Move to Jagran APP

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस: बीजेपी के नेता कर रहे योग, बिहार सरकार ने खुद को रखा दूर

अाज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है, इस अवसर पर जहां केंद्र सरकार के मंत्री देश के विभिन्न जगहों में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं, वहीं बिहार सरकार ने खुद इससे अलग रखा है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 08:36 AM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2017 10:25 PM (IST)
अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस: बीजेपी के नेता कर रहे योग, बिहार सरकार ने खुद को रखा दूर
अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस: बीजेपी के नेता कर रहे योग, बिहार सरकार ने खुद को रखा दूर

पटना [जेएनएन]। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर देश-विदेश में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। लेकिन बिहार सरकार ने खुद को इससे दूर रखा है। आज योगा दिवस पर देश भर में विभिन्न जगहों पर योग शिविर का आयोजन किया गया है, जहां काफी संख्या में जुटकर लोग योग कर रहे हैं।

loksabha election banner

सुशील मोदी ने कहा-शराबबंदी में सहायक होगा योग

योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों को लेकर जहां पीएम मोदी सहित बीजेपी के आलाकमान ने पूरे देश में योग को लेकर अपनी कमान संभाल रखी है, वहीं बिहार सरकार इस आयोजन से कोसो दूर है। इस पर कटाक्ष करते हुए भाजपा नेता सुशील मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार ने शराबबंदी करा दी है और अब शराब की लत छुड़ाने के लिए लोगों को योग करने के लिए प्रोत्साहित करें।

सुशील मोदी ने कहा कि योग से ही शराबबंदी में मदद मिल सकती है, नीतीश कुमार को तो बिहार के लोगों को योग करने के लिए प्रेरित करना चाहिए, उन्हें आज के कार्यक्रम में हिस्सा लेना चाहिए था, लेकिन वो घर में बैठे हैं।

जदयू ने कहा-पूरे देश में करा दें शराबबंदी, हम करेंगे योग

इसका जवाब  देते हुए जदयू के मुख्य प्रवक्ता और विधान पार्षद संजय सिंह ने कहा है कि सुशील मोदी योग को लेकर घिनौना खेल खेल रहे हैं। उन्होंने  कहा कि  सुशील मोदी बताएं कि शराबबंदी का क्या मजहब होता है और योग का क्या मजहब होता है?

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार तो आम लोगों के हित में यह बात कर रहे हैं। दूसरी ओर सुशील मोदी बस पार्टी हित में सोच रहे हैं। सिंह ने कहा कि  योग जैसी खूबसूरत क्रिया को भी भाजपा के नेता राजनीति  का अखाड़ा बना रहे हैं। योग शारीरिक स्वच्छता और मानसिक स्वच्छता का प्रतीक है

 सिंह ने कहा कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शराबबंदी के यदि पक्षधर हैं तो  उन्हें पूरे देश में शराबबंदी लागू करनी चाहिए। पूरे देश में न सही, भाजपा शासित राज्यों में तत्काल शराबबंद करानी चाहिए। अगर वो एेसा करें तो हम उनके साथ योग करने को तैयार हैं।

तीन बड़े केंद्रीय मंत्री बिहार में करा रहे योग

बिहार में लोगों को योग कराने का जिम्मा केंद्र सरकार के तीन बड़े मंत्रियोंं समेत एनडीए के कई दिग्गजों को दी गई है। बीजेपी के वरीय नेता और मंत्री रविशंकर प्रसाद और लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान पटना में योग कर रहे हैं तो वहीं तो वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह मोतिहारी के एमएस कॉलेज में लोगों के साथ योग कर रहे हैं। 

मुजफ्फरपुर में योग दिवस का आयोजन कराने की जिम्मेवारी बीजेपी ने प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन को दी गई है।

बिहार सरकार की बात करें तो सरकार ने खुद को इस आयोजन से दूर रखा है। राज्य के मुखिया यानि सीएम नीतीश कुमार पहले ही कह चुके हैं कि योग को किसी खास दिन न करके रोजाना करना चाहिये।

नीतीश ने कहा था-योग बिहार की विरासत, राजनीति ना करें

नीतीश ने कहा था कि मुझे प्रचार करने की आदत नहीं और योग पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। मैं प्रतिदिन योग करता हूं, लेकिन इसका ढोल नहीं पीटता। योग सबको करना चाहिए और यह निहायत ही अपनी पर्सनल पसंद है, किसी को जबर्दस्ती ये सब नहीं थोपना चाहिए। जिसे मन हो करे, ना मन हो ना करे। 

यह भी पढ़ें: बिहार: इस 'नन्ही योगगुरु' का करतब देख हर कोई है हैरान, जानिए

उन्होंने कहा था कि योग स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी है और बिहार इस मामले में अग्रणी रहा है। बिहार में योग का प्राचीनतम विद्यालय है, लोगों को प्रशिक्षण लेने के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं। इसके साथ ही बिहार ने योग क्रिया, ध्यान और विपश्यना देश-विदेश के लोगों को सिखाया है। बिहार के लिए कोई क्या संदेश देगा?

यह भी पढ़ें: योग इन बीमारियों में कारगर है, दिल्ली AIIMS ने भी लगाई मुहर, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.