Move to Jagran APP

बिहार में अफसरों का बंपर तबादला, एक झटके में बदल गए दर्जनों IAS-IPS

बिहार में नए राजनीतिक समीकरण के साथ नीतीश कुमार द्वारा सत्ता की कमान संभालने के 12 दिनों बाद गुरुवार को एकमुश्त 39 अफसरों को इधर से उधर कर दिया गया। इनमें 28 आइएएस और 11 आइपीएस अफसर हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2015 08:21 PM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2015 09:13 PM (IST)
बिहार में अफसरों का बंपर तबादला, एक झटके में बदल गए दर्जनों IAS-IPS

पटना। बिहार में नए राजनीतिक समीकरण के साथ नीतीश कुमार द्वारा सत्ता की कमान संभालने के 12 दिनों बाद गुरुवार को एकमुश्त 39 अफसरों को इधर से उधर कर दिया गया। इनमें 28 आइएएस और 11 आइपीएस अफसर हैं। 11 जिलों को नए डीएम मिले हैं, जबकि पांच जिलों में पुलिस कप्तान के पद पर नए चेहरे तैनात कर दिए गए हैं।

loksabha election banner

पटना, कटिहार, पूर्णिया, मधुबनी, गया, कैमूर, रोहतास, लखीसराय, दरभंगा, सुपौल और किशनगंज के जिलाधिकारी बदल दिए गए हैं। नौगछिया, बगहा, पटना सिटी, आरा, बाढ़, जहानाबाद, मोहनिया और मुजफ्फरपुर (पश्चिम) के अनुमंडल पदाधिकारियों (एसडीओ) का भी तबादला किया गया है।

बदले गए आइएएस

पटना की डीएम प्रतिमा सतीश वर्मा का तबादला करते हुए बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन में अपर निदेशक बनाया गया है। गया के जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल को पटना का डीएम नियुक्त किया गया है। निर्वाचन विभाग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आर लक्ष्मणन को नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी का प्रबंध निदेशक बनाया गया है।

कुलदीप नारायण को मधुबनी डीएम से पंचायती राज का निदेशक बनाया गया है। प्राथमिक शिक्षा के निदेशक ललन जी को कटिहार का जिलाधिकारी बनाया गया है। कैमूर के डीएम दिवेश सहरा को अनुसूचित जाति सहकारिता विकास निगम का एमडी बनाया गया है। पूर्णिया के डीएम बाला मुर्गन डी को दरभंगा का डीएम बनाया गया है, जबकि दरभंगा के डीएम कुमार रवि को गया का डीएम बनाया गया है।

बदले गए 11 आइपीएस

पटना के साथ गया, सुपौल, लखीसराय और शिवहर के पुलिस कप्तान बदल दिए गए हैं। गया के एसएसपी रहे मनु महाराज को फिर से पटना का एसएसपी बनाया गया है। पटना के एसएसपी रहे विकास वैभव को पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण) का सहायक बनाकर एआइजी के रूप में तैनात किया गया है।

बीएमपी-1 के समादेष्टा रहे ललन मोहन प्रसाद को पटना का ग्रामीण एसपी बनाया गया है। आर्थिक अपराध इकाई में एसपी रहे कुमार एकले को सुपौल का नया एसपी बनाया गया है।सुपौल की एसपी किम को कटिहार स्थित बीएमपी-7 का समादेष्टा बनाया गया है। गया के एसएसपी के रूप में गरिमा मल्लिक की तैनाती की गई है। गरिमा फिलहाल पटना में ग्रामीण एसपी के रूप में काम कर रही थीं।

बोधगया स्थित बीएमपी-3 के समादेष्टा अशोक कुमार को लखीसराय का एसपी बनाया गया है। लखीसराय के एसपी दीपक वर्णवाल को विशेष शाखा में एसपी (सुरक्षा) के पद पर तैनात किया गया है। शिवहर के एसपी अश्विनी कुमार को पटना स्थित बीएमपी-14 के समादेष्टा के रूप में तथा पटना में बीएमपी-14 की समादेष्टा रही स्वपना मेशराम जी को शिवहर का नया एसपी बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.