Move to Jagran APP

बीआइटी में छात्रों ने जड़े ताले, बंद रहा संस्थान

बीआइटी पटना में आर्किटेक्चर के छात्रों ने सोमवार को उग्र प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 01:32 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 01:32 AM (IST)
बीआइटी में छात्रों ने जड़े ताले, बंद रहा संस्थान
बीआइटी में छात्रों ने जड़े ताले, बंद रहा संस्थान

पटना। बीआइटी पटना में आर्किटेक्चर के छात्रों ने सोमवार को उग्र प्रदर्शन किया और पूरे संस्थान में तालाबंदी कर दी। इससे संस्थान की तकरीबन सारी गतिविधियों ठप रहीं। मार्च माह होने के कारण एकाउंट सेक्शन में कामकाज ठप तो नहीं किया, लेकिन उसी के आगे वे धरने पर बैठे रहे। ऑर्किटेक्चर के छात्रों का धरना रात तक जारी रहा। धरने में छात्राओं ने साथ दिया। बीआइटी में नियम यह है कि छात्राएं छह बजे के बाद हॉस्टल परिसर से बाहर नहीं रह सकतीं, लेकिन धरने में शामिल छात्राएं सोमवार को हॉस्टल लौटीं ही नहीं।

loksabha election banner

इसलिए हो रहा संस्थान में हंगामा

बीआइटी यानी बिरसा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के कोर्स बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर को यूजीसी से मान्यता नहीं मिली है। इस कोर्स का उद्घाटन 2012 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था। संस्थान का पहला बैच महीने भर में पास आउट होने वाला है। दिक्कत यह है कि उन्हें काम करने के लिए लाइसेंस काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर देती है। उसने बीआइटी के आर्किटेक्चर के छात्रों को लाइसेंस देने से इन्कार कर दिया है। काउंसिल की शर्त है कि पहले यूजीसी से मान्यता होनी चाहिए।

बर्बाद हो जाएंगे पांच साल और लाखों रुपये

छात्रों का कहना है कि काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर का लाइसेंस नहीं मिला, तो उनका पूरा कॅरियर बर्बाद हो जाएगा। पांच साल से वे पढ़ाई कर रहे हैं। करीब 15 लाख रुपये खर्च हो चुके हैं। इतना ही नहीं, 2012 से लगातार हर साल इस कोर्स में नामांकन हो रहा है। अगर यही हाल रहा तो सभी बैच के छात्रों का कॅरियर बर्बाद हो जाएगा।

छात्रों ने आरोप लगाया कि वीसी इस मामले में हस्तक्षेप करने के बजाय दूसरे समारोहों में व्यस्त हैं। वे पत्रों का न तो जवाब दे रहे और न ही कुछ कर रहे हैं। संस्थान के निदेशक भी लाचार बने हुए हैं। धरना दे रहे छात्रों ने कहा कि जब तक समाधान नहीं निकलता, वे आंदोलन जारी रखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.