Move to Jagran APP

बाबा रामदेव पर टिप्पणी में दिग्विजय को जमानत, लेकिन फिर दिखाए तेवर

बाबा रामदेव पर टिप्पणी के लिए अदालती कार्रवाई का सामना कर रहे दिग्विजय सिंह ने जमानत के बाद उनपर फिर हमला बोला। कहा कि बाबा आपराधिक चरित्र के हैं। चैरिटी को निजी मिल्कीयत बना ली।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 26 Oct 2016 10:27 AM (IST)Updated: Wed, 26 Oct 2016 09:44 PM (IST)
बाबा रामदेव पर टिप्पणी में दिग्विजय को जमानत, लेकिन फिर दिखाए तेवर

पटना [जेएनएन]। योगगुरु बाबा रामदेव पर टिप्पणी को लेकर अदालती कार्रवाई का सामना कर रहे कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह अपनी बात से फिरे नहीं हैं। इंदौर में बाबा पर टिप्पणी के चार साल पुराने मामले में बुधवार को वैशाली की जिला अदालत से जमानत के बावजूद उन्होंने कहा कि वे अपनी बात पर कायम हैं। बाबा रामदेव आपराधिक चरित्र के व्यक्ति हैं। उनकी और उनके चेले बालकृष्ण की संपत्ति की जांच होनी चाहिए।

loksabha election banner

कांग्रेस महासचिव ने केंद्र की भाजपा सरकार पर भी हमला बोला और कहा कि मोदी सरकार पाकिस्तान से युद्ध कराकर चुनाव जीतना चाहती है। वैशाली के हाजीपुर से जमानत मिलने के बाद मंत्री अवधेश कुमार सिंह के सरकारी आवास पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस ने विश्वविद्यालय और फूड पार्क के निर्माण के लिए रामदेव को जमीन दी। लेकिन इसपर उन्होंने अपना व्यवसाय खड़ा कर लिया।

यह नियमों के खिलाफ है। केंद्र सरकार को इसकी जांच करनी चाहिए। जांच में यह भी देखा जाए क्या चैरिटी की राशि से व्यवसाय हो सकता है? क्योंकि बाबा को जो भी पैसा मिला सब चैरिटी के नाम पर मिला।

आइएसआइ को क्यों बुलाया

उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार को हर मोर्चे पर विफल बताया। कहा कि सरकार पाकिस्तान से युद्ध लड़ाकर चुनाव जीतना चाहती है। मोदी की कथनी और करनी में अंतर है।उन्होंने पीएम मोदी पर सवाल दागते हुए कहा कि पठानकोट की घटना में आइएसआइ के अधिकारियों को बुलाने की क्या आवश्यकता थी?

सर्जिकल स्ट्राइक नई घटना नहीं

सर्जिकल स्ट्राइक पर कांग्रेस नेता ने कहा कि यूपीए शासनकाल में भी सर्जिकल स्ट्राइक हो चुकी है। लेकिन कांग्रेस ने कभी उसका राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश नहीं की। दिग्विजय सिंह ने साफ किया पीएम पद के लिए कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ही हैं। उन्होंने बिहार में महागठबंधन सरकार के कामों की सराहना की। यूपी में समाजवादी पार्टी के घमासान पर बोले यह उनका पारिवारिक मामला है।

भाजपा के खिलाफ एकजुटता में है कांग्रेस का भरोसा

2019 के लोकसभा चुनाव पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश का माहौल बिगाडऩे वालों के खिलाफ खड़े होने वालों की एकजुटता में विश्वास करती है। तीन तलाक के मुद्दे पर सिंह ने कहा कि इस मुद्दे का संबंधित समुदाय पर छोड़ देना चाहिए। सामान्य नागरिक संहिता पर उन्होने सभी दलों को विश्वास में लेने की जरूरत बताई।

पाकिस्तानी कलाकारों के मुद्दे पर उन्होने कहा कि वे भारत सरकार से वीजा मिलने के बाद ही हिन्दुस्तान आते हैं। उन्होंने राज ठाकरे पाकिस्तानी कलाकारों पर दिए गए बयान की आलोचना भी की। इस मौके पर मंत्री मदन मोहन झा, अवधेश कुमार व सदानंद सिंह भी मौजूद थे।

लालू से मिले, तेजस्वी की तारीफ की

इससे पूर्व सुबह में पटना पहुंचने पर दिग्विजय ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद से मुलाकात की। चर्चा के दौरान बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के यहां शादी के लिए आए 44 हजार प्रस्तावों पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि उन्हें ख़ुशी है कि तेजस्वी के पास व्यापक सेलेक्शन के लिए इतने अवसर हैं। बाबा रामदेव पर टिप्पणी को लेकर अदालती कार्रवाई का सामना कर रहे दिग्विजय पेशी पर बिहार आए थे।

उन्होंने लालू प्रसाद, तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव के लगभग आधे घंटे तक मुलाकात की। दिग्विजय ने कहा कि देश में जो भी सांप्रदायिक शक्तियों के खिलाफ ल़ड़ेगा कांग्रेस उसके साथ है। पटना में लालू से मुलाकात के बाद वे हाजीपुर के लिए रवाना हो गये।

हाजीपुर कोर्ट ने दिग्विजय को दी जमानत

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह को हाजीपुर की एक अदालत ने जमानत दे दी है। कोर्ट ने उनके खिलाफ वारंट जारी किया था। दरअसल उन्हें 2 अगस्त को ही कोर्ट में दिग्विजय सिंह को उपस्थित होना था लेकिन वे न्यायलय में उपस्थित नहीं हुए। इस पर एसीजेएम-13 नीरज कुमार ने सुनवाई करते हुए जमानती वारंट जारी किया था।

परिवादी के वकील श्याम किशोर ठाकुर ने बताया कि पहले कोर्ट ने 2 सितबंर 13 को मामले पर संज्ञान लिया था और सुनवाई के दौरान 11 सितबंर 14 को दिग्विजय सिंह के खिलाफ सम्मन जारी किया था।

पढ़ेंः हवाला के जरिए पहुंच रही थी रकम, तीन माह से CBI की रडार पर थे डा,रामजी सिंह

गौरतलब है कि 2012 में योग गुरु बाबा रामदेव के खिलाफ अभद्र टिपण्णी मामले से आहत पतंजलि हाजीपुर के कार्यकर्त्ता अजित कुमार ने कोर्ट में परिवाद दायर किया था। जिसमें धारा-504 और 506 के तहत परिवाद दायर किया गया था। इस धारा में 2 से 3 साल तक की सजा का प्रावधान है।

पढ़ेंः नीतीश ने कहा था-सपा को लगा बिहार का अभिशाप, अखिलेश उठाएं रिस्क

क्या कहा था दिग्विजय सिंह ने

बाबा रामदेव के समर्थक और भाजपा नेता अजीत कुमार सिंह ने 7 अगस्त 12 को सीजेएम कार्ट में कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह पर मुकदमा ठोका था। दिग्विजय सिंह पर आरोप है कि उन्होंने इंदौर की एक सभा में बाबा रामदेव के खिलाफ आग उगलते हुए कहा था कि चूंकि बालकृष्ण बाबा रामदेव के सहयोगी है और बाबा रामदेव के सभी राज जानते हैं ऐसे में सीबीआई से बचने के लिए बाबा रामदेव अपने सहयोगी बालकृष्ण की हत्या करवा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.