Move to Jagran APP

बिहार में फिर भूकंप के झटके, 24 की मौत, अब तक 125 की हुई मौत

नेपाल में आए भूकंप के झटकों में भले ही कमी आई हो, लेकिन जैसे-जैसे मलबा हटाने के काम बढ़ा है, जान-माल के नुकसान का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है।

By pradeep Kumar TiwariEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2015 11:20 AM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2015 09:37 PM (IST)
बिहार में फिर भूकंप के झटके, 24 की मौत, अब तक 125 की हुई मौत

जागरण टीम, पटना। नेपाल में आए भूकंप के झटकों में भले ही कमी आई हो, लेकिन जैसे-जैसे मलबा हटाने के काम बढ़ा है, जान-माल के नुकसान का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। दूसरी ओर बिहार में भी मृतकों और घायलों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। प्रदेश में शनिवार की रात से सोमवार तक दहशत, दीवार गिरने और भगदड़ जैसी घटनाओं में हुई मौत की संख्या 125 पहुंच गई है, जबकि चार सौ लोग घायल हुए हैं। आपदा प्रबंधन विभाग सोमवार तक 57 लोगों के मरने की ही पुष्टि कर रहा है। सोमवार की शाम तकरीबन 6.10 बजे एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 आंकी गई। पूर्णिया, मुंगेर और पटना सहित सीमांचल इलाकों से झटके महसूस किए जाने की सूचना है। इसके पहले उत्तर बिहार के कुछ क्षेत्रों में सुबह पांच बजे के करीब धरती डोलने की सूचना मिली।

loksabha election banner

राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने सूबे के अलग-अलग हिस्सों में आए भूकंप के दौरान 57 लोगों के मरने की पुष्टि की है। जबकि घायलों की तादाद 175 बताई गई है। कल तक विभाग की ओर से 51 लोगों की मौत और 173 लोगों के घायल होने की जानकारी दी गई थी। विभाग के प्रधान सचिव व्यास जी के मुताबिक बिहार में सबसे ज्यादा मौतें पूर्वी चंपारण में हुई हैं।

उधर, जिलों से आई रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि सोमवार की शाम तकरीबन 6.10 बजे पूर्णिया समेत सीमांचल इलाके में भूकंप के मामूली झटके महसूस किए गए हैं। पटना में भी झटका महसूस किया गया। लोग घरों से निकल कर सड़कों पर आ गए।

पहले शनिवार और बाद में रविवार को आए भूकंप के कारण लोग इतना भयभीत हो चुके थे कि उन्होंने अपने आवास और अपार्टमेंट छोड़कर शहर की पार्कों और खुले मैदान में शरण ले रखी थी। तमाम लोग इस डर के साथ जी रहे थे कि कहीं भूकंप दोबारा उन्हें झकझोर न दे। भय का सबसे ज्यादा माहौल शहर की ऊंची इमारतों और अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों के बीच था। भूकंप के बाद से वे लोग मैदान और पार्कों में ही डटे रहे। हालांकि कल तक पार्कों और खुले मैदान में डटे लोग अब अपने डर पर काबू पाकर हिम्मत करते हुए अपने-अपने घरों को तो लौटे, मगर शाम को एक बार फिर भूकंप के झटकों की सूचना के साथ ही लोग सड़कों और खुले स्थान पर नजर आने लगे। लोग एक बार फिर झटका आने के बाद से भयभीत हो गए हैं।

-------------

मौत के जिलावार नए मामले

पटना : 02

सिवान : 02

छपरा : 01

मधेपुरा : 02

लखीसराय : 01

सुपौल : 03

सहरसा : 02

अररिया : 03

किशनगंज : 02

बेतिया : 02

समस्तीपुर : 02

सीतामढ़ी : 02

----------

कुल : 24

पूर्व में हुई मौतें : 101

----------------

अब तक कुल मौतें : 125


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.