जानकारी होगी।

------------------

पिलर डाल कर किया जाएगा रेखांकित

डिजिटल सर्वेक्षण के बाद पूरे मेट्रोपॉलिटन एरिया को रेखांकित किया जाएगा। इसके तहत फतुहा, मनेर, नौबतपुर, दानापुर से बिहटा तक पूरे मेट्रोपॉलिटन एरिया को पिलर डालकर रेखांकित किया जाएगा। हर 100 मीटर पर एक पिलर डाला जाएगा।

-------------------

विभिन्न विभागों के साथ होगी बैठक

महानगर प्राधिकार का खाका तैयार करने में सहयोग के लिए जल्द ही पथ निर्माण विभाग एवं विकास आयुक्त के साथ बैठक होगी। इसमें पटना महानगर प्राधिकार की सड़क के साथ नेशनल और स्टेट हाईवे की प्रस्तावित योजनाओं को लेकर भी चर्चा होगी।

बयान :

राज्य सरकार के अनुमोदन के बाद जून से डिजिटल सर्वे होगा। सरकार के अनुमोदन के बाद 10 किलोमीटर के इलाके का डिजिटल सर्वे होगा।

- शीर्षत कपिल अशोक, सीईओ, पटना महानगर प्राधिकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.