Move to Jagran APP

राज्यकर्मियों को दीवाली से पहले बड़ा गिफ्ट, महंगाई भत्ता अब हुआ 5%

बिहार सरकार की आज हुई कैबिनेट की बैठक में कुल 40 प्रस्तावों पर मुहर लगी। राज्यकर्मियों के महंगाई भत्ते में एक प्रतिशत की वृद्धि की गई है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 18 Oct 2017 02:15 PM (IST)Updated: Thu, 19 Oct 2017 04:31 PM (IST)
राज्यकर्मियों को दीवाली से पहले बड़ा गिफ्ट, महंगाई भत्ता अब हुआ 5%
राज्यकर्मियों को दीवाली से पहले बड़ा गिफ्ट, महंगाई भत्ता अब हुआ 5%

पटना [जेएनएन]। राज्य सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनरों को दीपावली का बड़ा तोहफा दिया है। बुधवार को राज्य मंत्रिमंडल ने राज्य कर्मियों के महंगाई भत्ते में एक फीसद की वृद्धि कर दी, जबकि पेंशनरों के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर संशोधित पेंशन स्वीकृत की गई है। मंत्रिमंडल ने अपुनरीक्षित वेतनमान में काम करने वाले कार्मियों और पेशनरों के महंगाई भत्तों में वृद्धि के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दे दी।

आयु के आधार पर भी लाभ

इसके साथ ही केंद्र की तर्ज पर उम्र के आधार पर पेंशन वद्धि को भी शामिल किया गया है। जिन पेंशनरों की आयु 80-85 के बीच होगी उनके मूल पेंशन में बीस फीसद की वृद्धि होगी। 85-90 आयु वाले पेंशनरों के मूल पेंशन में 30 फीसद, 90-95 आयु वाले पेंशनरों को 40 फीसद , 95-100 आयु वाले पेंशनरों के मूल पेंशन  में पचास फीसद और सौ की आयु पार करने वाले पेंशनरों के मूल पेंशन में शत प्रतिशत वद्धि की जाएगी।

अपुनरीक्षित वालों को भी लाभ
मेहरोत्रा ने बताया कि कर्मियों को अब तक पांचवें वेतन आयोग की अनुशंसा के आधार पर वेतन या पेंशन दी जा रही है। वैसे कर्मचारियों, पेंशनरों के महंगाई भत्ता को 264 सेे बढ़ाकर 268 कर दिया गया है। इसी प्रकार छठे वेतन आयोग की अनुशंसा पर अपुनरीक्षित वेतन या पेंशन प्राप्त करने वाले कर्मियों के महंगाई भत्ते में तीन फीसद की वृद्धि करते हुए 136 से बढ़ाकर 139 फीसद किया गया है।

loksabha election banner

कैबिनेट की बैठक में कुल 40 एजेंडों पर लगी मुहर 

इसके साथ ही कैबिनेट की बैठक में आज कुल 40 एजेंडों पर मुहर लगायी गयी। इससे पहले बीते दिनों राज्य कैबिनेट की बैठक में 16 प्रस्तावों पर मुहर लगायी गयी थी। इन फैसलों में एक महत्वपूर्ण फैसला राज्य सरकार के कर्मियों एवं मंत्रियों के निजी कर्मियों से संबंधित था।

राज्य कैबिनेट ने फैसला लिया था कि अब उन्हें चार श्रेणियों में आवास भत्ता दिया जायेगा। ये भत्ते चार प्रतिशत, छह प्रतिशत, आठ प्रतिशत एवं 16 प्रतिशत श्रेणी में होंगे। अबतक आवास भत्ता तीन श्रेणियों में दिया जाता रहा है। 

इसके साथ ही राज्य कैबिनेट ने निर्णय लिया कि यात्रा भत्ता तीन स्लैब में दिये जायेंगे, जो 1500 रुपये, तीन हजार रुपये एवं चार हजार रुपये में बंटे होंगे।

राज्य सरकार अपने कर्मचारियों को 200 से 1000 रुपये का मेडिकल भत्ता भी देगी। वहीं हाल ही में राज्य कैबिनेट ने सातवें वेतनमान के तहत इन श्रेणियों में भत्ता देने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए यह नीतीश कुमार सरकार का दीवाली गिफ्ट है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.