Move to Jagran APP

बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद होंगे देश के अगले राष्ट्रपति

बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद देश के अगले राष्ट्रपति होंगे। एनडीए ने उनके नाम पर आज मुहर लगा दी है। बीजेपी के पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने उनके नाम की घोषणा की।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 19 Jun 2017 02:12 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jun 2017 01:52 PM (IST)
बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद होंगे देश के अगले राष्ट्रपति
बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद होंगे देश के अगले राष्ट्रपति

 पटना [जेएनएन]। बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद देश के अगले राष्ट्रपति हो सकते हैं। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने आज इसकी घोषणा करते हुए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर अपनी मुहर लगा दी है। उन्होंने आशा जाहिर की है कि रामनाथ कोविंद के नाम पर सर्वसम्मति बन जानी चाहिए।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि इसकी जानकारी एनडीए के सभी दलों को दे दी गई है।  रामनाथ कोविंद कानपुर के रहने वाले हैं और अभी बिहार के राज्यपाल हैं।

 Bihar Governor Ramnath Kovind has been decided as our candidate for president: Amit Shah

— ANI (@ANI_news) June 19, 2017

दरअसल राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर फैसला के लिए दिल्ली स्थित बीजेपी संसदीय बोर्ड की अहम बैठक में करीब एक घंटे तक मंथन चलता रहा। दिल्ली के बीजेपी मुख्यालय में हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी प्रमुख अमित शाह के अलावा सुषमा स्वराज, वेंकैया नायडू, अनंत सिंह और थावर चंद गहलोत जैसे वरिष्ठ नेता भी शामिल हुए।

बैठक के बाद अमित शाह ने एनडीए की तरफ से बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद के नाम की घोषणा की और कहा कि रामनाथ कोविंद जी दलित और पिछड़े वर्गों के लिए लगातार संघर्ष करते रहे हैं। शाह ने कहा कि सोनिया गांधी जी ने कहा है कि बातचीत कर हम अगले फैसले के लिए बताएंगे।

इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने सीएम नीतीश कुमार को इसकी जानकारी दी। तेलंगाना के मुख्यमंत्री और टीआरएस चीफ केसी राव ने रामनाथ कोविंद के नाम पर अपनी मुहर लगा दी है। इसके अलावे पीएम ने चंद्रबाबू नायडू से भी बात की है।

 PM Modi has spoken to Bihar CM Nitish Kumar,AP CM Chandrababu Naidu and TN CM E Palaniswamy #RamnathKovind

— ANI (@ANI_news) June 19, 2017

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 28 जून को राष्ट्रपति चुनाव के लिए नॉमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 24 से 27 जून तक 4 दिन के लिए अमेरिका यात्रा पर जा रहे हैं।इसलिए प्रधानमंत्री की मौजूदगी में राष्ट्रपति उम्मीदवार का नॉमिनेशन फाइल होगा और उसमें ज्यादा समय बचा नहीं है। 

इस बीच बीजेपी ने तमाम विपक्षी नेताओं से भी इस बारे में बात कर ली है। बीजेपी की कोशिश थी कि आम सहमति से राष्ट्रपति बने। हालांकि उम्मीदवार का नाम न बताने के कारण विपक्षी पार्टियों ने समर्थन का कोई आश्वासन नहीं दिया।

इससे पहले रविवार को शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा था, 'हमने सहयोगियों और विपक्षी पार्टियों से विस्तृत चर्चा की है। अब संसदीय बोर्ड संभावित नामों पर विचार करेगा और जल्द फैसले का ऐलान कर दिया जाएगा।'

यह भी पढ़ें: राज्यपाल से अब राष्ट्रपति, अनुशासन के कठोर कवच में शहद से कोविंद

यह बिहार के लिए गर्व की बात है कि इस राज्य के राज्यपाल देश के राष्ट्रपति होंगे। बिहार में इसे लेकर खुशी की लहर देखी जा रही है। सभी लोग अपने-अपने टीवी सेट्स पर नजरें गड़ाए हुए हैं। किसी को अपनी आंखों पर भरोसा ही नहीं हो रहा कि उनके राज्यपाल अब देश के राष्ट्रपति होंगे। बिहार के लोगों में इसे लेकर उत्साह दिख रहा है लोगों का कहना हैे कि देश को पहला राष्ट्रपति बिहार ने दिया था और आज बिहार के राज्यपाल का नाम आगे आया है। 

यह भी पढ़ें: CM नीतीश के इस सबसे बड़े फैसले पर कोविंद ने लगाई थी मुहर, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.