Move to Jagran APP

बिहार: मैट्रिक परीक्षा का काउंट डाउन शुरू, सेंटर पर क्या ले जाएं, क्या न ले जाएं यहां जानें

बिहार में मैट्रिक परीक्षा का काउंट डाउन शुरू हो गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित यह परीक्षा गुरुवार से शुरू हो रही है। परीक्षार्थी यहां जान लें क्‍या है नियम।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 10:46 PM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 07:17 PM (IST)
बिहार: मैट्रिक परीक्षा का काउंट डाउन शुरू, सेंटर पर क्या ले जाएं, क्या न ले जाएं यहां जानें
बिहार: मैट्रिक परीक्षा का काउंट डाउन शुरू, सेंटर पर क्या ले जाएं, क्या न ले जाएं यहां जानें

पटना [जेएनएन]। बिहार में मैट्रिक परीक्षा का काउंट डाउन शुरू हो गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा गुरुवार से शुरू हो रही है। इसके लिए बिहार बोर्ड ने कई नियम बनाएं हैं। बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए गाइड लाइन भी जारी की। इतना ही नहीं, इंटरमीडिएट की तरह मैट्रिक में भी परीक्षार्थी सेंटर पर जूता- मोजा पहनकर नहीं जा सकेंगे। इसी तरह के और भी कई निर्देश जारी किए गए हैं, जिसे परीक्षा​र्थियों के लिए जानना जरूरी है।  

prime article banner

मैट्रिक परीक्षा में इस बार लड़कों की तुलना में 13541 लड़कियां अधिक शामिल होंगी।  राज्य भर में 16 लाख 60 हजार 609 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिसमें छात्राओं की संख्या 8 लाख 37 हजार 75 है। जबकि, छात्रों की संख्या 8 लाख 23 हजार 534 है। 

परीक्षा केंद्र में जूता-मोजा पहनकर प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी गई है। परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड की मूल प्रति और पेन के सिवा कुछ भी नहीं ले जाना है। केंद्राधीक्षक के अलावा किसी भी पदाधिकारी, कर्मचारी और वीक्षक को मोबाइल के साथ प्रवेश वर्जित रहेगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा आरंभ होने से कम से कम 10 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश करना अनिवार्य होगा। 

इंटरमीडिएट परीक्षा की तरह ही इस बार मैट्रिक की उत्तर पुस्तिका और ओएमआर शीट पर परीक्षार्थियों का नाम, रौल नंबर, रौल कोड और विषय कोड प्रिंटेड मिलेगा। किसी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश पर बैन है। राज्य भर में 1,418 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। मैट्रिक परीक्षा के लिए 8 लाख 42 हजार 888 परीक्षार्थी प्रथम पाली में और 8 लाख 17 हजार 721 अभ्यर्थी द्वितीय पाली में शामिल होंगे। 

पटना जिले में 74 केंद्रों पर कुल 76,432 परीक्षार्थी शामिल होंगे। यहां दोनों पाली में लड़कियों की संख्या लड़कों से अधिक है। प्रथम पाली में 39,140 अभ्यर्थियों में छात्राओं की संख्या 20,569 और छात्रों की संख्या 18,571 होगी। द्वितीय पाली में 19,353 छात्राएं और 17,939 छात्र परीक्षा देंगे। 

विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार सभी परीक्षा केंद्र के बाहर 200 मीटर की परिधि में किसी भी अनधिकृत व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा। 

परीक्षार्थी क्या करें और क्या नहीं

परीक्षा भवन में जूता-मोजा पहनकर प्रवेश वर्जित रहेगा, इसलिए घर से चप्पल पहन कर जा सकते हैं। प्रवेश पत्र एवं पेन के अलावा कुछ भी साथ नहीं ले जाएं। वीडियो कैमरे के समक्ष जांच में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स यथा-ब्लूटूथ, इयरफोन मिलने पर परीक्षा से वंचित हो सकते हैं। उत्तर पुस्तिका एवं ओएमआर पर व्हाइटनर, इरेजर, नाखून, ब्लेड का इस्तेमाल नहीं करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.