Move to Jagran APP

बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र शुरू, विपक्ष ने जमकर किया हंगामा

बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र आज से शुरू हो गया । विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामे की भेंट चढ गया। विधानपरिषद में आज नए सदस्यों को शपथ दिलाई गई।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 29 Jul 2016 10:02 AM (IST)Updated: Fri, 29 Jul 2016 06:45 PM (IST)
बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र शुरू, विपक्ष ने जमकर किया हंगामा

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र आज से शुरू हो गया। मानसून सत्र का आकार भले ही छोटा है, लेकिन सियासत के रंग बता रहे हैं कि घमासान बड़ा होगा। वहीं शोक प्रकाश के साथ विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई और कुछ देर में कार्यवाही 1 अगस्त 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

loksabha election banner

विधानसभा पहुंचने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी ने पुष्पगुच्छ भेंट किया। उसके बाद मॉनसून सत्र की शुरुआत करते हुए स्पीकर विजय चौधरी ने पीठासीन पदाधिकारी मनोनीत किया। मॉनसून सत्र के पहले दिन ही विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। विधानसभा पोर्टिको में बाढ़ पीड़ितों को राहत देने की मांग करते हुए जमकर नारेबाजी की। सीपीआइएमएल ने भी बाढ को लेकर प्रदर्शन किया।

नए सदस्यों का हुआ शपथ ग्रहण

विधानपरिषद में सत्र के पहले दिन सात नए सदस्यों का शपथ ग्रहण हुआ। सभापति अवधेश नारायण सिंह ने नए सदस्यों को शपथ दिलाई। 75 सदस्यीय परिषद के लिए विधानसभा कोटे से राजद के मो. कमर आलम एवं रणविजय कुमार सिंह, जदयू के मो. गुलाम रसूल बलियावी एवं सीपी सिन्हा, भाजपा के विनोद नारायण झा एवं अर्जुन सहनी, कांग्रेस के तनवीर अख्तर निर्वाचित हुए हैं। नए सदस्यों की शपथ के साथ ही परिषद में सदस्यों की संख्या 72 हो जाएगी।

इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने सभी दलों से सकारात्मक सहयोग की अपील की । आज महागठबंधन के तीनों दलों के सदस्य शुक्रवार की देर शाम मुख्यमंत्री आवास में सरकार की रणनीति तय करने के लिए जुटेंगे।

सत्र के दौरान सत्ता पक्ष की तैयारी विधायी और वित्तीय कार्य निपटाने की रहेगी तो विपक्ष भी सरकार को घेरने के लिए मुद्दों की फेहरिश्त लेकर बैठा है। महज पांच बैठकों वाला मानसून सत्र इसलिए महत्वपूर्ण होगा कि राज्य सरकार चालू वित्तीय वर्ष का प्रथम अनुपूरक व्यय विवरणी सदन में पेश करेगी। साथ ही शराबबंदी संशोधन

विधेयक समेत कई अन्य विधेयक भी पेश होने हैं।

ऐसे में दोनों सदनों के भीतर वाद-विवाद में दोनों पक्षों के तेवर तल्ख तो दिखने तय हैं, बाहर भी गरजने-बरसने के संकेत मिल रहे हैं। कतिपय सदस्यों की करतूतों पर दोनों तरफ से गड़े मुर्दे भी उखाड़े जा सकते हैं। भाजपा एमएलसी टुन्ना पांडेय के मुद्दे पर सत्ता पक्ष भी विपक्ष की बोलती बंद करने की कोशिश करेगा।

सदन में पांच दिन

मानसून सत्र के पहले दिन शुक्रवार को अध्यादेशों की प्रतियां सदन पटल पर रखी जाएंगी। 16 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट भी पेश होगा। आखिर में शोक प्रकाश की परंपरा पूरी की जाएगी। शनिवार एवं रविवार को अवकाश रहेगा।

एक एवं दो अगस्त को विधानसभा में राजकीय विधेयक पर चर्चा होगी। नए उत्पाद कानून के साथ मगध विवि को बांटकर पाटलिपुत्र पूर्णिया विवि की स्थापना के लिए विधेयक पेश होगा। तीन अगस्त को अनुपूरक पर वाद-विवाद एवं मतदान होगा। आखिरी दिन गैर सरकारी संकल्प लिए जाएंगे।

राजद विधानमंडल दल की बैठक 31 को

मानसून सत्र की तैयारियों के लिए राजद विधानमंडल दल की बैठक 31 जुलाई को बुलाई गई है। यह महागठबंधन के तीनों दलों की बैठक के अतिरिक्त होगी। विधायक भोला यादव ने बताया कि संध्या छह बजे से राबड़ी देवी के आवास पर होने वाली इस बैठक में सभी विधायक एवं एमएलसी भाग लेंगे।

दर्जन भर मुद्दों पर हमलावर रहेगा विपक्ष

नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार ने बताया कि विपक्ष सरकार को मेरिट घोटाला, संविदाकर्मियों को स्थायी करने के वादे, शिक्षकों का वेतन बकाया, गया के मानपुर में 12 हजार पावरलूम व हैंडलूम की दयनीय स्थिति, औद्योगिक नीति में विलंब, बिहारशरीफ में पाकिस्तानी झंडा, भोजपुर के रानीसागर में समुदाय विशेष के लोगों द्वारा दलितों एवं अति पिछड़ों पर हमला, बिहारशरीफ के लंगोट अखाड़े में श्रद्धालुओं का उत्पीडऩ, दलित उत्पीडऩ एवं छात्रवृति की राशि में कटौती जैसे प्रमुख मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.