Move to Jagran APP

Bihar Board 10th. Result : आैंधे मुंह गिरा रिजल्ट, शिक्षा व्यवस्था की खुली पोल

इस साल मैट्रिक की परीक्षा में आधे से अधिक परीक्षार्थी फेल कर गए हैं। इसने शिक्षा व्यवस्था की पोल खोल दी है।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 29 May 2016 11:58 AM (IST)Updated: Mon, 30 May 2016 11:24 AM (IST)
Bihar Board 10th. Result : आैंधे मुंह गिरा रिजल्ट, शिक्षा व्यवस्था की खुली पोल

पटना [नीरज कुमार]। 2016 की मैट्रिक परीक्षा में 53.34 फीसद परीक्षार्थी फेल कर गए हैं। यानी मैट्रिक की परीक्षा में आधे से अधिक छात्रों को असफलता मिली है। इसमें कुल 1547083 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसमें से मात्र 721959 परीक्षार्थियों ने ही सफलता हासिल की है। मैट्रिक की परीक्षा में इतनी बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों को फेल करने से पूरी शिक्षा व्यवस्था की पोल खुल गई है।

prime article banner

20 साल बाद आधे से अधिक हुए फेल

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी मैट्रिक के रिजल्ट में पिछले 20 वर्षों के बाद इतनी बड़ी गिरावट देखी गई है। 1996 में मात्र 16 प्रतिशत मैट्रिक का रिजल्ट हुआ था। उसके बाद इस साल 46.66 फीसद रिजल्ट हुआ है। 1989 में भी मात्र 37 फीसद रिजल्ट हुआ था।

परीक्षा के समय ही होने लगी थी चर्चा

मैट्रिक की परीक्षा के दौरान ही रिजल्ट को लेकर चर्चा होने लगी थी कि इस वर्ष प्रदर्शन खराब होगा। शिक्षा विभाग के निर्देश पर राज्य भर में कदाचार मुक्त मैट्रिक की परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया था। परीक्षा समिति को भी मालूम था कि परीक्षा में कदाचार रोकने का परिणाम क्या होगा? लेकिन, सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए सख्त आदेश दिया था, जिस पर प्रशासन ने अमल किया।

खाली हैं अधिकांश सरकारी विद्यालय

परीक्षा समिति द्वारा जारी किए गऐ रिजल्ट केवल छात्रों के परीक्षा का प्रमाण नहीं है बल्कि सरकार द्वारा विद्यालयों में मुहैया कराए जा रहे संसाधनों को भी प्रमाण पत्र है। बिना शिक्षक और संसाधन के किस तरह सरकारी विद्यालयों में पढ़ाई हो रही है। राज्य सरकार के कई विद्यालयों में पर्याप्त संख्या में शिक्षक नहीं है।

अब सवाल उठता है कि जब शिक्षक ही नहीं है तो बच्चों को पढ़ाएगा कौन। जब बिना पढ़े बच्चे परीक्षा देंगे तो रिजल्ट कहां से बेहतर होगा?

........

यहां देखें रिजल्ट

दैनिक जागरण की वेबसाइट bihar12.jagranjosh.com पर रिजल्ट को देखा जा सकता है। परीक्षार्थी चाहें तो रिजल्ट के लिए biharboard.ac.in पर भी लॉग-इन कर सकते हैं।

मिलेंगे प्रिंट-आउट व अलर्ट

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम देखने पर उसका प्रिंट-आउट मिल जाएगा। साथ ही मोबाइल नंबर/ ईमेल आईडी पर ईमेल/ एसएमएस के माध्यम से सूचना भी मिल जाएगी। परीक्षा परिणाम के बारे में समाचार और अपडेट संबंधित मुफ्त एसएमएस और ईमेल अलर्ट प्रदान किए जा रहे हैं।

ऐसे देखें रिजल्ट

- परीक्षार्थी वेबसाइट पर जाकर bihar12.jagranjosh.com पर क्लिक करें।

- अनिवार्य क्षेत्र/कॉलम भरें को भरें और उसे सबमिट कर दें।

- इसके बाद मोबाइल नंबर/ ईमेल आईडी पर ईमेल/ एसएमएस मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK