PreviousNext

दलाई लामा के बिहार दौरा पर भड़का चीन, कहा- भारत करे रिश्‍ते का सम्‍मान

Publish Date:Mon, 20 Mar 2017 07:37 PM (IST) | Updated Date:Tue, 21 Mar 2017 06:18 PM (IST)
दलाई लामा के बिहार दौरा पर भड़का चीन, कहा- भारत करे रिश्‍ते का सम्‍मानदलाई लामा के बिहार दौरा पर भड़का चीन, कहा- भारत करे रिश्‍ते का सम्‍मान
तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के बिहार दौरे पर चीन ने नाराजगी जताई है। चीन ने कहा है कि भारत को दोनों देशों के रिश्तों का सम्मान करना चाहिए।

पटना [जेएनएन]। बीते शुक्रवार को तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा तीन-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन में बिहार के राजगीर आए थे। उनकी इस यात्रा पर चीन ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की है। चेतावनी देते हुए चीन ने कहा है कि भारत रिश्तों में तल्खी से बचने के लिए उसकी चिंताओं का सम्मान करे।

जानकारी के अनुसार चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हु चनयिंग ने कहा, 'हाल के दिनों में भारत ने चीन की चिंताओं और विरोध को पूरी तरह दरकिनार कर 14वें दलाई लामा को भारतीय सरकार की तरफ से आयोजित हुए अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन के लिए न्योता दिया। चीन इससे असंतुष्ट है और इसका विरोध करता है।' प्रवक्ता ने आगे कहा कि भारत को दलाई  के चीन-विरोधी अलगाववाद को समझना चाहिए।

यह भी पढ़ें:  नाले की सफाई में मिले 500 और 1000 के पुराने नोट, पुलिस हैरान

विदित हो कि दलाई लामा ने बीते 17 मार्च को बिहार के नालंदा जिला अंतर्गत राजगीर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का उद्घाटन किया था। इसमें दुनिया के अलग-अलग देशों के बौद्ध धर्मावलंबी व विद्वान पहुंचे थे। रविवार को कार्यक्रम के समापन समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी शामिल हुए थे।

इसके पहले हाल ही में चीन ने दलाई लामा के अरुणाचल प्रदेश में प्रवेश पर एतराज जताया था। चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा मानता है। चीन विवादित क्षेत्रों में दलाई लामा के जाने का कड़ा विरोध करता है।

यह भी पढ़ें: बिहार: विचित्र बच्चे का फिर हुआ जन्म, डॉक्टरों ने कहा-गंभीर बीमारी

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:China objects visit of Dalai lama in International Buddhist Conclave in Bihar(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

समान काम के लिए मिले समान वेतनBSSC SCAM: पेपर लीक का मास्‍टरमाइंड आनंद बरार दिल्‍ली में गिरफ्तार
यह भी देखें