Move to Jagran APP

मानव श्रृंखला: हाथ-से-हाथ जोड़कर पूरे बिहार ने कहा 'नशे को ना'....

दुनिया की सबसे विराट मानव श्रृंखला रचकर आज बिहार ने इतिहास रच दिया, जो इस पीढ़ी के लिए गर्व की बात है। आज बिहारियों ने हाथ-से-हाथ जोड़कर शराबबंदी को ना कहा और इसे पूरी दुनिया ने देखा।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 21 Jan 2017 09:31 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2017 10:46 PM (IST)
मानव श्रृंखला: हाथ-से-हाथ जोड़कर पूरे बिहार ने कहा 'नशे को ना'....
मानव श्रृंखला: हाथ-से-हाथ जोड़कर पूरे बिहार ने कहा 'नशे को ना'....

पटना [सद्गुरु शरण]। सूरज शनिवार सुबह रोज की तरह ही उगा, लेकिन ढलने से पहले इतिहास के एक ऐसे पन्ने का साक्षी बना, जो अरसे तक राज्य के चेहरे को रोशन करता रहेगा। जी हां! नशामुक्ति के संकल्प को स्वर एवं बल देने के लिए दुनिया की सबसे विराट मानव श्रृंखला रचकर आज पूरे बिहार ने दुनिया को ‘नशे को ना’ कहने का संदेश दिया।

loksabha election banner

इतिहास के इस टुकड़े का हिस्सा बन लोग हुए गौरवान्वित

पिछले विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पहले जीविका कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में शराबबंदी के आश्वासन से शुरू हुआ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संकल्प ने शनिवार को ऐतिहासिक बुलंदी हासिल की। एतिहासिक सिर्फ वैराट्य के संदर्भ में नहीं, बल्कि इसलिए भी कि गत अप्रैल के प्रथम सप्ताह में रवाना हुआ शराबबंदी का कारवां तमाम अवरोध लांघता हुआ अब ‘नशामुक्त बिहार’ के सर्वसम्मत संकल्प को दुनिया ने भी देखा।

यह भी पढ़ें: गांधी मैदान में मानव श्रृंखला का एेसा रहा स्वरूप, इसे पूरी दुनिया ने देखा

आम-ओ-खास सबने हाथ से हाथ जोड़कर दुहराया संकल्प

इक्का-दुक्का प्रभावहीन आपत्तियों को छोड़कर राज्य के राजनीतिक पक्ष-विपक्ष और आम-ओ-खास बिहारी ने हाथ से हाथ जोड़कर यह संकल्प दोहराया। राज्य के इतिहास में किसी अभियान के लिए ऐसा एका इससे पहले कभी नहीं हुआ। दूर बैठकर अपनी कल्पना में ‘जंगलराज’ के स्केच गढ़ने वाले लोग बिहार की यह दृढ़ता देखकर हतप्रभ हैं।

सब हैं शराबबंदी के फैसले के मुरीद

ज्ञान और मोक्ष की धरती देश-दुनिया को शराब एवं हर तरह के नशे से मुक्त होने का पाठ पढ़ा रही है। दलाईलामा से लेकर मोरारी बापू तक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मुरीद हैं। शराबमुक्त हो चुके हजारों परिवार अपने राजनीतिक नेतृत्व को दुआएं देते नहीं थकते। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद को यह कहने से रोक नहीं पाए कि समाज की भलाई के लिए नीतीश ने जो कदम उठाया, वह बहुत हिम्मत की बात है।

यह भी पढ़ें: कई मायनों में खास रही बिहार में आज बनाई गई मानव श्रृंखला, जानिए

बार-बार दुहराया है मुख्यमंत्री ने

मर जाना कबूल है, पर शराबबंदी के मुद्दे पर झुकना मंजूर नहीं। जब तक हम हैं, तब तक शराबबंदी के फैसले से कोई छेड़छाड़ नहीं कर सकता। इस फैसले से महिलाओं की ताकत इतनी बढ़ जाएगी कि मेरे बाद भी इससे कोई छेड़छाड़ नहीं कर सकेगा।

नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.